1. Home
  2. Cricket

BCCI New Selection Committee: बर्खास्त होने के बाद एक बार फिर चयन समिति के अध्यक्ष बन सकते हैं चेतन शर्मा

BCCI New Selection Committee: बर्खास्त होने के बाद एक बार फिर चयन समिति के अध्यक्ष बन सकते हैं चेतन शर्मा

Selection Committee: बीसीसीआई की 3 सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) जिसमें भारत के पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं, मुंबई में बोर्ड के मुख्यालय में एक नई चयन समिति को चुनने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया आयोजित कर रहे हैं।

BCCI New Selection Committee: सूत्रों के अनुसार पूर्व भारतीय ऑलराउंडर चेतन शर्मा के राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष बने रहने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) मुख्य चयनकर्ता के रूप में एक बार फिर से चेतन शर्मा को मौका देने के लिए तैयार है।

वह चयन पैनल में उत्तर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी कर सकते हैं। इस बीच बीसीसीआई की 3 सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) जिसमें भारत के पूर्व क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक शामिल हैं, मुंबई में बोर्ड के मुख्यालय में एक नई चयन समिति को चुनने के लिए साक्षात्कार प्रक्रिया आयोजित कर रहे हैं।

कुछ लोगों को पहले ही शॉर्टलिस्ट कर लिया गया है और जल्द ही अंतिम घोषणा की जाएगी। इससे पहले नवंबर में बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी-20 विश्व कप में भारत के बाहर होने के बाद चयन समिति को बर्खास्त कर दिया था।

भारत को अगस्त-सितंबर में एशिया कप में भी निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद भारत की टीम दिसंबर में बांग्लादेश से एकदिवसीय श्रृंखला भी 2-1 से हार गई थी।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने केएल राहुल को वनडे में उप-कप्तान के पद से हटाया, हार्दिक पंड्या बने वनडे क्रिकेट में भारत के नए उप-कप्तान

क्या हैं चयनकर्ता बनने के मानदंड 

बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय चयनकर्ता बनने के लिए उम्मीदवार को भारत के लिए कम से कम 7 टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 एकदिवसीय और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेले होने चाहिए।

इसके अलावा कम से कम 5 साल पहले खेल से संन्यास भी लिया होना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति (बीसीसीआई के नियमों और विनियमों में परिभाषित) का सदस्य हुआ,

तो वह चयनकर्ता बनने के लिए पात्र नहीं होगा। बीसीसीआई ने रविवार को आईसीसी टी-20 विश्व कप 2022 में भारत के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए मुंबई में एक समीक्षा बैठक बुलाई थी। जहां बीसीसीआई ने कुछ कड़े फैसले लिए हैं। 

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया कड़ा फैसला, आईपीएल के आधार पर नहीं मिलेगी भारतीय टीम में एंट्री, घरेलू क्रिकेट में भी करना होगा अच्छा प्रदर्शन

ये लोग थे बैठक में मौजूद 

बीसीसीआई की समीक्षा बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा, भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और वरिष्ठ पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने भाग लिया था।

बैठक के दौरान आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के रोडमैप के साथ-साथ खिलाड़ी की उपलब्धता, कार्यभार प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों के मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

बोर्ड ने अक्टूबर में भारत में होने वाले आईसीसी विश्व कप 2023 के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है। इन खिलाड़ियों को 2023 विश्व कप से पहले रोटेट किया जाएगा। इनमें से जो 15 खिलाड़ी असाधरण प्रदर्शन करेंगे, उन्हें विश्व कप में टीम में चुना जाएगा। 

ये भी पढ़ें: फिटनेस पर ध्यान देने के लिए बीसीसीआई ने यो-यो टेस्ट किया अनिवार्य, टीम में वापसी के लिए चोटिल खिलाड़ियों को देना होगा DEXA टेस्ट

ये भी पढ़ें: आईपीएल ऑक्शन में अच्छे कॉन्ट्रैक्ट्स के बाद अब शिवम मावी और मुकेश कुमार को भारत की टी-20 टीम में भी मिली जगह

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।