1. Home
  2. Cricket

Cricket facts: ऐसा पहली बार हुआ जब पूरी टीम चुनी गई मैन ऑफ द मैच

Cricket facts: ऐसा पहली बार हुआ जब पूरी टीम चुनी गई मैन ऑफ द मैच
Man of the Match: सीरीज के किसी एक मैच में कोई एक खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करता है तो उसे मैन ऑफ द मैच दिया जाता है। लेकिन आपने कभी ऐसा देखा है कि पूरी ही टीम को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब मैचों के बारे में जानकारी देगें।

नई दिल्‍ली। Team Won Man of the Match: 

क्रिकेट की सीरीज में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले किसी एक खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाता है। वहीं इसी प्रकार सीरीज के किसी एक मैच में कोई एक खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन करता है तो उसे मैन ऑफ द मैच दिया जाता है। लेकिन आपने कभी ऐसा देखा है कि पूरी ही टीम को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया हो। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब मैचों के बारे में जानकारी देगें।

पहली बार किस टीम को मिला था मैन ऑफ द मैच

क्रिकेट की दुनिया में पहली बार मैन ऑफ दी मैच का अवॉर्ड 1996 में न्यूजीलैंड की पूरी टीम ने अपने नाम किया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने बहुत ही अच्छी पारी खेलते हुए वेस्टइंडीज को 4 रन से मात दी थी। इस कम स्कोर वाले मैच के चलते 4 बल्लेबाजों ने रन बनाए थे और 6 गेंदबाजों ने  जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए विकेट लिए थे। ऐसे में पूरी ही टीम को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था। बता दें कि मैच के बाद सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्लेयर को मैन ऑफ द मैच के साथ-साथ प्लेयर ऑफ द मैच भी कहा जाता है।

Also Read: T20 World Cup 2022 में इन दो टीमों में हो सकता है भीषण मुकाबला

1999 के टेस्ट मैच में पहली बार इस टीम को भी मिला था ये अवॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार साल 1999 में साउथ अफ्रीका की टीम को मैन ऑफ द मैच दिया गया था। यह कड़ा मुकाबला वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच हुआ था। अफ्रीका ने बहुत ही जबरदस्त पारी खेलते हुए वेस्टइंडीज को 351 रनों से मात दी थी। पूरी टीम के बेहतरीन प्रदर्शन को देखते हुए पूरी टीम को ही मैन ऑफ द मैच का  दिया गया था। 

Also Read: Cricket : भारत और साउथ अफ्रीका मैच को लेकर दिल्ली मैट्रो ने लिया बड़ा फैसला

पाकिस्तान के नाम भी रह चुका है ये अवॉर्ड 

जानकारी के अनुसार, साल 1996 में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच एक वनडे मैच हुआ था। इस मैच को पाकिस्तान ने 2 विकेट से जीता था। बताया जा रहा है कि इस रोमांचक मैच में पाकिस्तान के हर बल्लेबाज ने रन बनाए और टीम के हर गेंदबाज ने भी विकेट ली थी। टीम के इस शानदार प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान की पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया था।

मैन ऑफ द मैच तय करते है ये एक्सपर्ट 

मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड एक्सपर्ट पैनल में मैच के कमेंटेटर्स, पूर्व क्रिकेटर्स और मैच रेफ्री डिसाइड करते है और फैंसला लेते हैं कि कौन सा खिलाड़ी मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज के लिए बेहतर होगा। कमेंटेटर्स पूरे मैच पर कड़ी नजर रखते है और प्रत्येक खिलाड़ी के प्रदर्शन को बहुत ही बारीकी से परखते हैं इसलिए उनकी राय मैच में काफी अहम मानी जाती हैं।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।