1. Home
  2. National
  3. Uttar Pradesh

UP News : यूपी में छूट पर मिलेंगे आवास विकास के फ्लैट, कहीं से भी आनलाइन खरीद की सुविधा

UP News : यूपी में छूट पर मिलेंगे आवास विकास के फ्लैट, कहीं से भी आनलाइन खरीद की सुविधा
UP News: आवास विकास परिषद खाली फ्लैटों की बिक्री में एकमुश्त भुगतान करने पर आवेदक को कुल कीमत में 10 फीसदी की छूट देगी। पहले एकमुश्त भुगतान पर केवल पांच फीसदी छूट दिए जाने का प्रावधान था जिसे बढ़ाकर 10 फीसदी किया गया है।

Haryana News Post : UP News : अब देश-दुनिया में कहीं भी बैठे लोग उत्तर प्रदेश में सरकारी आवासीय योजना में मकान खरीद सकेंगे। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने खाली पड़े फ्लैटों की बिक्री के लिए आनलाइन शापिंग की शुरुआत की है। परिषद के पोर्टल के जरिए आवेदक बिना दफ्तर आए फ्लैट खरीद सकेंगे।

आवास विकास ने खाली पड़े फ्लैटों की बिक्री के लिए छूट का भी एलान किया है। परिषद के पास प्रदेश के कई शहरों में विभिन्न आवासीय योजनाओं में 10000 से ज्यादा फ्लैट खाली पड़े हैं जिनकी बिक्री कई बार पंजीकरण खोले जाने के बाद भी नहीं हो सकी है। इनमें से सबसे ज्यादा 3300 के लगभग फ्लैट राजधानी लखनऊ में खाली हैं।

UP News: आवास विकास परिषद खाली फ्लैटों की बिक्री में एकमुश्त भुगतान करने पर आवेदक को कुल कीमत में 10 फीसदी की छूट देगी। पहले एकमुश्त भुगतान पर केवल पांच फीसदी छूट दिए जाने का प्रावधान था जिसे बढ़ाकर 10 फीसदी किया गया है। इसके साथ ही परिषद आनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध किसी भी फ्लैट के लिए जीएसटी भी नहीं लेगी। 

Read Also: Career : किसान की बीवी ने रचा इतिहास, एक सप्ताह में कमा लेती है लाखों रूपये

परिषद अधिकारियों का कहना है कि फ्लैटों के लिए आवेदन आनलाइन किया जाएगा और पंजीकरण होने की सूचना के साथ ही आवेदन पत्र आदि सभी औपचारिकताएं भी वहीं जारी कर दी जाएगी। पंजीकरण के समय 10 फीसदी की राशि जमा करनी होगी जिसके तुरंत बाद आवंटन पत्र जारी कर दिया जाएगा।

आवंटन पत्र जारी करने के बाद 60 दिनों के भीतर एकमुश्त भुगतान कर देने पर फ्लैट की रजिस्ट्री कर दी जाएगी और आवंटी को 10 फीसदी छूट का लाभ दिया जाएगा। आवास विकास परिषद ने आनलाइन बिक्री के जिन फ्लैटों की सूची जारी की है उनके दाम भी नहीं बढ़ाए हैं। सभी फ्लैट पुरानी कीमत पर ही बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। लखनऊ, कानपुर, मेरठ, गाजियाबाद व आगरा शहरों में सबसे ज्यादा फ्लैट आनलाइन बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

Read Also: Career in fisheries : मत्स्य पालन में बनाए करियर बनाने का मौका

UP News: परिषद आयुक्त के मुताबिक के वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध इन फ्लैटों की लोकेशन आनलाइन पता की जा सकेगी और उनके खूबियों के बारे में भी वहीं से पता किया जा सकेगा। बक्री के लिए उपलब्ध सभी फ्लैट रेडी टू मूव हैं और उन पर कोई जीएसटी देय नहीं होगा।

उनका कहना है कि आनलाइन शापिंग कंपनियों की तर्ज पर फ्लैटों की क्षेत्रफल, कीमत, डिजायन आदि सभी जानकारी पोर्टल पर दिखेगी। मौके पर फ्लैट देखने के लिए गूगल लोकेशन भी मिलेगा। आवंटी को किसी भी दशा में केवल रजिस्ट्री के लिए ही परिषद के दफ्तर आना होगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।