1. Home
  2. National
  3. Uttar Pradesh

UP News : यूपी रिकार्ड धान खरीद की ओर, सरकारी खरीद के लक्ष्य का 82 फीसदी पूरा

UP News : यूपी रिकार्ड धान खरीद की ओर, सरकारी खरीद के लक्ष्य का 82 फीसदी पूरा
UP : खुले बाजार में कम दाम मिलने के चलते इस बार उत्तर प्रदेश में धान की सरकारी खरीद केंद्रों पर किसानों की भीड़ उमड़ रही है। बीते दो सालों के मुकाबले इस बार धान की सरकारी खरीद नयी रिकार्ड बना सकती है।

Haryana News Post : UP News : धान की सरकारी खरीद की अंतिम समय सीमा से एक महीना से ज्यादा का समय बचा हुआ है। अब तक प्रदेश भर में तय लक्ष्य का करीब 82 फीसदी धान सरकारी खरीद केंद्रों पर आ चुका है। खरीद प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि इस बार प्रदेश में लक्ष्य से कहीं अधिक धान की खरीद होगी। 

गुरुवार तक प्रदेश में विभिन्न केंद्रों पर 57.21 लाख टन धान की खरीद की जा चुकी थी। बीते साल इसी अधि तक 52.51 लाख टन धान की खरीद की गयी थी। इस बार योगी सरकार ने धान खरीद का लक्ष्य 70 लाख टन निर्धारित किया था। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 919181 किसानों से खरीद कर उन्हें 10021.85 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। इस बार कुळ धान खरीद के एवज में 85 फीसदी भुगतान किया जा चुका है। प्रदेश में खाद्य एवं रसद विभाग सहित विभिन्न क्रय एजेंसियों नें 4431 खरीद केंद्र स्थापित किए हैं। 

Read Also: UP Corona Cases today: सीएम योगी ने कोरोना के नए वैरियंट को लेकर दिए निर्देश

किसानों के सरकारी खरीद केंद्रों पर बड़ी तादाद में रुख करने का एक बड़ा कारण खुले बाजार में कम दाम मिलना रहा है। सरकारी खरीद केंद्रों पर 2040 रुपये  सामान्य किस्म व 2060 रुपये प्रति कुंतल उन्नत किस्म के धान के लिए मिल रहा है।

Read Also: UP News : यूपी में छूट पर मिलेंगे आवास विकास के फ्लैट, कहीं से भी आनलाइन खरीद की सुविधा

वहीं खुले बाजार में इसकी कीमत अब तक 1600 रुपये कुंतल से अधिक नहीं गयी है। किसानों का कहना है कि इस साल सीजन की शुरुआत में अक्टूबर के महीने में तो पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में 1200 से 1400 रुपये कुंतल पर खुले बाजार में खरीद हुयी थी। वहीं नमी की कटौती के बाद भी सरकारी खरीद केंद्रों पर दाम ज्यादा मिला है। 

खुले बाजार में कीमत कम मिलने का एक बार कारण इस बार फसल पकने के समय हुयी बारिश और उससे गुणवत्ता पर पड़े असर को बताया जा रहा है। आढ़तियों का कहना है कि बाजार में बिक्री के लिए आ रहे धान में शुरु महीने में नमी ज्यादा थी जिसके चलते कीमत कम लगी। हालांकि दिसंबर के आखीर सप्ताह के खुले बाजार मेंधान की खरीद के दाम ऊंचेहोने लगे थे पर तब तक बड़ी तादाद में किसानों ने सरकारी केंद्रों पर अपनी उपज की बिक्री कर डाली थी।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।