1. Home
  2. Agriculture

Le Bonotte Potato: ये आलू बिकता है सबसे महंगा, किसान खेती करके कमा सकते हैं लाखों

Le Bonotte Potato: ये आलू बिकता है सबसे महंगा, किसान खेती करके कमा सकते हैं लाखों 
Aalu ki kheti: आलू की इस किस्म का नाम ले बोनोटे है। इसकी खेती सिर्फ फ्रांस में होती है। कहा जाता है कि इसकी कीमत एक तोले सोने से भी अधिक होती है। ऐसे में आम भारतीय परिवार इस एक किलो आलू की कीमत में कई महीनों का राशन खरीद सकता है। ऐसे दुनिया के अमीर लोग ही इस आलू को खाते हैं। क्योंकि गरबी इंसान एक किलो आलू खरीदने के बजाए एक तोला सोना खरीद लेगा, जो बाद में अच्छा रिटर्न देगा। 

चंडीगढ़। Le Bonotte Potato farming : ले बोनोटे आलू इसलिए इतना महंगा है, क्योंकि इसकी खेती फ्रांस के सिमित क्षेत्रों में ही की जाती है. एक किलो ले बोनोटे की कीमत 50,000 से 90,000 रुपये के बीच होती है. यानि कि इतने रुपये में आप भारत में कई टन आलू खरीद सकते हैं. ऐसे ले बोनोटे आलू खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसकी खेती सिर्फ अटलांटिक महासागर में स्थित फ्रांसीसी द्वीप नोइर्मौटियर पर ही होती है. ले बोनोटे आलू को हाथ से भी काटा जाता है। 

सोने के बराबर है दाम 

ले बोनोटे आलू की उत्पत्ति नोइरमौटियर द्वीप पर हुई है. पिछले 200 साल से फ्रांस में इसकी खेती हो रही है. इसका नाम एक स्थानी किसान बेनोइट बोनोटे के नाम पर रखा गया है. कहा जाता है कि किसान बेनोइट बोनोटे ने सबसे पहली इसकी खेती शुरू की थी।आलू की सब्जी खाना हर किसी को पसंद है. इसकी खेती लगभग पूरे देश में होती है. यह एक ऐसा फूड आइटम है, जो सालो भर मार्केट में असानी से मिल जाता है। 

ले बोनोटे आलू की कीमत 

इसकी कीमत हमेशा 20 से 30 रुपये किलो ही रहती है. लेकिन कभी- कभी भारत में आलू 50-60 रुपये किलो भी हो जाता है. इससे महंगाई बढ़ जाती है. सरकार के ऊपर दवाब बढ़ जाता है. वहीं, लोगों के किचन का बजट बिगड़ जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है, दुनिया में आलू की एक ऐसी भी किस्म है, जिसकी कीमत काफी अधिक होती है. इस किस्म के एक किलो आलू खरीदने के लिए आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 

ऐसे होती है खेती

ले बोनोटे आलू की पारंपरिक तरीकों से ही खेती की जाती है. किसान इसकी रोपाई अपने हाथों से ही करते हैं. यानि इसकी खेती में मशीन का उपयोग नहीं किया जाता है. यह आलू सामान्य आलू के मुकाबले आकार में काफी छोटा होता है।

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा

इसका छिलका भी काफी पतला होता है. साथ ही काफी मुलायम भी होता है. ऐसे में आप इसे हाथों से भी काट सकते हैं। 

इतना महंगा 

ले बोनोटे आलू इसलिए इतना महंगा है, क्योंकि इसकी खेती फ्रांस के सिमित क्षेत्रों में ही की जाती है. एक किलो ले बोनोटे की कीमत 50,000 से 90,000 रुपये के बीच होती है. यानि कि इतने रुपये में आप भारत में कई टन आलू खरीद सकते हैं. ऐसे ले बोनोटे आलू खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसकी खेती सिर्फ अटलांटिक महासागर में स्थित फ्रांसीसी द्वीप नोइर्मौटियर पर ही होती है. ले बोनोटे आलू को हाथ से भी काटा जाता है। 

खासियत क्या 

इसका उत्पादन काभी कम होता है और केवल मई व जून महीने के दौरान ही मार्केट में मिलता है. एक किलो ले बोनोटे आलू की बिक्री अभी तक सबसे अधिक 90048 रुपये में हुई है. यही वजह है कि यह ट्रफल्स या कैवियार जैसे कई फूड आइटम के मुकाबले अधिक महंगा है। 

कहा जाता है कि अनूठा स्वाद ले बोनोटे आलू को और अधिक महंगा बनाता है. ऐसे सामान्य आलू की तरह इसकी सब्जी नहीं बनाई जाती है. ले बोनोटे आलू को पहले पानी में उबाला जाता है. इसके बाद मक्खन और नमक के साथ मिलाकर खाया जाता है। 

Farming Ideas : इन विदेशी सब्जियों की खेती करके कमा सकते हैं लाखों, मार्केट में भी है खूब डिमांड


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।