1. Home
  2. Lifestyle

Health Tips : जानिए सेहत के क्यों फायदेमंद है बथुआ

Health Tips : जानिए सेहत के क्यों फायदेमंद है बथुआ

Health News : बथुआ में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, सी और बी 6 से भरपूर होता है। ये सभी सूक्ष्म पोषक तत्व शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं।

Haryana News Post : Bathua Benefits : ठंड का मौसम सेहत के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस मौसम में कई प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जियां खाने का मौका मिलता है। इन हरी पत्तेदार सब्जियों में एक है बथुआ। सर्दियों में लोग अक्सर बथुआ को कभी रायता तो कभी परांठे के रूप में खाते हैं। लेकिन अगर आपने अभी तक इसे डाइट में शामिल नहीं किया है तो शामिल करें। आइए जानते हैं बथुआ के फायदों के बारे में।



मिलते हैं माइक्रोन्यूटिएंट्स

Read Also: Health News : अगर इस मौसम में नहीं पड़ना चाहते बीमार, तो फॉलों करें ये टिप्स



बथुआ में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए, सी और बी 6 से भरपूर होता है। ये सभी सूक्ष्म पोषक तत्व शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं।


फाइबर में उच्च



आमतौर पर हम फाइबर की महत्ता को शरीर के लिए समझ नहीं पाते। लेकिन यह आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल यह आपको लंबे समय तक फुल रखता है। जिसके कारण आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। साथ ही फाइबर पाचन तंत्र के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। बथुआ में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।



कम कैलोरी



अगर आप हेल्थ कॉन्शियस हैं, तब भी आप बथुआ का सेवन बेहद आसानी से कर सकते हैं।  अन्य सभी हरी सब्जियों की तरह, बथुआ में कैलोरी काफी कम पाई जाती है। 100 ग्राम बथुआ से आपको लगभग 43 कैलोरी की मिलती है।

Read Also: Health Advice : थायराइड के मरीज आज ही कर लें इन चीजों से परहेज, वरना हो सकती है ज्यादा दिक्कत



अमीनो एसिड्स से भरपूर



कहते हैं कि बथुआ में अमीनो एसिड की उच्च मात्रा पाई जाती है। अमीनो एसिड्स शरीर के लिए बेहद जरूरी माने जाते हैं। क्योंकि यह कोशिका निर्माण और कोशिका की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं।



लिवर के लिए लाभदायक



अगर आप बथुआ को डाइट में शामिल कर सकते हैं तो इससे आपके लिवर को काफी लाभ प्राप्त होता है। इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसे ब्लड प्यूरिफायर के रूप में जाना जाता है। यह आपके लिवर को टॉक्सिन्स से बचाने में मदद करेगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।