1. Home
  2. Lifestyle

Health News : पानी पीने के बाद भी सूखता है गला, तो इन बीमारियों का हो सकता है संकेत?

Health News : पानी पीने के बाद भी सूखता है गला, तो इन बीमारियों का हो सकता है संकेत?
अगर आपका मुंह बहुत ज्यादा सूखता है तो यह स्ट्रोक, डायबिटीज या अल्जाइमर का संकेत हो सकता है। कई बार मुंह सूखने का यह लक्षण एक आटोइम्यून डिसआॅर्डर जैसे एचआईवी या स्जोग्रेन सिंड्रोम का संकेत हो सकता है।
 

Haryana News Post : Health Tips :  जैसे-जैसे मौसम में बदलाव शुरू होता है वैसे ही हमारे शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। लेकिन भागदौड़ की जिंदगी के बीच हम कई बार शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों को अनदेखा कर देते हैं, जो आगे किसी बड़ी बीमारी की दस्तक हो सकती है।

ऐसे ही कुछ सामान्य से लक्षण हैं बार-बार मुंह का सूखना और अचानक प्यास बढ़ जाना। मौसम में अगर ज्यादा गर्मी हो तो प्यास बार-बार लगना लाजमी होता है लेकिन अगर मौसम सामान्य होने के बाद गला सूखा सा महसूस होता है तो ये किसी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में सतर्क होने की जरूरत है।  



हाई ब्लड शुगर की समस्या



तनाव, किसी बीमारी की वजह से, जरूरत से ज्यादा खाना खाने की वजह से, एक्सरसाइज की कमी से, हिडाइड्रेशन और डायबिटीज से जुड़ी दवाइयां मिस करने से हाई ब्लड शुगर की समस्या होती है।



हाईपरग्लाइसीमिया में सूखता है मुंह?

Read Also: Health Tips : आइए जानते हैं, धनिया कैसे है सेहत का खजाना

हाई ब्लड शुगर लेवल से भी गला सूखने लगता है। अगर ऐसा है तो अलर्ट हो जाएं। ब्लड में शुगर लेवल हाई होने से हाइपरग्लाइसीमिया भी कहा जाता है। नेशनल हेल्थ मिशन के अनुसार हाईपरग्लाइकेमिया में मुंह सूखने और प्यास बढ़ने के साथ बार-बार यूरिनेशन की समस्या भी होती है।



एसिड को न्यूट्रलाइज करता है?



शुष्क मुंह एक ऐसी स्थिति है जिसमें सलाइवरी ग्लैंड्स मुंह की नमी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में सलाइवा का उत्पादन नहीं कर पाते। सलाइवा ओरल हेल्थ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह बैक्टीरिया की ओर से बनाए गए एसिड को न्यूट्रलाइज करने में मदद करता है।



अल्जाइमर का संकेत?

Read Also: Health News : सर्दी में खाएं इन 4 आटों से बनी रोटी, ठंड से मिलेगी राहत

अगर आपका मुंह बहुत ज्यादा सूखता है तो यह स्ट्रोक, डायबिटीज या अल्जाइमर का संकेत हो सकता है। कई बार मुंह सूखने का यह लक्षण एक आटोइम्यून डिसआॅर्डर जैसे एचआईवी या स्जोग्रेन सिंड्रोम का संकेत हो सकता है।

बचाव का तरीका?



नींबू और शहद पानी पिएं

1 गिलास पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे और थोड़ा-सा शहद मिलाएं. इसे थोड़ी-थोड़ी देर तक पीते रहें। इससे मुंह में लार बनती रहेगी और ड्राई माउथ प्रॉब्लम नहीं होगी।

च्युइंगगम चबाएं

च्युइंगगम चबाएं या लार घोंटने से थोड़ी राहत मिल सकती है। अगर आपकी किसी बीमारी की वजह से पहले से दवाइयां चल रही हैं तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें। अगर दवाइयां बदलने की जरूरत है तो डॉक्टर आपको ऐसी दवाइयां लिख सकता है जिससे सलाइवा बनने लगेगा।

सौंफ का पानी पिएं

1 ग्लास पानी डालकर उसमें 1 चम्मच सौंफ और 1 चम्मच मिश्री डालकर उबालें। ठंडा होने पर इसे पीने से मुंह के सूखेपन में फायदा मिलता है। सौंफ में फ्लेवनॉयड्स होते हैं जो लार बनाने में मदद करते हैं।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।