1. Home
  2. Cricket

IPL 2023 Telecast: अब 4K में होगा आईपीएल का प्रसारण, बीसीसीआई ने Jio को दी हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति

IPL 2023 Telecast: अब 4K में होगा आईपीएल का प्रसारण, बीसीसीआई ने Jio को दी हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति

IPL 2023: इस बार आईपीएल के सभी मैचों का लाइव प्रसारण Jio Cinema और Sports18 पर किया जाएगा। वो भी 4K वीडियो रिज़ॉल्यूशन में। इस फैसले को बीसीसीआई ने मंजूरी दे दी है और इसके साथ ही बीसीसीआई दर्शकों के लिए देखने के अनुभव में काफी सुधार करने के लिए तैयार है।

IPL 2023 Telecast: इस साल, आईपीएल के सभी मैचों का 4K वीडियो रिज़ॉल्यूशन में प्रसारण किया जाएगा। बीसीसीआई ने Jio को हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति दे दी है।

इस बार आईपीएल के डिजिटल मीडिया अधिकार Jio ने खरीदे थे। इसलिए इस बार आईपीएल के सभी मैचों का लाइव प्रसारण Jio Cinema और Sports18 पर किया जाएगा। वो भी 4K वीडियो रिज़ॉल्यूशन में।

इस फैसले को बीसीसीआई ने मंजूरी दे दी है और इसके साथ ही बीसीसीआई दर्शकों के लिए देखने के अनुभव में काफी सुधार करने के लिए तैयार है। 4K रिज़ॉल्यूशन वाला हाई-डेफिनिशन (HD) वीडियो 1080p HD वीडियो के रिज़ॉल्यूशन का चार गुना है।

2022 तक, आईपीएल के आधिकारिक डिजिटल पार्टनर हॉटस्टार ने HD में सभी मैचों का प्रसारण किया था। लेकिन अब दर्शक 4K क्वालिटी में आईपीएल के सभी मैचों को स्ट्रीम कर सकेंगे। 

ये भी पढ़ें: पुरुष आईपीएल के बाद Viacom18 ने महिला आईपीएल के भी खरीदे मीडिया अधिकार, 5 वर्षों के लिए 951 करोड़ रुपये किये खर्च

फीफा वर्ल्ड कप भी 4K क्वालिटी में हुआ था प्रसारण 

सूत्रों ने अनुसार Jio ने दावा किया है कि उसने फीफा वर्ल्ड कप के सभी मैचों का लाइव प्रसारण भी 4K वीडियो रिज़ॉल्यूशन में ही किया था। लेकिन यह एंड-टू-एंड नहीं था। फीफा Jio के लिए एक सीखने का अनुभव था।

पिछले दो महीनों में Jio ने लगातार तकनीकी मोर्चे को बेहतर करने पर काम किया है और उम्मीद है कि इस बार Jio आईपीएल के दौरान एक हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन का अनुभव प्रदान करेगा। अंदरूनी सूत्रों का अनुमान है कि Sports18 ने आईपीएल के लिए अपने प्रौद्योगिकी कर्मचारियों को इकट्ठा करने में कई सौ करोड़ खर्च किए हैं।

एक अनुभवी पेशेवर के अनुसार वर्तमान में Sports18 भारत में सबसे बड़ी तकनीकी टीमों में से एक है। इसके अतिरिक्त Jio इस बार बंगाली, तमिल, तेलुगु और ओडिया सहित 16 से 17 विभिन्न भाषाओं में आईपीएल का प्रसारण करने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले विराट कोहली और अनुष्का शर्मा एक और आध्यात्मिक यात्रा पर, ऋषिकेश में स्वामी दयानंद गिरि के आश्रम पहुंचे

ये भी पढ़ें: संजू सैमसन ने पास किया फिटनेस टेस्ट, जसप्रीत बुमराह की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी की संभावना

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।