1. Home
  2. Cricket

WTC Final Race: ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका को हराए और हम ऑस्ट्रेलिया को, तभी बनेगी बात

WTC Final Race: ऑस्ट्रेलिया की टीम साउथ अफ्रीका को हराए और हम ऑस्ट्रेलिया को, तभी बनेगी बात
World Test Championship Final: जिस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पिछली आठ में से छह टेस्ट सीरीज़ जीती हैं। उसे देखते हुए भारत से इस बार भी शानदार प्रदर्शन करके डब्ल्यूटीसी के फाइनल का टिकट कटाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

World Test Championship: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंचने की रेस में अब सिर्फ पांच टीमें- ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, भारत और पाकिस्तान बची हैं। इनमें भी दावा खास तौर पर ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और भारत का सबसे मजबूत है।

बेशक इंग्लैंड की टीम इस रेस में काफी पीछे छूट गई है लेकिन उसने रावलपिंडी टेस्ट जीतकर टीम इंडिया को कुछ राहत ज़रूर पहुंचाई है। भारत का मोटे तौर पर फाइनल में पहुंचने का रास्ता तभी बनेगा जब ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका को अगल टेस्ट सीरीज़ में हराए और भारत ऑस्ट्रेलिया को।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

आज ऑस्ट्रेलिया सात जीत और एक हार के साथ 72.73 फीसदी सफलता प्रतिशत के साथ इस रेस में सबसे आगे है। एकमात्र हार उसे गॉल टेस्ट में श्रीलंका के हाथों झेलनी पड़ी थी, जहां बाएं हाथ के स्पिनर प्रबत जयसूर्या ने अपने पहले ही टेस्ट में कुल 12 विकेट हासिल करके ऑस्ट्रेलिया को पारी से हराने में अहम भूमिका निभाई थी।

ऑस्ट्रेलिया ने इस साल इंग्लैंड से चार और पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज़ से एक-एक टेस्ट जीते हैं और उसे साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज़ से टेस्ट सीरीज़ खेलनी है। साउथ अफ्रीका से उसकी सीरीज़ डब्ल्यूटीसी की फाइनल दो टीमें तय करने में मददगार साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें: सानिया मिर्जा और शोएब मलिक की लाइफ में कौन सा तूफान आया, जानिए इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस के बारे में

अगर ऑस्ट्रेलिया इस सीरीज़ में क्लीन स्वीप करता है तो इससे दूसरे स्थान के लिए श्रीलंका, भारत और पाकिस्तान की उम्मीदें जगेंगी लेकिन खुदा न खास्ता यह सीरीज़ अगर 1-1 से बराबर रहती है और एक मैच ड्रॉ समाप्त होता है तो उस स्थिति में ये दोनों टीमें और मज़बूत होंगी और भारत सहित श्रीलंका और पाकिस्तान की स्थिति और खराब हो जाएगी।

वैसे साउथ अफ्रीका के सीरीज जीतने की स्थिति में उसकी स्थिति इसलिए भी मज़बूत हो जाएगी क्योंकि उसे अभी वेस्टइंडीज़ से दो टेस्ट की सीरीज़ खेलनी है और वेस्टइंडी़ज़ का प्रदर्शन इस साल काफी खराब रहा है। वैसे साउथ अफ्रीका ने इस बार दस में से छह मैच जीते हैं और चार गंवाए हैं।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई लेगी कड़े फैसले, रोहित की कप्तानी दांव पर, 2024 विश्व कप से पहले हार्दिक पांड्या बन सकते हैं भारत की टी-20 टीम के कप्तान

तीसरे नम्बर की टीम श्रीलंका है जिसने दस में से पांच मैच जीते हैं लेकिन चार गंवाए भी हैं। उसने  भारत से दो और पाक और ऑस्ट्रेलिया से एक-एक मैच गंवाया है। यह टीम बेशक तीसरे स्थान पर है लेकिन उसे न्यूज़ीलैंड के खिलाफ न्यूज़ीलैंड में खेलना है।

न्यूज़ीलैंड किसी भी एशियाई देश के लिए काफी मुश्किल डगर रही है। लेकिन अगर श्रीलंका ने उलटफेर कर दिया तो पाकिस्तान तो पूरी तरह से इस होड़ से बाहर हो जाएगा और उस स्थिति में भारत का काम भी काफी मुश्किल हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

वहीं टीम इंडिया ने इस बार 12 में से छह मुक़ाबले जीते हैं। इंग्लैंड और श्रीलंका के खिलाफ दो-दो और न्यूज़ीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक-एक मुक़ाबला अपने नाम किया है लेकिन वहीं इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका से उसे दो-दो मैच गंवाने भी पड़े हैं।

उसे बांग्लादेश में दो टेस्ट मैचों की और इसके बाद ऑस्ट्रेलिया से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ खेलनी है। बांग्लादेश से सीरीज़ जीतते ही भारत श्रीलंका को पीछे छोड़ने में सफल होगा और फिर भारत को ऑस्ट्रेलिया से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज़ जीतनी है।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

जिस तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पिछली आठ में से छह सीरीज़ जीती हैं और ऑस्ट्रेलिया में भी दो बार यह कमाल किया है, उसे देखते हुए भारत से इस बार भी शानदार प्रदर्शन करके डब्ल्यूटीसी के फाइनल का टिकट कटाने की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

इस परिणाम से पाकिस्तान की उम्मीदें भी खत्म हो जाएंगी क्योंकि उसे अभी इंग्लैंड से एक टेस्ट और न्यूज़ीलैंड से अपने घर में एक और सीरीज़ खेलनी है। वैसे इस साल भारत अगर कानपुर टेस्ट में न्यूज़ीलैंड की आखिरी जोड़ी को आउट कर लेता तो हम एक रैंक और ऊपर होते।

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे से पहले भारत को लगा बड़ा झटका, मोहम्मद शमी बांग्लादेश के खिलाफ पूरी सीरीज से हुए बाहर

इसी तरह जिस वेस्टइंडीज को सबने हराया, उस टीम से पाकिस्तान का एक टेस्ट हारना उसके लिए काफी नुकसानदायक साबित हुआ। भारतीय दृष्टिकोण से देखा जाए तो इस बार साउथ अफ्रीका का ऑस्ट्रेलिया से हारना ज़रूरी है और

साथ ही भारत का बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया से सीरीज़ जीतनी होगी। तभी भारत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन ग़लतियों से सीखने की कोशिश करेगा जो उसने न्यूजी़लैंड के खिलाफ पिछली बार फाइनल में की थी।

ये भी पढ़ें: विराट कोहली की एक दिन की कमाई जानकर चौंक जाएंगे आप, पत्नी अनुष्का भी कमाई के मामले में पीछे नहीं 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फालो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।