1. Home
  2. Dharam

Karva Chauth Vrat करवाचौथ व्रत के दौरान इस तरह रखें सेहत का ख्याल?

Karva Chauth Vrat करवाचौथ व्रत के दौरान इस तरह रखें ख्याल?
How To Be Energetic On Karva Chauth 2022: करवा चौथ व्रत के दौरान खाना और पानी नहीं पीने की वजह से कई महिलाओं की तबीयत खराब हो जाती है। करवा चौथ के दिन इस परेशानी से किस तरह बचा जाए। कई डाइटिशियन का कहना है करवा चौथ से एक दिन पहले अगर सही डाइट ली जाए तो व्रत वाले दिन महिलाएं एनर्जी से भरपूर रहेंगी और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कुछ जरूरी बातें।

नई दिल्‍ली। Karva Chauth Health Tips: करवा चौथ व्रत के दौरान खाना और पानी नहीं पीने की वजह से कई महिलाओं की तबीयत खराब हो जाती है। करवा चौथ के दिन इस परेशानी से किस तरह बचा जाए। कई डाइटिशियन (Foods To Eat Before Karva Chauth) का कहना है करवा चौथ से एक दिन पहले अगर सही डाइट ली जाए तो व्रत वाले दिन महिलाएं एनर्जी से भरपूर रहेंगी और उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं कुछ जरूरी बातें।

क्यों होती है महिलाओं को एसिडिटी की समस्या?

करवा चौथ का व्रत निर्जला रखा जाता है जिस कारण कई महिलाओं को शरीर का इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बिगड़ जाता है और कुछ महिलाओं को एसिडिटी की समस्या हो जाती है। कई महिलाएं वीकनेस और चक्कर जैसी परेशानियों का शिकार हो जाते हैं। इससे बचने के लिए उन्हें एक दिन पहले और सरगी के समय सावधानी बरतनी चाहिए। अगर एक दिन पहले सही डाइट ली जाए तो करवा चौथ वाले दिन किसी तरह की परेशानी नहीं होगी और स्वास्थ्य ठीक रहेगा।

Also Read: करवा चौथ पर इन नियमों का पालन कर बनें अखंड सौभाग्‍यवती

सरगी के दौरान हेल्दी फूड्स लें

करवा चौथ व्रत की शुरूआत सरगी की रस्म के साथ होती है। सरगी सुबह 4:30 से 5:30 बजे के आसपास होती है। इस दौरान महिलाएं फ्रूट्स कस्टर्ड, दही, छाछ ले सकती हैं। सरगी के समय कोकोनट वॉटर पीने से महिलाएं पूरे दिन हाइड्रेटेड रहेंगी और बॉडी के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहेंगे। इससे एसिडिटी, कमजोरी, एनर्जी की कमी या अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बचा जा सकता है।

Also Read: ये महिलाएं न रखें करवाचौथ व्रत, इस ग्रह से हो सकता है नुकसान

व्रत से एक दिन पहले क्या खाएं?

करवा चौथ से एक दिन पहले सभी महिलाओं के ऑयली और ज्यादा मसाले वाला खाना खाने से बचना चाहिए। इस तरह के खानपान से एसिडिटी की समस्या होती है। यह खाना प्यास भी बढ़ा देता है। ऐसा खाने से व्रत वाले दिन परेशानी हो सकती है। करवा चौथ से एक दिन पहले सभी महिलाओं को आसानी से पचने वाले फूड्स का सेवन करना चाहिए। दाल, रोटी, सब्जी, खिचड़ी, खीर, छाछ, दही और रूह अफजा मिल्क का सेवन किया जा सकता है। पानी की कमी पूरी करने वाले फलों का सेवन किया जा सकता है। केला खाने से सभी महिलाओं को बचना चाहिए।

Also Read: करवा चौथ पर बन रहे हैं विशिष्ट संयोग, निसंकोच रखें व्रत, करें शुक्रास्त पर भी उद्यापन!

व्रत के बाद क्या खाएं?

व्रत खोलते समय ज्यादातर महिलाएं मीठा खाती हैं या फिर नमकीन खाती हैं। जबकी, मीठे खाकर व्रत खोलने से भूख भी मर जाती है और कमजोरी भी आ जाती है। इसलिए अगर आपको इससे बचना है तो आप दही, पनीर या फिर ऐसा फूड आइटम खाएं जिसमे हाई क्वालिटी काबोर्हाइड्रेट्स हो। यह आपके शरीर में खोई हुई एनर्जी को वापिस ले आता है।

Also Read: तारा डूबने अर्थात शुक्र अस्त होने पर क्या कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होगा ?

हो सके तो व्रत खोलने के बाद आपको 2 ग्लास पानी पीना चाहिए और पानी धीरे-धीरे पीना चाहिए। व्रत खोलने के तुरंत बाद भरपेट खाना खाने से आपको पेट की दिक्कत हो सकती है। इसलिए व्रत खोलने के बाद टुकड़ों में 3 बार खाएं। जैसे पहले दही फिर पनीर और बाद काबोर्हाइड्रेट के लिए आप चावल भी खा सकती हैं। शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस करने के लिए आपको डिनर के बाद नींबू पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपको खाना डायजेस्ट करने में बहुत मदद मिलती है। इसके साथ ही सोने से पहले 3 से 4 ग्लास पानी जरूर पीना चाहिए।

Also Read: चाहते हो करवाचौथ के व्रत का फल तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

Also Read: अगर आप भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें कैसे होती है पूजा

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।