1. Home
  2. haryana
  3. Ambala

Haryana CET 2022 Exam Update: हरियाणा सीईटी परीक्षा 5 और 6 नवम्बर को, सुरक्षा चाक-चौबंद, जिलों में रहेगी धारा-144 लागू

Haryana CET 2022 Exam Update: हरियाणा सीईटी परीक्षा 5 और 6 नवम्बर को, सुरक्षा चाक-चौबंद, जिलों में रहेगी धारा-144 लागू
Haryana CET 2022 Exam: हरियाणा में सामान्य पात्रता परीक्षा 5 और 6 नवम्बर 2022 को आयोजित होगी। परीक्षा के लिए करीब 11,36,874 कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। परीक्षा हरियाणा राज्य के 17 जिलों में आयोजित की जाएगी। आइए जानते हैं इसके लिए बस सेवाओं का क्‍या प्रबंध किया गया है। कितनी शिफ्टों में होगी परीक्षा होगी। क्या है एग्जाम सिटी स्लिप। हेल्प डेस्क तैयार हो चुकी है और नंबर जारी भी जारी किए गए हैं। 

अम्‍बाला न्‍यूज। Haryana Common Eligibility Test: हरियाणा में सरकारी नौकरियों की तैयारी कर रहे उम्मीदवार के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा 5 और 6 नवम्बर 2022 (CET Haryana Exam Date) को आयोजित होने जा रही है। हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरी के लिए यह मिनिमम क्वालिफिकेशन तय की है जिसके तहत परीक्षा में जनरल कैटेगरी को ग्रुप C और D में सरकारी नौकरी के लिए 50 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य हैं जबकि अन्य कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 10 प्रतिशत की छूट है। उन्हें जनरल के मुकाबले कम से कम 40 प्रतिशत अंक ही लाने होंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक Haryana Staff Selection Commission ने इस परीक्षा के लिए करीब 11,36,874 कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है। परीक्षा हरियाणा राज्य के 17 जिलों में आयोजित की जाएगी। अभ्यार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए हरियाणा सरकार ने पुख्ता प्रबंध किए है। छात्रों के लिए बसों में मुफ्त यात्रा की घोषणा की है। एग्जाम सेंटर तक जाने के लिए बसों में एडवांस बुकिंग शुरू कर दी गई है। हालांकि अभ्यर्थियों की संख्या से हिसाब से बसों का प्रबंध करना परिवहन विभाग के लिए यह मुश्किल घड़ी है। ऐसे में हरियाणा रोडवेज ने आमजन से 5 व 6 नवंबर को बहुत ज्यादा जरूरी होने पर ही बसों में यात्रा करने की हिदायत दी है।

2 शिफ्टों में होगी परीक्षा

सीईटी की परीक्षा प्रदेश के 17 जिलों में आयोजित होगी। यह परीक्षा 5 और 6 नवम्बर को 2 शिफ्टों में होगी। सुबह परीक्षा का समय 10 से 11:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग समय सुबह साढ़े 8 बजे होगा। इसी प्रकार, शाम की शिफ्ट का समय 3 बजे से 4:45 बजे तक होगा। इस शिफ्ट के लिए रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे है।

एचएसएससी ने जारी किये कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्‍ट की परीक्षा के एडमिट कार्ड

परीक्षा केंद्रों की होगी वीडियोग्राफी

परीक्षा सही ढंग से करवाने के लिए सरकार ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। बायोमैट्रिक तकनीक से अभ्यर्थियों की हाजिरी लगेगी। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी की जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा एडवांस तकनीक का इस्तेमाल करते हुए अभ्यर्थियों की आंखों की पुतली को भी स्कैन किया जाएगा।

क्या है एग्जाम सिटी स्लिप

बता दें कि अभ्यर्थियों के लिए एग्जाम सिटी स्लिप एनटीए ने जारी की गई है। कैंडिडेट्स ये स्लिप भी आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल, इस बार हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के बिहाफ पर हरियाणा सीईटी परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जा रहा है। इस बारे में एक नोटिस भी जारी हुआ है जिसमें कहा गया है कि कृपया ध्यान दें कि यह परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र नहीं है। यह उस शहर के बारे में सिर्फ एक अग्रिम सूचना है जहां परीक्षा केंद्र स्थित होगा, ताकि उम्मीदवारों को अपनी यात्रा योजना आदि बनाने में सुविधा हो। इस बार पहली बार ऐसा होगा कि हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन एग्जाम के लिए आए आवेदनों का ऑडिट कराएगा। HSSC ने बैंगलोर की एक कंपनी के साथ करार किया है।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

शटल बस सर्विस की व्यवस्था

हरियाणा सरकार ने अभ्यर्थियों के लिए जहां मुफ्त बस सेवा शुरू की है, वहीं अभ्यर्थियों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचाने लिए रोडवेज की सामान्य बस के साथ ही शटल बस सर्विस की व्यवस्था की है। इसके लिए एडवांस बुकिंग भी शुरू कर दी गई है। किसी बस के ब्रेकडाउन या खराब होने की स्थिति में तत्काल उसके स्थान पर दूसरी बस को भेजा जाएगा।

57 रूट्स पर 2 घंटे से कम का समय लगेगा

एग्जाम के लिए हरियाणा में 57 रूट ऐसे हैं जिन पर 2 घंटे से भी कम समय लगेगा, जबकि 56 रूट ऐसे हैं जिनमें 2 घंटे से ज्यादा का समय लगेगा। सरकार ने दावा किया है कि 11 लाख अभ्यर्थियों के हिसाब से बसों की व्यवस्था की गई है।

दिल्ली की आबोहवा हुई खराब तो अकेला हरियाणा ही क्यों जिम्मेदार

अंबाला से इन जिलों के लिए स्पेशल बसें

अम्बाला जीएम रोडवेज अश्वनी कुमार डोगरा ने बताया कि परीक्षा के दिन अंबाला से चंडीगढ़, अंबाला से कैथल, अंबाला से कुरुक्षेत्र, अंबाला से पंचकूला तथा अंबाला से यमुनानगर के रूटों पर स्पेशल बसें चलेंगी। अभ्यर्थी आज शाम 5 बजे तक अपनी एडवांस बुकिंग करा सकता है।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

फोटोस्टेट की दुकानें व कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे

वहीं डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा 144 लागू कर दी है। 500 मीटर के दायरे के अंदर 4 या उससे अधिक व्यक्तियों के खड़ा होने पर पाबंदी रहेगी। परीक्षाओं के दौरान फोटोस्टेट की दुकानें व कोचिंग सेंटर भी परीक्षा वाले दिन सुबह 9 से शा 6 बजे तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

हेल्प डेस्क तैयार, नंबर जारी

अंबाला में रोडवेज द्वारा अंबाला सिटी बस स्टैंड, अंबाला कैंट और नारायणगढ़ बस स्टैंड पर हेल्प डेस्क बनाए हैं। साथ ही बस स्टैंड अंबाला सिटी का दूरभाष नंबर 0171-2556388, 9468617119, अंबाला कैंट बस स्टैंड के दूरभाष नंबर 0171-264821, 9896928884, नारायणगढ़ बस स्टैंड के दूरभाष नंबर 01734-284038, 7986413358 तथा बराड़ा बस स्टैंड के दूरभाष नंबर 7015958400 जारी किए हैं।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।