1. Home
  2. Cricket

ICC Player of the Month: आईसीसी के जनवरी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड में मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल आमने-सामने, डेवोन कॉनवे भी लिस्ट में शामिल

ICC Player of the Month: आईसीसी के जनवरी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड में मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल आमने-सामने, डेवोन कॉनवे भी लिस्ट में शामिल

ICC Award 2023: भारत के वनडे स्टार्स शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने होम सीजन में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। जिसके बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे भी शामिल हैं।

ICC Player of the Month: जनवरी 2023 के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड के लिए 2 सलामी बल्लेबाज़ों और एक तेज गेंदबाज को शॉर्टलिस्ट किया गया है। भारत के वनडे स्टार्स शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज ने होम सीजन में काफी शानदार प्रदर्शन किया है।

जिसके बाद उन्हें प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। शॉर्टलिस्ट खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड के डेवोन कॉनवे भी शामिल हैं। जिनका हालिया प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। 

ये भी पढ़ें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कांटे की टक्कर

शुभमन गिल (भारत)

साल 2022 में गिल ने एकदिवसीय और टेस्ट में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। लेकिन अब 2023 में शुभमन गिल 2022 से भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इस साल व्हाइट-बॉल प्रारूपों में गिल शानदार लय में नजर आए हैं।

वनडे क्रिकेट में उनकी सर्वोच्च निरंतरता को देखते हुए गिल को मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में डेब्यू कराया गया था। जहां वह सिर्फ 7 रन ही बना पाए थे। इसके बाद पुणे में भी गिल सस्ते में ही निपट गए थे।

लेकिन तीसरे टी-20 में गिल ने 46 रन की पारी खेली थी। गिल ने श्रीलंका के खिलाफ 3 एकदिवसीय मैचों में 70, 21 और 116 के स्कोर बनाए थे। लेकिन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया।

गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 वनडे में 208, 40 और 112 रन की पारियां खेली। गिल वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। 

ये भी पढ़ें: 2019 विश्व कप के बाद रोहित और विराट के बीच पड़ गई थी दरार, रवि शास्त्री ने सुलझाया था मामला

मोहम्मद सिराज (भारत)

मोहम्मद सिराज ने हाल के दिनों में एकदिवसीय मैचों में विशेष रूप से नई गेंद के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया है। इस अविश्वसनीय फॉर्म के कारण सिराज आईसीसी मेन्स वनडे प्लेयर रैंकिंग में दुनिया के नंबर.1 तेज गेंदबाज बन गए हैं।

सिराज ने गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में 30 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके बाद सिराज ने दूसरे और तीसरे वनडे में क्रमशः 3 और 4 विकेट चटकाए। जिससे वह सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला गेंदबाज बन गया।

इसके बाद दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ भिओ अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखा और उस सीरीज में खेले 2 वनडे में कुल 5 विकेट हांसिल किये। सिराज ने पिछले 5 वनडे मैचों में 3.82 की उत्कृष्ट इकॉनमी रेट के साथ कुल 14 विकेट हांसिल किये। जिसके कारण सिराज इस समय दुनिया के सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाज हैं। 

ये भी पढ़ें: पूर्व क्रिकेट विनोद कांबली के खिलाफ एफआईआर दर्ज, पत्नी एंड्रिया हेविट ने लगाया मारपीट का आरोप

डेवोन कॉनवे (न्यूजीलैंड)

जनवरी में सभी प्रारूपों में तीन शतक और दो अर्धशतक के साथ डेवोन कॉनवे ने साल की अच्छी शुरुआत की है। कराची में पाकिस्तान के खिलाफ पहले दो टेस्ट में 92 और 18 * के स्कोर के साथ वर्ष का अंत करने के बाद, कॉनवे ने 2023 की शुरुआत 122 रन की शतकीय पारी से की।

पाकिस्तान दौरे पर पहले एकदिवसीय मैच में गोल्डन डक के बाद बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बैक-टू-बैक मैच विजयी शतक जड़े और न्यूजीलैंड को 3 मैचों की श्रृंखला में 2-1 से जीत दिलाई। इसके बाद कॉनवे ने इसी फॉर्म में भारत के खिलाफ बल्लेबाजी की।

उन्होंने इंदौर में भारत के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में 100 गेंदों पर 138 रन बनाकर अकेले दम पर 386 रनों का पीछा किया। कॉनवे ने रांची में पहले टी-20 मैच में भी 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। 

ये भी पढ़ें: अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट मैच देखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम भी मैच देखने आएंगे भारत

ये भी पढ़ें: अब 4K में होगा आईपीएल का प्रसारण, बीसीसीआई ने Jio को दी हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।