1. Home
  2. Cricket

ICC bans Mehar Chhayakar: जानिए क्‍यों लगा इस क्रिकेटर पर मैच फिक्सिंग का अरोप, क्‍या है सच्‍चाई

ICC bans Mehar Chhayakar: जानिए क्‍यों लगा इस क्रिकेटर पर मैच फिक्सिंग का अरोप, क्‍या है सच्‍चाई
14 years ban on cricketer: एक क्रिकेट खिलाड़ी को दोषी पाए जाने पर सजा सुनाई गई हैं। उस खिलाड़ी पर 14 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। जब यह सजा खत्म होगी तब तक इस खिलाड़ी का करियर भी खत्म हो सकता है। आपको बता दें की यह प्लेयर संयुक्त अरब अमीरात की तरफ से अकसर डोमेस्टिक क्रिकेट ही खेलता है। 

नई दिल्‍ली। Mehar Chhayakar corruption charges in Cricket: क्रिकेट के खेल में अकसर ही नए से नए कारनामे होते रहते है। हाल ही में मैच फिक्सिंग का मामला सामने आया है। इस मामले में एक क्रिकेट खिलाड़ी को दोषी पाए जाने पर सजा सुनाई गई हैं। उस खिलाड़ी पर 14 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है। जब यह सजा खत्म होगी तब तक इस खिलाड़ी का करियर भी खत्म हो सकता है। आपको बता दें की यह प्लेयर संयुक्त अरब अमीरात की तरफ से अकसर डोमेस्टिक क्रिकेट ही खेलता है। 

14 वर्षों के लिए निलंबित मेहर छायाकर

यह प्लेयर कोई और नहीं बल्कि मेहर छायाकर है जो  UAE की टीम में घरेलू क्रिकेट खेलते है। इस प्लेयर पर अप्रैल 2019 में एक इंटरनेशनल सीरीज और कनाडा में टी20 फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग के 7 आरोप लगे थे। इन सभी आरोपों में दोषी करार दिया गया है। इसके चलते मेहर छायाकर को 14 वर्षो के लिए क्रिकेट की हर गतिविधि से बाहर कर दिया गया है।

Also Read: Karwachauth Vrat Udyapan Vidhi: जानिए करवा चौथ व्रत का कैसे किया जाता उद्यापन?

पहले भी दो प्लेयरों पर लग चुका है प्रतिबंध

आईसीसी ने 12 अक्टूबर को बयान जारी करते हुए कहा था की मेहर छायाकर के क्रिकेट करियर पर 14 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। इनको यह सजा भ्रष्टाचार रोधी पंचाट में सुनवाई के दौरान सुनाई गई। आपको बता दें की इससे पहले भी अमीरात राष्ट्रीय टीम के दो प्लेयरों पर आईसीसी के द्वारा प्रतिबंध लगाया गया था। उन्होंने यही अपराध किया जो छायाकर ने किया है। दोनों प्लेयरों ने भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के उल्लंघन की बात को स्वीकार किया था।

Also Read: आपके शहर में इस वक्‍त निकलेगा चांद, जानिए क्‍या है चंद्रोदय का सही समय

मैं बेकसुर हूं : मेहर छायाकर

मेहर छायाकर अमीरात की टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज की भुमिका निभाते है। और यह प्लेयर टीम मे शीर्ष लीग में खेलता रहा है। इन्होंने 2012 में अंडर-19 एशियाई क्लब टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। मेहर छायाकर ने यह कहा है की वह बेकसुर है। उन्होंने सभी आरोपों को छुटा बताया है।

Also Read: जानें करवा चौथ पर राशि अनुसार किस रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना चाहिए?

2019 के टी20 विश्व कप के दौरा किया था मैच फिक्स

2021 में आइसीसी के द्वारा यूएआई के दो प्लेयरों को निलंबित किया था। इन दोनों प्लेयरों का नाम मोहम्मद नावीद और शैमान अनवर बट था। इन दानों ने 2019 में टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर के मैचों को फिक्स किया था। बाद में इनकों दोषी करार दिया गया था। नावीद यूएई के पूर्व कप्तान भी थे और शैमान भी टीम के लिए शीर्ष क्रम में बल्लेबाजी करते है, को आईसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत दो अपराधों का दोषी पाया गया था। इसके बाद उन्होंने पंचाट के सामने सुनवाई के अपने अधिकार का उपयोग किया था।

शैमान अनवर बट की आयु 42 साल की है इनके नाम सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों मे गिना जाता है। इन्होंने वनडे में 1219 रन बनाए और टी20 मुकाबलों में 971 रन बनाए हुए है। वहीं दूसरी तरफ 34 वर्ष के नावीद के नाम वनडे में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने वनडे में 53 विकेट चटकाए हुए है।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।