1. Home
  2. Agriculture

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : पीएम सूर्य घर योजना क्‍या है, हर महीने कितनी यूनिट बिजली फ्री मिलेगी

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : पीएम सूर्य घर योजना क्‍या है, हर महीने कितनी यूनिट बिजली फ्री मिलेगी
Muft Bijli Yojana : पीएम मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना की शुरुआत की है। इसके तहत सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए कैसे आवेदन करें और कैसे आप हर महीन 300 यूनिट बिजली फ्री में यूज कर सकते हैं।

नई दिल्‍ली, PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करोड़ों देशवासियों के लिए एक बड़े तोहफे का ऐलान किया है. पीएम मोदी ने 'पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' को लॉन्च कर दिया है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर इस बात की जानकार दी है. उन्होंने बताया कि 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करके रुफटॉप सोलर सिस्टम्स के माध्यम से एक करोड़ घरों तक बिजली पहुंचाई जाएगी.इसके फलस्वरूप, इन घरों को हर महीने 300 यूनिट्स तक मुफ्त बिजली मिलेगी।

पीएम मोदी ने की थी घोषणा

बता दें कि 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा करने के बाद उस दिन शाम को एलान किया कि उनकी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना लॉन्च करेगी।


Chandan ki Kheti: कम समय में बनना चाहते हैं करोड़पति तो शुरू करें चंदन की खेती

उन्होंने कहा कि अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रुफटॉप सिस्टम हो।

Seed Production : किसान भाई बीज उत्पादन से कर सकते हैं दोगुनी कमाई, इन बातों का रखें ध्यान

उन्होंने कहा कि सरकार 1 करोड़ घरों पर रुफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ प्रधानमंत्री सूर्योदय योजन प्रारंभ करेगी. इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसी महीने की शुरुआत में अंतरिम बजट पेश किया था. उस दौरान भी रुफटॉप सोलर और मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की गई थी. इस योजना के जरिए एक करोड़ घरों को महीने में 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.
इसके साथ ही, योजना से एक करोड़ परिवारों को सालाना 15 से 18 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी। 

Artificial Intelligence in Farming : आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से खेती करके कमा सकते हैं लाखों, जानें इसके फायदे

इसके साथ ही वे अतिरिक्त शक्ति बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को बेच सकेंगे. वित्तमंत्री ने यह भी कहा कि इससे इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की सुविधा में सुधार होगा, बड़ी संख्या में वेंडर्स के लिए मौका पैदा होगा और तकनीकी कौशल वाले युवाओं के लिए रोजगार की अवसर सृजित होंगे।

पंचायतों को प्रोत्साहन

प्रधानमंत्री ने कहा कि जमीनी स्तर पर रूफटॉप सोलर सिस्टम्स को प्रमोट और लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी निकायों और पंचायतों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

Biotech Engineering: बायोटेक इंजीनियरिंग क्या है, खेती के लिए कितनी लाभकारी है ये तकनीक

इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से लोगों को आय बढ़ाने में सहायता मिलेगी, बिजली बिल कम होगा और नये रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

सोलर पावर को बढ़ावा

पीएम मोदी ने सतत विकास को बढ़ाने के साथ-साथ सोलर पावर को भी बढ़ावा देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सभी उपभोक्ता खासकर युवा अपने घरों पर पीएम सूर्य घर - मुफ्त बिजली योजना के तहत सोलर पैनल लगवाएं. उन्होंने कहा कि इसके लिए वे pmsuryaghar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

CRM Yojana News: सीआरएम योजना के तहत किसानों को मिलेगी कृषि उपकरणों पर सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन

Beej Graam Yojana: बीज ग्राम योजना क्‍या है, किसानों को अब आधी कीमत पर मिलेंगे बढ़‍िया क्वालिटी के बीज


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।