Karwa Chauth Shubh Yog: जानिए करवा चौथ कौन सा है शुभ संयोग, क्या मिलेगा शुभ फल?

Karwa Chauth auspicious coincidence: हिंदू पंचांग मुताबिक कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु, अच्छे स्वास्थ्य और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखकर भगवान शिव, माता पार्वती और चंद्रदेव की पूजा करती हैं। ज्योतिषियों की मानें तो इस बार करवा चौथ पर 13 साल बाद एक अद्भुत संयोग बन रहा है। आइए जानते हैं इस बारे में।
 

नई दिल्‍ली।  Karwa Chauth shubh muhurt: इस समय गुरु देव बृहस्पति, बुध और शनि स्वगृही यानी अपनी-अपनी राशि में विराजमान हैं। जिससे सुख और सौभाग्य पाने में सरलता होगी। सूर्य और बुध भी एक साथ होंगे और उन पर गुरु का प्रभाव रहेगा। इससे पति-पत्नी का आपसी संबंध और विश्वास मजबूत होगा। शुक्र-बृहस्पति का संबंध भी इस पर्व पर बना रहेगा। जिससे की गई प्रार्थना शीघ्र स्वीकार होगी। 13 वर्ष के बाद मीन राशि का बृहस्पति इस पर्व को ज्यादा सुखद बनाएगा। इससे वैवाहिक जीवन की तमाम अड़चनें दूर हो जाएंगी।

Also Read: करवाचौथ व्रत के दौरान इस तरह रखें सेहत का ख्याल?

क्या करें, क्या ना करें

करवा चौथ के व्रत पर चंद्रमा के दर्शन के लिए थाली सजाएं। थाली में दीपक, सिंदूर, अक्षत, कुमकुम, रोली और चावल की बनी मिठाई या सफेद मिठाई रखें। संपूर्ण श्रंगार करें और करवे में जल भरकर मां गौरी और गणेश की पूजा करें। चंद्रमा के निकलने पर छन्नी से या जल में चंद्रमा को देखें और अर्घ्य दें। करवा चौथ व्रत की कथा सुनें।

Also Read: करवा चौथ पर इन नियमों का पालन कर बनें अखंड सौभाग्‍यवती

क्या करें चमत्कारी उपाय

अगर पति पत्नी के बीच में बेवजह झगड़ा होता है तो जल में ढेर सारे सफेद फूल डालकर अर्घ्य दें। अगर पति-पत्नी के बीच में प्रेम कम हो रहा है तो जल में सफेद चंदन और पीले फूल डालकर अर्घ्य दें। अगर पति पत्नी के स्वास्थ्य के कारण वैवाहिक जीवन में बाधा आ रही हो तो पति-पत्नी एक साथ चन्द्रमा को अर्घ्य दें। जल में जरा सा दूध और अक्षत डालें। अगर नौकरी के कारण या जीवन में किसी अन्य कारण से पति-पत्नी के बीच में दूरियां हों तो चन्द्रमा को शंख से जल अर्पित करें।

Also Read: ये महिलाएं न रखें करवाचौथ व्रत, इस ग्रह से हो सकता है नुकसान

व्रत से एक दिन पहले क्या खाएं?

करवा चौथ से एक दिन पहले सभी महिलाओं के ऑयली और ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से बचना चाहिए। इस तरह के खानपान से एसिडिटी की समस्या होती है। यह खाना प्यास भी बढ़ा देता है। ऐसा खाने से व्रत वाले दिन परेशानी हो सकती है। करवा चौथ से एक दिन पहले सभी महिलाओं को आसानी से पचने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। दाल, रोटी, सब्जी, खिचड़ी, खीर, छाछ, दही और रूह अफजा मिल्क का सेवन किया जा सकता है। पानी की कमी पूरी करने वाले फलों का सेवन किया जा सकता है। केला खाने से सभी महिलाओं को बचना चाहिए।

Also Read: करवा चौथ पर बन रहे हैं विशिष्ट संयोग, निसंकोच रखें व्रत, करें शुक्रास्त पर भी उद्यापन!

व्रत के बाद क्या खाएं?

व्रत खोलते समय ज्यादातर महिलाएं मीठा खाती हैं या फिर नमकीन खाती हैं। जबकी, मीठे खाकर व्रत खोलने से भूख भी मर जाती है और कमजोरी भी आ जाती है। इसलिए अगर आपको इससे बचना है तो आप दही, पनीर या फिर ऐसा फूड आइटम खाएं जिसमे हाई क्वालिटी काबोर्हाइड्रेट्स हो। यह आपके शरीर में खोई हुई एनर्जी को वापिस ले आता है।

Also Read: तारा डूबने अर्थात शुक्र अस्त होने पर क्या कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होगा ?

Also Read: चाहते हो करवाचौथ के व्रत का फल तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

Also Read: अगर आप भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें कैसे होती है पूजा

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री