1. Home
  2. National
  3. Delhi

Corona Alert: कोरोना के कहर से बढ़ी दिल्ली की चिंता, मास्क पहन कर बूस्टर डोज लगवाने की अपील

Corona Alert: कोरोना के कहर से बढ़ी दिल्ली की चिंता, मास्क पहन कर बूस्टर डोज लगवाने की अपील
Corona Alert: चिकित्सा निदेशक ने लोगों से अपील की है कि वो कोविड-19 की एहतियाती खुराक लें। साथ ही जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं लगवाई है, उनसे भी बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है।

Haryana News Post : Corona Alert: New Delhi : कई देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने लगे हैं। भारत सरकार भी इसको लेकर अलर्ट हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की स्थिति को लेकर बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक की। सरकार की ओर से लोगों को भीड़ में मास्क पहनने और एहतियाती खुराक लेने की सलाह दी गई है। राज्य सरकारें भी इसको लेकर अपनी-अपनी तैयारी कर रही हैं।
 


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कोरोना प्रोटोकाल पर भी नया फैसला ला सकते हैं। एलएनजेपी अस्पताल के चिकित्सा निदेशक सुरेश कुमार ने गुरुवार को बताया कि दिल्ली में फिलहाल कोरोना के नए वेरियंट का कोई केस नहीं मिला है।

Read Also: Health : कैंसर सेल्स को नहीं बढ़ने देते ये 6 फूड्स, सर्दियों में जरूर करें इनका सेवन

Corona Alert: चिकित्सा निदेशक ने लोगों से अपील की है कि वो कोविड-19 की एहतियाती खुराक लें। साथ ही जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं लगवाई है, उनसे भी बूस्टर डोज लगवाने की अपील की है। साथ ही आगामी त्योहारों पर भी सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने लोगों से मास्क पहनने की अपील की है।



जापान, दक्षिण कोरिया, ब्राजील, चीन और अमेरिका में कोविड मामलों में तेजी के बीच नए वेरिएंट पर नजर रखने के लिए केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हर मामले की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए हैं। सेंटर दिल्ली में स्थित ब्रिटिश काल के अस्पताल में 2,000 बेड हैं और 2020 में मार्च की शुरुआत में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के तुरंत बाद इसे कोविड देखभाल सुविधा में बदल दिया गया था।

Read Also: Health Tips : आपको भी दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझें हो गई विटामिन C की कमी


सुरेश कुमार ने बताया कि एलएनजेपी अस्पताल में 50 आईसीयू बेड और 450 कोविड बेड कोरोना मरीजों के लिए हैं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में हमारे पास जीनोम सीक्वेंसिंग लैब है। कोविड अभी खत्म नहीं हुआ है लेकिन साथ ही हम पूरी तरह से तैयार हैं।



इसी साल अक्टूबर में दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी कर राजधानी में सार्वजनिक जगहों पर मास्क नहीं पहनने पर लगने वाले 500 रुपये के जुर्माने को वापस ले लिया था। आदेश में हालांकि भीड़भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी गई है।



Corona Alert: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने सितंबर में एक बैठक में कोविड मामलों में गिरावट के बीच 30 सितंबर के बाद जुर्माना लगाने से रोकने का फैसला किया था। सुरेश कुमार ने लोगों को मास्क पहनने और कोविड-19 की बूस्टर खुराक लेने की सलाह दी क्योंकि, यह उन्हें संक्रमण के जोखिम से बचाएगा।



उन्होंने कहा कि मैं लोगों से बूस्टर खुराक लेने की अपील करता हूं। 27 प्रतिशत आबादी ने ही बूस्टर खुराक ली है, जो सही नहीं है। बुधवार को कोरोना के पांच नए मामले सामने आए। जबकि पिछले 24 घंटे में एक मरीज की मौत हो गई और आठ मरीज ठीक हुए।

संक्रमण दर 0.19 प्रतिशत रही। मौजूदा समय में दिल्ली में कोरोना के 27 सक्रिय मरीज हैं। 19 मरीज होम आइसोलेशन में और तीन मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। जिनमें से एक मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर है। कंटेनमेंट जोन की संख्या तीन है।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।