1. Home
  2. Cricket

Who is Roger Binny: रोजन बिन्‍नी कौन हैं, जाे बन सकते हैं BCCI के अगले प्रेसिडेंट

Who is Roger Binny: रोजन बिन्‍नी कौन हैं, जाे बन सकते हैं BCCI के अगले प्रेसिडेंट
BCCI President: बीसीसीआई के अध्‍यक्ष के लिए रोजर बिन्नी ने नामांकन किया है। गांगुली जोकि मौजूदा अध्यक्ष हैं बिन्नी उनके पद पर बैठने वाले हैं। सूत्रों से यह भी पता चला है की अरुण धूमल की जगह बीसीसीआई का कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी बीजेपी विधायक आशीष शेलार को  मिल सकती है। जय शाह अपने मौजूदा पद पर ही रहने वाले हैं। आइए जानते हैं आखिर कौन हैं रोजन बिन्‍नी।

नई दिल्‍ली। Roger Binny next BCCI president: भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड को अपने नए प्रेसिडेंट की तलााश है। जल्द ही बीसीसीआई को नया प्रेसिडेंट मिलने वाला है। प्रसिडेंट के लिए एकमात्र व्यक्ति ने नामांकन भरा है। जिस व्यक्ति ने यह नामांकन भरा है उनका नाम रोजर बिन्नी है। गांगुली जोकि मौजुदा अध्यक्ष है बिन्नी उनके पद पर बैठने वाले है। सुत्रों से यह भी पता चला है की अरुण धूमल की जगह बीसीसीआई का कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी बीजेपी विधायक आशीष शेलार को  मिल सकती है। जय शाह अपने मौजुदा पद पर ही रहने वाले है।

1983 के विश्व कप में चटकाए थे सर्वाधिक विकेट 

रोजर माइकल हम्फ्री बिन्नी की उम्र 67 साल की है। यह ऐसे शख्स है की इनका परिचय नहीं दिया जा सकता। क्योंकि यह किसी परिचय के मोहताज नहीं है।  बिन्नी वर्ष 1983 विश्व कप की विजेता भारतीय टीम के खिलाड़ी थे। उस विश्व कप में बिन्नी ने बतौर गेंदबाज बेहतरीन प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को जिताने में अहम योगदान निभाया था।  बिन्नी  ने 1983 के विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए थे । इस विश्व कप में उन्होंने 18 विकेट्स अपने नाम किए थे । फिर भी उनका नाम बाकि टीम सदस्यों की तरह नहीं लिया जाता।

Also Read: जानिए क्‍यों लगा इस क्रिकेटर पर मैच फिक्सिंग का अरोप, क्‍या है सच्‍चाई

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था बेहतरीन प्रदर्शन 

1983 के विश्व कप की प्रदर्शन की बात करे तो उन्होंने सभी मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया था। लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए थे। इस मुकाबले में भारत ने आॅस्ट्रेलिया के सामने 60 ओवरों में 247 रनों का लक्ष्य रखा था। जबाबी तौर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 129 के निजी स्कोर पर ही पूरी टीम पेविलियन लौट गई थी। रोजर बिन्नी ने उस मुकाबले में 8 ओवरों की गेंदबाजी की थी जिसमें उन्होंने 29 रन देकर 4 विकटों को हासिल किया था। बिन्नी ने  ग्राहम वूड, ग्राहम येलप, कप्तान डेविड हुक्स और अंत में टॉम होगान का विकेट लिया था।

Also Read: आपके शहर में इस वक्‍त निकलेगा चांद, जानिए क्‍या है चंद्रोदय का सही समय

रोजर बिन्नी का इंटरनेशनल रिकॉर्ड

रोजर बिन्नी पहले ऐसे खिलाड़ी थे जो एग्ंलो इंडियन थे। बाद में रोजर के बेटे ने भी भारतय टीम के लिए अपना योगदान दिया था। उनके बेटे का नाम स्टुअर्ट बिन्नी है। रोजर बिन्नी ने 1979-87 के दौरान भारत के लिए 27 टेस्ट और 72 वनडे इंटरनेशनल मैचों में प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपना पहला डेब्यू मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ सन् 1979 में खेला था।

रोजर बिन्नी ने टेस्ट करियर में अपने नाम 47 विकेट नाम किए है। उन्होंने 3.63 की औसत से विकेट लिए है। वनडे करियर की बात करे तो उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 29.35 के एवरेज से 77 विकेट चटकाए है। 

युवराज और कैफ की जमकर तारीफ 

रोजर बिन्नी ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद  कोचिंग सेंटर बना लिया था।  जब साल 2000 में अंडर-19 का विश्व कप जीता था तब टीम में युवराज और कैफ मौजुद थे । उस समय  टीम के कोच रोजर बिन्नी  थे। मोहम्मद कैफ और युवराज सिंह जैसे खिलाड़ियों को  अपनी कामयाबी में रोजर बिन्नी को श्रेय देना नहीं भूलते है।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।