1. Home
  2. haryana

HSSC TGT Bharti 2022: हरियाणा बेसिक शिक्षा विभाग ने निकाली भर्तियां, जल्दी करें आवेदन ​​​​​​​

हरियाणा बेसिक शिक्षा विभाग ने निकाली भर्तियां, जल्दी करें आवेदन 
गर आप हरियाणा में सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, हरियाणा बेसिक शिक्षा विभाग की ग्रुप सी सेवाओं के तहत विभिन्न विषयों के लिए शिक्षकों पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकली है।

Haryana News Post : TGT Vacancy In Haryana : अगर आप हरियाणा में सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने का सपना देख रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल, हरियाणा बेसिक शिक्षा विभाग की ग्रुप सी सेवाओं के तहत विभिन्न विषयों के लिए शिक्षकों पदों के लिए बंपर वैकेंसी निकली है।

इस भर्ती के तहत कुल 7471 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के पदों पर भर्तियां निकालीं हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी एक विज्ञापन के अनुसार इस भर्ती के तहत इच्छुक अभ्यर्थी 26 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। ऐसे में इच्छुक अभ्यर्थियों को यह सलाह दी जाती है कि जल्द से जल्द आवेदन कर लें। यहां हम आपको इस भर्ती से जुड़ी विस्तृत जानकारी दे रहे हैं...

महत्वपूर्ण तारीखें


राज्य सरकार द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार भर्ती के तहत प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को 26 अक्टूबर 2022 तक अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जबकि, आवेदन शुल्क भुगतान के साथ आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 अक्टूबर 2022 तक है। 

कुल पद(Total Vacant)


विज्ञापन के अनुसार कुल 7491 शिक्षकों के पदों के लिए भाटिया निकालीं गईं हैं। 

Read Also : Success Story : शादी के 15 दिन बाद पति ने छोड़ा, फिर मेहनत कर ये महिला बनी IAS, जानें इनकी सक्सेस स्टोरी

आवेदन शुल्क(Fees)


जनरल कैटेगरी के महिला और पुरुष अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क 150 रुपए, राज्य की महिला अभ्यर्थियों के लिए 75 रुपए, एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 35 रुपए और एससी/बीसी/ईडब्ल्यूएस महिला अभ्यर्थियों के लिए 18 रुपए आवेदन फीस तय की गई है। 

क्वालिफिकेशन(Qulification)


इच्छुक अभ्यर्थी सम्बन्धित विषय में ग्रेजुएट की योग्यता जरुरी है। अभ्यर्थी ने मैट्रिक या हायर लेवल तक हिंदी/संस्कृत में एक विषय के तौर पर पढ़ाई की हो। साथ ही अभ्यर्थी का हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा या स्कूल शिक्षक पात्रता परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। 

आयु सीमा(Age Limite)

Read Also : Success Story : घर रहकर कैसे करें UPSC की तैयारी, जानें IAS की कहानी


अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 42 साल होनी चाहिए। राज्य सरकार के नियमों के अनुसार राज्य के रिजर्व कैटेगरी के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है। 

वेतन(Salary)


प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों के पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 4600 रुपए ग्रेड-पे के साथ 9300‐34800 रुपए वेतन के तौर पर मिलेंगे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।