1. Home
  2. Agriculture

Patanjali Contract Farming 2024: पतंजलि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग क्या किसानों के लिए फायदेमंद है? अनुबंध खेती के लाभ

Patanjali Contract Farming 2024: पतंजलि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग क्या किसानों के लिए फायदेमंद है? अनुबंध खेती के लाभ
Patanjali contract farming contact number: आज हम आपको Patanjali contract farming की जानकारी देंगे। आप इसके तहत Aloe vera, tulsi contract farming with patanjali और patanjali contract farming in hindi, पतंजलि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग की जानकारी देंगे। 

Patanjali Contract Farming 2024 : देश की सबसे बड़ी आयुर्वेदिक संस्थान पतंजलि कम्पनी किसानों को नई पहचान दिलाने में लगातार मददगार साबित हो रही है| देश-विदेशों में आयुर्वेद पर बढ़ता विश्वास कृषि व्यवसाय को आगे ला रहा है, जिसका सीधा-सीधा लाभ किसान ओर इस क्षेत्र में काम करने वाली संस्थान कम्पनियों को मिल रहा है। 

पतंजलि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग क्या है ?

इन दिनों पतंजलि के प्रोडक्ट्स की मांग काफी अधिक बढ़ गयी है | जिसे देखते हुए पतंजलि हर्बल खेती को कांट्रेक्ट फार्मिंग की शुरुआत की है | यदि कोई किसान पतंजलि के साथ कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करना चाहता है, तो उनके लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इसकी बारें में विधिवत जानकारी देने के साथ ही आपको यहाँ अनुबंध खेती के लिए सम्पर्क कैसे करे ?

Custom Hiring Centre : कस्टम हायरिंग सेंटर क्या है? क्या यहां से किसानों को किराए पर मिलेंगे कृषि यंत्र और ट्रैक्टर

भारत देश की पतंजलि आयुर्वेद की काफी डिमांड बढ़ रही है, इसी और बाबा रामदेव अपनी कंपनी के प्रोडक्ट की बढ़ती डिमांड को देखते हुए पतंजलि हर्बल खेती को कॉन्ट्रैक्ट खेती की शुरुआत की है। Contract Farming with patanjali के तहत अगर कोई किसान पतंजलि के साथ कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करना चाहता है, तो उनको ऑनलाइन आवेदन करके सुनहरा मौका है। 

भारत में पतंजलि योगपीठ की और से एलोवेरा, तुलसी, मोगरा आदि जड़ी-बूटियों की खेती के लिए कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग करती है, जिसके लिए किसान उसमे कुछ भागीदार बन सकते है| कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करके किसान अन्य फसलों की तुलना में अच्छी आय कमा सकता है |

कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कैसें करें

इच्छुक किसान पतंजली आयुर्वेद कम्पनी की ऑफिसियल वेबसाईट पर जाकर अपनी और खेती से जुडी सम्पूर्ण जानकारी सही तरीकों से भरकर सबमिट कर सकते है | किसान का आवेदन और क्षेत्र चयन में आने पर पतंजली आयुर्वेद कम्पनी आपके साथ अपनी फसलों की खेती करेगी। 

Desi Jugaad: इस 10वीं पास किसान के देसी जुगाड़ ने मचा दिया धमाल, किसानों की टेंशन हो गई छू मंतर

उपर दिए गए फोर्मेट में किसान को अपना नाम, मोबाईल नंबर, ईमेल, शिक्षा, वर्ष में उम्र, लिंग, भूमि का स्थान, खेत के नजदीक लगने वाली सड़क/राजमार्ग कनेक्टिविटी, पतंजलि के सहयोग से हर्बल खेती (एकड़ में) के तहत खेती की जाने वाली रकबा, किसान का आईडी प्रूफ विवरण, आधार कार्ड या वोटर आईडी नंबर, निवास का पता, शहर/तहसील, ज़िला, राज्य, कुल भूमि एकड़ में, खेत पर पानी/सिंचाई सुविधा, पास में लगने वाली मंडी/फसल मंडी का नाम जैसी सामान्य जानकारी भरकर सबमिट कर सकते है |

अनुबंध खेती में कौन सी फसल

इसमे Patanjali tulsi contract farming, Patanjali aloe vera contract farming, Herbal Farming – Patanjali Ayurved शामिल हैं। 

अनुबंध खेती संपर्क नंबर

किसान को सबसे पहले ऑनलाइन रूप से आवेदन करना है, यदि इस प्रोसेस किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत या सवाल-पूछताछ हो तो आप संस्थान की सम्पर्क सेवा के माध्यम से सम्पर्क कर सकते है – Phone – 01334-265370, Telephone – 1800 180 4108

ऑनलाइन आवेदन कैसें करें?

ऑनलाइन आवेदन के लिए इस फार्म की जानकरी सही तरीके से भरकर सबमिट करना है – पतंजलि कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग इन हिन्दी फार्म

पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड यूनिट- III
कॉर्पोरेट कार्यालय का पता – पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क
ग्राम – पडार्थ, लक्सर रोड, हरिद्वार 249404, उत्तराखंड – 247663

पंजीकृत कार्यालय पता – डी-26, पुष्पांजलि, बिजवासन एन्क्लेव, नई दिल्ली 110061, भारत – फोन: 01334-265370
टेलीफोन: 1800 180 4108

अनुबंध खेती क्या है 

अनुबंध खेती किसानों और खरीदारों के बीच उनके उत्पादन के कृषि उत्पादन के लिए एक प्रकार का समझौता है। अनुबंध खेती भी कृषि उत्पाद या उत्पादों के उत्पादन और मार्केटिंग के लिए शर्तें स्थापित करती है। यह अनुबंध आवश्यक शर्तों को निर्धारित करता है, जैसे- कृषि उत्पादों को निर्दिष्ट समय, मात्रा और गुणवत्ता में उत्पादन करना।

किसान को क्रेता द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करना होता है और क्रेता बदले में उक्त उत्पादन को खरीदने के लिए प्रतिबद्ध होता है और आवश्यक कृषि इनपुट, भूमि की तैयारी और तकनीकी सलाह के प्रावधान की आपूर्ति करके किसान की सहायता करता है। अनुबंध खेती में सरल खरीद समझौते, ढीली खरीद व्यवस्था, और इनपुट प्रावधान के साथ पर्यवेक्षित उत्पादन शामिल है जिसमें ऋण और जोखिम कवरेज शामिल है।

UP Kisan Uday Solar Pump: उत्तर प्रदेश किसान उदय योजना 2024 क्या है, यूपी में सोलर पंप पर कितनी सब्सिडी है


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।