1. Home
  2. haryana

Aarohi School Teachers: हरियाणा में पांच साल से पक्का होने की बाट जोह रहे आरोही स्कूल टीचर्स

Aarohi School Teachers: हरियाणा में पांच साल से पक्का होने की बात जोह रहे आरोही स्कूल टीचर्स
Aarohi School Teachers News : आरोही स्कूलों केंद्र सरकार की ग्रांट की मदद से 2011 को खोला गया था। मकसद था शैक्षणिक पिछड़े ब्लाक के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की व्यवस्था उपलब्ध करवाना। इन स्कूलों के लिए विभिन्न कैटेगरी के करीब 2232 पदों को स्वीकृत किया गया। इनके लिए सर्विस बाइलाज 2011 तैयार किया गया।

चंडीगढ़। Aarohi School Teachers News : हरियाणा में ग्रामीण परिवेश से संबंध रखने वाले बच्चों को इंग्लिश मीडियम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए आरोही स्कूलों की स्थापना की गई थी। शिक्षा के लिहाज से पिछड़े खंडों में हरियाणा बैकवर्ड ब्लॉक एजुकेशनल सोसाइटी के तहत इन स्कूलों की स्थापना की गई थी। आरोही स्कूलों  में करीब 300 टीचर्स को पक्के करने का मामला लगातार 5 साल से लंबित है।

चुनाव से ऐन पहले  स्कूलों में कार्यरत संबंधित स्टाफ ने मामले को लेकर सक्रियता बढ़ा दी है और इस मामले को राजनीतिक एंगल से भी देखा जा रहा है। टीचर्स का कहना है कि सरकार के आश्वासन  संदर्भ में करीब आठ महीने से फाइल हरियाणा शिक्षा विभाग के पास अटकी है। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दो बार इस बाबत शिक्षा विभाग के आला अफसर को कमेंट के साथ फाइल भेजने को लिख चुके हैं।

मगर उसके बावजूद फाइल आगे नहीं सरकी। अब फिर से प्रधान सचिव ने इस मामले में आरोही मॉडल स्टाफ एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल के ज्ञापन पत्र को विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को भेजा है।  चूंकि अंतिम फैसला सरकार को करना है तो अब इस पर सबकी टकटकी है। बता दें कि पिछले साल 21 जुलाई को शिक्षा विभाग के तत्कालीन अतिरिक्त निदेशक  राजेश खुल्लर जी की अध्यक्षता में आरोही मॉडल स्कूल सोसायटी की गवर्नमेंट बॉडी की मीटिंग हुई थी।

जिसमें की आरोही मॉडल सोसायटी के नियमों पर चर्चा करते हुए। इनके 5 वर्ष पूरे कर चुके शिक्षक तथा गैर शिक्षक कर्मचारियों को नियमित करने का निर्णय लिया गया था। लेकिन इसके बाद भी मामला लंबित है। 

साल 2000 अप नियम के तहत मांगे गए थे टीचर्स के केस

2018 में उप नियमों के तहत ही इन स्कूलों के नियमित करने के लिए योग्य स्टाफ के केस मांगे गए थे। जिन्हें जिला शिक्षा अधिकारियों के मार्फत हरियाणा शिक्षा निदेशालय को भिजवा दिया गया था। मगर उसके बावजूद आज तक ये मामला लटका हुआ है। अब सीएम के प्रधान सचिव ने शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को ये मामला खुद व्यक्तिगत तौर पर देखकर रिपोर्ट करने को कहा है।

Best Desi Haryanvi Jokes In Hindi: हरियाणा के इन देसी चुटकुलों को पढ़कर लोटपोट हो जाएंगे आप

वही यह भी बता दे की नियम अनुसार इन टीचर्स की ट्रांसफर भी नहीं किया जा सकता। इसी में ये उपनियम था कि जो स्टाफ अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा कर लेगा और उसका कामकाज संतोषजनक होगा, उसे नियमित कर दिया जाएगा। तब तक ये स्टाफ कांट्रेक्ट पर काम करेगा।

मगर 2018 में इस संदर्भ में केस मांगने के बावजूद फाइल लटकी हुई है। ज्ञात हो कि पिछले 5 वर्षों में शिक्षा निदेशालय की तरफ से  5 वर्ष पूर्ण कर चुके आरोही मॉडल विद्यालय के शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारियों के केस तीन बार मांगे जा चुके हैं। बावजूद इसके भी अभी तक नियमितिकरण की फाइल दफ्तरों के चक्कर ही काट रही है। 

36 आरोही स्कूल चल रहे हरियाणा में 

हरियाणा में 36 आरोही स्कूल अस्तित्व में हैं। पानीपत के गांव छज्जूकलां, पलवल के रामगढ़, अली ब्राह्मण, लड़ियका, गदपुरी, मेवात के हसनपुर बिलोंडा, मोहम्मदपुर नगर, नूंह केरेवासन, पुन्हाना के मुंडेट, बावला, फतेहाबाद के सरवरपुर, दुलत, बनगांव, रतिया के जालूपुर, टोहाना के कनहेरी, महेंद्रगढ़ के मनधाना, कैथल के ग्यौंग, कलायत के रामगढ़ पंदवा, राजौंद के सोंगरी, जींद के हसनपुर, नरवाना के नारायणगढ़, उचाना के घेसुंखुर्द, हिसार के अग्रोहा, बरवाला के गेबीपुर, हांसी के घिराई, भिवानी रोहिला, खेरी लोचब, उकलाना, भिवानी के तोशाम, सिवानी खेरा, सिरसा के झीरी, कालूवाना, खारी सुरेरा, नौथसरी कलां, रानिया के मोहम्मद पुरिया में इनकी स्थापना की गई है। 

बड़ी उपलब्धियां प्राप्त कर रहे आरोही स्कूलों के स्टूडेंट्स 

ये भी बता दें कि आरोही स्कूलों में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स लगातार सफलता के नए आयाम छू रहे हैं। प्राप्त जानकारी अनुसार यहां के स्टूडेंट्स की गिनती पढ़ाई के लिहाज से अव्वल है।  आरोही मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल घासो खुर्द की छात्र मुकुल  में राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में 2nd स्थान प्राप्त किया।

ज़िला सिरसा के ग्राम झिडी में स्थापित आरोही मॉडल स्कूल की छात्रा परनीत कौर ने विज्ञान संकाय में 492 अंक प्राप्त कर पूरे हरियाणा में 2nd स्थान हासिल कर अपने माता-पिता ग्राम देसु खुर्द व अपने विद्यालय का नाम रोशन किया है ।  इन विद्यालयों के विद्यार्थी शैक्षणिक तथा गैर शैक्षणिक गतिविधियों में राज्य, राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर तक अपना लोहा मनवा चुके हैं। अभी हाल ही में राष्ट्रीय स्तर की मोनो एक्टिंग प्रतियोगिता में आरोही मॉडल स्कूल छाजपुर कलां पानीपत के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

Nakli Urvarak ki Pehchan: कौन सा उर्वरक असली है या नकली, कैसे करें जांच जानें विशेषज्ञों के टिप्‍स

मनोज कुमार, आरोही मॉडल स्कूल स्टाफ एसोसिएशन ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में इन स्कूलों से पास आउट स्टूडेंट्स  आईआईटी और सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने में सफल रहे हैं। 36 आरोही मॉडल स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में नित नए कीर्तिमान रचे हैं। यहां तक की स्टाफ की कमी होते हुए भी मौजूदा स्टाफ ने कभी भी इन विद्यालयों के शिक्षा परिणाम को नीचे नहीं गिरने दिया।  

सरकार को चाहिए कि नियमित होने की बाट जो रहे टीचर्स को उनका हक मिले। तमाम परेशानियों के बावजूद टीचर्स ने इन स्कूलों और स्टूडेंट्स को आगे बढ़ाने में हर संभव कोशिश की है, ऐसे में सरकार से दरख्वास्त है कि टीचर्स को नियमित किया जाए ताकि  स्टाफ मुख्यधारा में शामिल होकर  शिक्षा विभाग को उत्तम लाभ प्रदान कर सके।

वहीं सुधीर राजपाल, एसीएस, एजुकेशन ने कहा कि मामले को लेकर एकदम तो कुछ नहीं कह सकता लेकिन एक बार टर्म और कंडीशंस देखनी पड़ेंगी, इसके बाद ही कुछ कह सकता हूं। नियमों के आधार पर जो हो सकता है वो ही किया जाएगा। 

PM Kisan Tractor Yojana: पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।