1. Home
  2. Agriculture

Bhindi Ki Kheti: भिंडी की खेती कर, कम लागत में अधिक मुनाफा कमाएं, जानिए कैसे?

Business Idea: भिंडी की खेती कर, कम लागत में अधिक मुनाफा कमाएं, जानिए कैसे?
Bhindi Ki Kheti Farming : भिंडी की फसल की बुआई करने से पहले आपको उस जमीन को तैयार करना चाहिए, जहां आप यह फसल करना चाहते हैं। यह फसल सर्दी और गर्मी दोनों ऋतुओं में होती है लेकिन गर्मी की भिंडी अधिक मुनाफा देने वाली होती है।

Haryana News Post : Lady Finger Farming: भारत में खेती किसानी के अंतर्गत केवल सब्जियों की खेती करना फायदे का सौदा रहता है। कम भूमि वाले किसानों के लिए तो सब्जियों की खेती और भी अधिक लाभप्रद होती है। क्योंकि इसमें देखभाल अच्छी होती है। सब्जियों की पैदावार से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है और वे अच्छी कमाई कर सकते हैं।  इसी तरह है भिंडी की खेती। तो चलिए जानेंगे भिंडी की खेती कैसे की जाती है, कितनी लगती है लागत और कितना होता है मुनाफा।

भिंडी की खेती से कमाई

 



भिंडी की फसल की बुआई करने से पहले आपको उस जमीन को तैयार करना चाहिए, जहां आप यह फसल करना चाहते हैं। यह फसल सर्दी और गर्मी दोनों ऋतुओं में होती है लेकिन गर्मी की भिंडी अधिक मुनाफा देने वाली होती है। क्योंकि अक्सर सीजन की सब्जियों की डिमांड ज्यादा रहती है। बता दें कि भिंडी को उत्तम जल निकास वाली जमीन पर उगाया जाना चाहिए।

 

 

इसके लिए भूमि का पीएच मान 7.0 से 7.8 होना सही रहता है। भूमि की दो से तीन बार जुताई की जानी चाहिए। मिट्टी भुरभुरी हो जाए तब एक पाटा लगा कर इसे समतल कर लें। भिंडी की बुआई का समय यूं तो फरवरी से शुरू हो जाता है लेकिन यह मार्च के अंतिम दौर तक चलता है। इसके बाद जून या जुलाई में वर्षा कालीन भिंडी की बुआई होती है।



कैसे मिलेगा भिंडी का बीज?

Read Also: Agriculture News: जानिए खेती में 2जी, 3जी, 4जी के जरिए कैसे होती मोटी कमाई?

भिंडी का बीज आप आॅनलाइन भी खरीद सकते हैं या फिर किसी बीज भंडार से भी ले सकते हैं। अगर आप बड़े लेवल पर खेती कर रहे हैं तो इंडियामार्ट जैसी वेबसाइट से आप बीज खरीद सकते हैं। आप चाहे तो इसे अपने नजदीकी सरकारी कृषि केंद्र से भी खरीद सकते हैं।

कैसे होती भिंडी की खेती?



भिंडी के बीज खरीदते समय यह ध्यान रखना होगा कि वह किस सीजन के बीज ले रहे हैं। साथ ही भिंडी की किस्मों का ध्यान रखना होगा। ताकि तगड़ी पैदावार मिल सके। जिस खेत में भिंडी की खेती करें। उसमें ध्यान रखें कि पानी ना रुके, वरना पौधे खराब हो सकते हैं। भिंडी में करीब 50-60 दिन में फल लगने लगते हैं और लगभग 6 महीने तक मिलते रहते हैं। अगर आप भिंडी की खेती पॉलीहाउस बनाकर करते हैं तो आपको अच्छी पैदावार मिलेगी। क्योंकि पॉली हाउस में वातावरण को कंट्रोल किया जा सकता है।
 


खाद और उर्वरक की उचित मात्रा जरूरी?



बता दें कि भिंडी की फसल में अच्छा उत्पादन लेने के लिए प्रति हेक्टेयर क्षेत्र में लगभग 15 से 20 टन गोबर की खाद एवं नत्रजन एवं स्फुर और पोटाश की क्रमश: 80 किग्रा. एवं 60 किग्रा. प्रति हेक्टेयर की दर से मिट्टी में देना चाहिए। नत्रजन की आधी मात्रा स्फुर एवं पोटाश की क्रमश: 80 किलोग्राम और 60 किग्रा प्रति हेक्टेयर की दर से मिट्टी में देना चाहिए। नत्रजन की आधी मात्रा स्फुर एवं पोटाश की पूरी मात्रा बुआई से पहले भूमि में देना चाहिए। इसके बाद नत्रजन 30 से 40 दिनों के अंतराल पर देना चाहिए।


 
कौन सी किस्में देती है तगड़ी पैदावार?



आपको बता दें काशी अगेती, काशी सृष्टि एफ1 हाइब्रिड, काशी लालिमा, काशी चमन वीआरओ-109, काशी वरदान, शीतला ज्योति, शीतला उपहार, काशी सताधरी, काशी विभूति और काशी मंगली जैसी प्रजातियां भिंडी की तगड़ी पैदावार दे सकती है। आप करीब 150 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तक की पैदावार पा सकते हैं।



कितनी लागत लगती है?


Read Also: Agriculture : इस खेती से बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे



अगर एक हेक्टेयर में भिंडी की खेती की बात करें तो आपको करीब 2 किलो भिंडी के बीज की जरूरत होगी। इन्हें 13 फुट की दूरी पर लगाना चाहिए। इस तरह आपको एक हेक्टेयर (2.5 एकड़) में बीज के लिए करीब 2-3 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे। इसके अलावा खेत की जुताई, बुआई, सिंचाई, उर्वरक, कीटनाशक, हार्वेस्टिंग, ट्रांसपोर्टेशन, लेबर आदि में आपका 2 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है।




कितना मुनाफा होता है?



बताया जाता है कि उन्नत किस्म के बीज से एक हेक्टेयर में करीब 150 क्विंटल भिंडी की पैदावर मिल सकती है। यह भिंडी रिटेल मार्केट में करीब 30-40 रुपये प्रति किलो की औसत कीमत से बिक जाएगी। ऐसे में आपको एक हेक्टेयर में खेती से करीब 5-6 लाख रुपये की कमाई होगी। अगर इसमें से लागत वाले 2 लाख रुपये निकाल भी दें तो आपको करीब 3-4 लाख रुपये की तगड़ी कमाई हो सकती है।



स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है भिंडी?



बता दें कि भिंडी की सब्जी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है। इससे कैंसर की बीमारी दूर रहती है। वहीं यह हृदय संबंधी विकारों को दूर करती है। डायबिटीज के मरीजों को भी भिंडी का सेवन फायदेमंद रहता है। इसके अलावा अनमिया रोग में भिंडी का सेवन भी लाभकारी रहता है।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।