1. Home
  2. Dharam

Karwachauth Vrat Udyapan Vidhi: जानिए करवा चौथ व्रत का कैसे किया जाता उद्यापन?

Karwachauth Vrat Udyapan Vidhi: जानिए करवा चौथ व्रत का कैसे किया जाता उद्यापन?
Karwa Chauth Vrat Importance: करवा चौथ का व्रत आज है। सभी सुहागिनें सुबह सरगी खाने के बाद से ही तैयार होने लगी हैं। ऐसे में शाम को चौथ माता की कथा के साथ यह व्रत संपूर्ण होगा। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इस व्रत के उद्यापन का सही तरीका क्‍या है। करवाचौथ व्रत उद्यापन का सही से कैसे करें, आज हम आपको बताएंगे।

नई दिल्‍ली। Karwa Chauth 2022: हिंदू धर्म में करवा चौथ व्रत का खास महत्व है। अखंड सौभाग्य और अपने सुहाग की दीघार्यु के लिए महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं। इस दिन विवाहित महिलाएं भगवान शिव और पार्वती की विशेष पूजा-अर्चना करती हैं। कहते हैं कई महिलाएं 16 साल तक करवा चौथ का व्रत रखती हैं, कई जीवन भर इस व्रत को रखती हैं। अगर किसी कारणवश करवा चौथ का व्रत रखने में असमर्थ हैं और उद्यापन करती हैं तो जान लें कि उद्यापन करने की सही विधि।

Also Read: करवा चौथ पर पत्नी को ये 5 उपहार भूलकर भी न दें, नहीं तो हो जाएगा बवाल

करवा चौथ के दिन ही होता है उद्यापन

करवा चौथ व्रत का उद्यापन करवा चौथ के दिन किया जाता है। इसके लिए 13 से 15 सुहागिन महिलाओं को घर बुलाया जाता है। इसके बाद उन्हें सुहाग की चीजों के साथ एक सुपारी दी जाती और बिना लहसुन और प्याज का भोजन कराया जाता है। करवा चौथ को ऐसी ही सुहागन महिलाओं को बुलाएं जिन्होंने करवा चौथ का व्रत न रखा हो। इसके साथ ही 13 करवा भी मांगा लें और उन्हें साफ करके मुंह के पास कलावा बांध दें।

Also Read: आपके शहर में इस वक्‍त निकलेगा चांद, जानिए क्‍या है चंद्रोदय का सही समय

सबसे पहले गणेण जी को लगाएं भोग

ज्योतिषियों अनुसार सबसे पहले भगवान गणेश जी को भोग लगाने के लिए भोजन की थाली तैयार करें। इस थाली में चार-चार पूरी और हलवा 13 अलग-अलग स्थान पर रखें। सब पर रोली और चावल छिड़कें। इसके बाद भगवान गणेशजी को भोग लगाएं। साथ में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करें और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

Also Read: जानिए करवा चौथ कौन सा है शुभ संयोग, क्या मिलेगा शुभ फल?

करवाचौथ उद्यापन विधि

भगवान से परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करें। 13 करवा लेकर उन सब पर साफ वस्त्र (पहनने के लिए)  रखकर मोली से बांधें। इसके बाद अपनी मां या सासू मां को खाना परोसें। फिर 13 महिलाओं को भोजन कराएं। इसके बाद सुहागिन महिलाओं का सामान जैसे साड़ी, ब्लाउज, पेटीकोट, सोने की लोंग, बिछिया, चूड़ियां भेंट के लिए तैयार रखें।

Also Read: करवाचौथ व्रत के दौरान इस तरह रखें सेहत का ख्याल?

Also Read: करवा चौथ पर इन नियमों का पालन कर बनें अखंड सौभाग्‍यवती

Also Read: ये महिलाएं न रखें करवाचौथ व्रत, इस ग्रह से हो सकता है नुकसान

Also Read: करवा चौथ पर बन रहे हैं विशिष्ट संयोग, निसंकोच रखें व्रत, करें शुक्रास्त पर भी उद्यापन!

Also Read: तारा डूबने अर्थात शुक्र अस्त होने पर क्या कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होगा ?

Also Read: चाहते हो करवाचौथ के व्रत का फल तो भूलकर भी न करें ये गलतियां

Also Read: अगर आप भी रखती हैं करवा चौथ का व्रत तो इन बातों का रखें ध्यान, जानें कैसे होती है पूजा

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।