1. Home
  2. Cricket

BCCI Review Meeting: बीसीसीआई ने लिया कड़ा फैसला, आईपीएल के आधार पर नहीं मिलेगी भारतीय टीम में एंट्री, घरेलू क्रिकेट में भी करना होगा अच्छा प्रदर्शन

BCCI Review Meeting: बीसीसीआई ने लिया कड़ा फैसला, आईपीएल के आधार पर नहीं मिलेगी भारतीय टीम में एंट्री, घरेलू क्रिकेट में भी करना होगा अच्छा प्रदर्शन
Indian Cricket Team: इस साल के अंत में 50 ओवर के विश्व कप से पहले बीसीसीआई ने समीक्षा बैठक में कड़े निर्णय लिए हैं। बीसीसीआई की समीक्षा बैठक में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और एनसीए अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे।

BCCI Review Meeting: बीसीसीआई द्वारा रविवार को मुंबई में भारतीय टीम के प्रदर्शन की समीक्षा बैठक आयोजित कराई गई। जिसमें बीसीसीआई ने कुछ कड़े और प्रमुख फैसले लिए।

जिसमें से एक बड़ा फैसला यह भी था कि अब खिलाड़ियों को आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में एंट्री नहीं मिलेगी। बीसीसीआई राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को निर्देशित करेगा कि वे आईपीएल के प्रदर्शन को भारत के लिए खेलने के प्रवेश बिंदु के रूप में न मानें।

नए साल के दिन बीसीसीआई द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक के बाद यह फैसला आया। बोर्ड यह भी चाहता है कि खिलाड़ी आईपीएल के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में भी अच्छा प्रदर्शन करें और राष्ट्रीय चयन अर्जित करें।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने केएल राहुल को वनडे में उप-कप्तान के पद से हटाया, हार्दिक पंड्या बने वनडे क्रिकेट में भारत के नए उप-कप्तान

आईपीएल प्रदर्शन के आधार पर चुने गए खिलाड़ी

2021 और 2022 के बीच, कई क्रिकेटर आईपीएल के शानदार सीजन के बाद भारत की टीम में सेलेक्ट हुए। हालांकि भारतीय टीम के लिए उनका प्रदर्शन आईपीएल के प्रदर्शन से बिलकुल अलग था

और उन्हें उम्मीद से जल्द ही टीम से बाहर का रास्ता भी दिखा दिया गया। इसमें प्रमुख नाम हैं राहुल चाहर, वरुण चक्रवर्ती, शिवम दुबे, देवदत्त पडिक्कल, नीतीश राणा, वेंकटेश अय्यर और अवेश खान।

राहुल चाहर और वरुण चक्रवर्ती यूएई में 2021 टी-20 विश्व कप टीम का हिस्सा थे। लेकिन अब वें दूर-दूर तक कहीं भी नहीं हैं। अर्शदीप सिंह और दीपक हुड्डा जैसे कुछ ही खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं। 

ये भी पढ़ें: फिटनेस पर ध्यान देने के लिए बीसीसीआई ने यो-यो टेस्ट किया अनिवार्य, टीम में वापसी के लिए चोटिल खिलाड़ियों को देना होगा DEXA टेस्ट

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट के आधार पर चुने गए खिलाड़ी 

सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ जैसे खिलाड़ियों ने न केवल आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है, बल्कि घरेलू सर्किट में भी जबरदस्त निरंतरता दिखाई है। सूर्यकुमार यादव ने न केवल खुद को शीर्ष श्रेणी के टी-20 बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया,

बल्कि पिछले साल इस प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं। ऋतुराज गायकवाड़ को विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज में शामिल किया गया है। 

ये भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या को मिला भारत की टी-20 टीम का पदभार, वनडे क्रिकेट में भी बने भारतीय टीम के उपकप्तान

विश्व कप के लिए 20 खिलाड़ियों को किया गया शॉर्टलिस्ट 

इस साल के अंत में 50 ओवर के विश्व कप से पहले बीसीसीआई ने समीक्षा बैठक में कड़े निर्णय लिए हैं। बीसीसीआई की समीक्षा बैठक में अध्यक्ष रोजर बिन्नी, सचिव जय शाह, कप्तान रोहित शर्मा, मुख्य कोच राहुल द्रविड़ और एनसीए अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे।

बैठक के अंत में बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा कि बीसीसीआई ने 50 ओवरों के आईसीसी विश्व कप के लिए कुल 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है और उन्हें 50 ओवरों के विश्व कप तक रोटेट किया जाएगा।

इसका मतलब यह नहीं है कि शॉर्टलिस्ट किए गए 20 खिलाड़ियों के अलावा अन्य खिलाड़ियों के लिए दरवाजा बंद है। घरेलू क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन करने वाला खिलाड़ी भारत की विश्व कप टीम में जगह बना सकता है। 

ये भी पढ़ें: आईपीएल ऑक्शन में अच्छे कॉन्ट्रैक्ट्स के बाद अब शिवम मावी और मुकेश कुमार को भारत की टी-20 टीम में भी मिली जगह

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।