1. Home
  2. Utility News

Indian Railway : सीनियर सिटीजन की हुई मौज, रेल किराए में मिलेगी छूट

Indian Railway : सीनियर सिटीजन की हुई मौज, रेल किराए में मिलेगी छूट
Railway News : अगर आप भी ट्रेन में सफर करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. रेल मंत्री ने सीनियर सिटीजन के किराए को लेकर बड़ा ऐलान किया है जिसमें किराए को कम करने की बात कही गई है. 
 

Haryana News Post : Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए सरकार की तरफ से बड़ी खुशखबरी दी जा रही है अगर आप भी रेल में सफर करते हैं और आप सीनियर सिटीजन हैं तो आपको सरकार बड़ी सौगात दे रही है.रेलवे वरिष्ठ नागरिकों को मिलने वाली छूट (Railway Concession to Senior Citizen) को बहाल करने जा रहा है. इसके साथ ही पात्रता मानदंड में भी बदलाव को लेकर बात चल रही है. 


होने जा रहा आयु सीमा में बदलाव :

Read Also : Indian Railway : खुशखबरी: बिहार में दौड़ेगी दो हाई स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन!

आपको जानकारी देते हुए रेलवे की तरफ से पता चल रहा है कि सीनियर सिटीजन की आयु में बदलाव किया जाएगा. पहले की बात की जाए तो सभी को टिकट में छूट दी जाती थी लेकिन अब की बात की जाए तो टिकट पर मिलने वाली छूट को कुछ ही कैटेगिरी तक ही रखा जाएगा. 


बदलने जा रहे नियम :

रेलवे बोर्ड की तरफ से जानकारी मिल रही है कि सीनियर सिटीजन के किराए को लेकर रियायत देने की बात कही जा रही है. जिसमें वरिष्ठ नागरिकों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों की लागत को कम करने का विचार है. फिलहाल अभी तक किसी भी नियम और शर्तों को तय नहीं किया गया है. 


53 प्रतिशत की मिल रही है छूट :

Read Also : Railway Rules : रेलवे ने किया ट्रेन में सफर के नियमों में बदलाव, जान लें वरना लग सकता है जुर्माना

रेल में सफर करने वालों को जानकारी देते हुए, रेल में सफर करने वाले सभी नागरिकों को किराए में 53 प्रतिशत की छूट दी जा रही है. साथ ही दिव्यांगजनों, स्टूडेंट्स और मरीजों को इस छूट के अलावा भी कई तरह की रियायतें मिलती हैं. 


जानें किस क्लास में रहेगी छूट?

लोकसभा में रेलमंत्री से रेलवे कंसेशन को लेकर के सवाल किया गया कि क्या रेलवे फिर से ट्रेन टिकटों पर छूट की सुविधा देगा. इस पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि 2019-20 में रेलवे ने पैसेंजर टिकट पर 59,837 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी है. इसके अलावा संसद से जुड़ी स्थाई समीति ने स्लापर और थर्ड एसी में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन टिकट में कंसेशन देने का सुझाव दिया है. 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।