1. Home
  2. Cricket

WPL 2023 Start Date: 4 से 26 मार्च के बीच मुंबई में होगा महिला आईपीएल का आयोजन, आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने की पुष्टि

WPL 2023 Start Date: 4 से 26 मार्च के बीच मुंबई में होगा महिला आईपीएल का आयोजन, आईपीएल चेयरमैन अरुण धूमल ने की पुष्टि

WPL 2023: 4 मार्च से शुरू होने की तारीख का मतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में 26 फरवरी को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के समापन के 8 दिन बाद डब्ल्यूपीएल शुरू होगा। वहां से यात्रा करने वाले खिलाड़ियों और कोचों की परेशानियों को कम करने के उद्देश्य से, बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण को मुंबई में रखने का फैसला किया है। महिला प्रीमियर लीग के लिए नीलामी भी 13 फरवरी को होगी जो आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप शुरू होने के तीन दिन बाद है।

WPL 2023 Start Date: महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) का पहला सीजन 4 मार्च से शुरू होगा। डब्ल्यूपीएल का फाइनल 26 मार्च को खेला जाएगा। सोमवार को डब्ल्यूपीएल की सभी 5 टीमों को भेजे गए ईमेल में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पुष्टि की कि टूर्नामेंट के लिए मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम का उपयोग किया जाएगा।

बाद में आईपीएल के अध्यक्ष अरुण धूमल ने भी पुष्टि की कि डब्ल्यूपीएल नीलामी 13 फरवरी को मुंबई में होगी। अरुण धूमल ने सोमवार को पीटीआई से कहा कि महिला प्रीमियर लीग 4 से 26 मार्च तक मुंबई में खेली जाएगी।

बीसीसीआई के सीईओ हेमांग अमीन ने भी ईमेल में पुष्टि की है कि महिला प्रीमियर लीग के लिए नीलामी मुंबई में 13 फरवरी को होगी। अमीन ने कहा कि 1500 खिलाड़ियों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है

और अंतिम सूची इस सप्ताह के अंत में जारी की जाएगी। नीलामी में अधिकतम 90 खिलाड़ियों को खरीदा जा सकता है, जिसमें प्रत्येक टीम में 15-18 खिलाड़ी होते हैं।

ये भी पढ़ें: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी कांटे की टक्कर

महिला टी20 विश्व कप के 8 दिन बाद शुरू होगा डब्ल्यूपीएल

4 मार्च से शुरू होने की तारीख का मतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में 26 फरवरी को आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के समापन के 8 दिन बाद डब्ल्यूपीएल शुरू होगा। वहां से यात्रा करने वाले खिलाड़ियों और कोचों की परेशानियों को कम करने के उद्देश्य से, बीसीसीआई ने टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण को मुंबई में रखने का फैसला किया है।

महिला प्रीमियर लीग के लिए नीलामी भी 13 फरवरी को होगी जो आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप शुरू होने के तीन दिन बाद है। पहली बार डब्ल्यूपीएल में 22 मैच खेले जाएंगे।

5 फ्रेंचाइजी को तीन आईपीएल टीमों के मालिकों-मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स-के साथ-साथ अडानी ग्रुप और कैप्री ग्लोबल द्वारा कुल 4669.99 करोड़ रुपये (लगभग 572.78 मिलियन अमेरिकी डॉलर) में खरीदा गया है। यह महिला क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी डील को दर्शाता है। सफल बोलीदाताओं की घोषणा 25 जनवरी को की गई थी।

ये भी पढ़ें: 2019 विश्व कप के बाद रोहित और विराट के बीच पड़ गई थी दरार, रवि शास्त्री ने सुलझाया था मामला

जय शाह ने भी की पुष्टि 

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इस खबर की पुष्टि की और घोषणा के संबंध में एक ट्वीट करते हुए लिखा कि क्रिकेट में आज एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि महिला प्रीमियर लीग की टीमों के लिए बोली ने 2008 में पुरुषों के आईपीएल के उद्घाटन के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

टीम खरीदने वाले विजेताओं को बधाई। हमने कुल बोली में 4669.99 करोड़ रुपये प्राप्त किए है। यह महिला क्रिकेट में एक क्रांति की शुरुआत का प्रतीक है और न केवल हमारी महिला क्रिकेटरों के लिए बल्कि पूरे खेल बिरादरी के लिए एक परिवर्तनकारी यात्रा का मार्ग प्रशस्त करता है।

यह महिला क्रिकेट में आवश्यक सुधार लाएगा और एक सर्वव्यापी पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित करेगा। जो प्रत्येक हितधारक को लाभान्वित करे। बीसीसीआई ने लीग का नाम रखा है - महिला प्रीमियर लीग (WPL)।

ये भी पढ़ें: अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का चौथा टेस्ट मैच देखेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम भी मैच देखने आएंगे भारत

ये भी पढ़ें: अब 4K में होगा आईपीएल का प्रसारण, बीसीसीआई ने Jio को दी हाई वीडियो रिज़ॉल्यूशन में आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने की अनुमति

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।