Indian Cricket Team Injuries: पूर्व भारतीय ट्रेनर ने की वर्तमान कोचिंग सेटअप की आलोचना, बार-बार चोटिल हो रहे हैं बड़े खिलाड़ी, फिटनेस पर नहीं दिया जा रहा है ध्यान

Indian Cricket Team: टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर, जो 2011 विश्व कप विजेता टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा थे, उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों की संख्या को देखते हुए वर्तमान स्थिति गंभीर चिंता का विषय है।
 

Indian Cricket Team Injuries: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ट्रेनर का कहना है कि टीम इंडिया के कोचिंग सेटअप में कुछ गड़बड़ है। खासकर सपोर्ट स्टाफ में, क्योंकि हमारे खिलाड़ी एक के बाद एक खिलाड़ी चोटिल हो रहे हैं।

बांग्लादेश दौरे पर भी काईन खिलाड़ी पीठ की चोट से जूझ रहे हैं। टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने मैदान में रन बनाने और विकेट लेने से ज्यादा समय फिजियो रूम रिहैबिंग में बिताया है। टीम इंडिया के एक पूर्व ट्रेनर ने इसे प्रोफेशनलिज्म की कमी और चोटों के मौजूदा दौर के लिए मौजूदा सेटअप की आलोचना की है।

उन्होंने यह भी बताया है कि बीसीसीआई खराब प्रदर्शन के लिए कुछ सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को भी निकाल सकता है। टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर, जो 2011 विश्व कप विजेता टीम के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा थे, उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों की संख्या को देखते हुए वर्तमान स्थिति गंभीर चिंता का विषय है।

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लाइफ में कौन सा तूफान आया, जानिए इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस के बारे में

सपोर्ट स्टाफ में सही लोगों का होना जरूरी 

टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर ने आगे कहा कि सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए सही लोगों का होना जरूरी है। जहां तक ताकत, कंडीशनिंग और शारीरिक फिटनेस का संबंध है, मुझे लगता है कि टीम में प्रोफेशनलिज्म की कमी है। विभिन्न दिशाओं में उंगलियां उठाने के बजाय किसी को जिम्मेदारी लेनी होगी।

उनका मानना है कि ऑन-फील्ड चोटें बेकाबू होती हैं, लेकिन खिलाड़ियों की फिटनेस से जुड़ी चोटें एक गंभीर चिंता का विषय हैं। पिछले दो वर्षों में ऐसा बार-बार हो रहा है। यह टीम इंडिया के लिए एक बड़ी समस्या है।

उन्होंने कहा कि मामला ट्रेनिंग का नहीं बल्कि खिलाड़ियों के खाने की आदतों का है। सपोर्ट स्टाफ की यह जिम्मेदारी है कि वह उन्हें लगातार याद दिलाए कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। 

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका को हराए और हम ऑस्ट्रेलिया को, तभी बनेगी बात

बीसीसीआई उठा सकता है कठोर कदम 

बताया जा रहा है कि बीसीसीआई सहयोगी स्टाफ के सदस्यों के भविष्य को लेकर कुछ कठोर कदम उठा सकता है। मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन को पहले की कोचिंग सेटअप से बाहर कर दिया गया है।

अब भारत के फील्डिंग कोच और भारत के स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच नितिन पटेल की जगह भी खतरे में है। बांग्लादेश दौरे के लिए 18 सदस्यीय मूल टीम में से 13 खिलाड़ी ही फिलहाल फिट हैं। सीरीज शुरू होने से पहले ही मोहम्मद शमी बाहर हो गए हैं।

हालांकि रोहित शर्मा को एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट लगी है। वहीं दीपक चाहर हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण एक बार फिर से NCA में वापस आ गए हैं। यहां तक कि कप्तान रोहित शर्मा ने भी चोटों को लेकर अपनी निराशा जाहिर की। 

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

खिलाड़ियों की फिटनेस पर किया जाएगा काम 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक बयान में कहा कि मैं रोहित से सहमत हूं। हालात ठीक नहीं हैं। हम एनसीए में खेल विज्ञान विभाग के ओवरहॉल की प्रक्रिया में हैं। लेकिन यह चोट प्रबंधन में चूक के लिए बहाना नहीं हो सकता।

बीसीसीआई अध्यक्ष रॉजर बिन्नी ने इस मामले को प्राथमिकता दी है और हम इसे बेहतर ढंग से प्रबंधित करना चाहते हैं। निश्चित रूप से जो प्रभारी हैं उनसे पूछताछ की जाएगी। चोटिल होने वाले ज्यादातर क्रिकेटरों ने इस साल ज्यादा क्रिकेट नहीं खेली है।

रोहित शर्मा ने इस साल बहुत सारे टेस्ट और एकदिवसीय मैच नहीं खेले हैं। मुख्य रूप से रोटेशन पालिसी चोटों के कारण। जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और अन्य के लिए भी यही स्थिति रही है। विराट कोहली एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है, जो फिटनेस के चलते किसी मैच से बाहर नहीं हुए हैं। 

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें