1. Home
  2. haryana

Farmer Protest : हरियाणा के किसान एमएसपी नियमों के खिलाफ 13 फरवरी को दिल्ली में करेंगे मार्च

Farmer Protest : हरियाणा के किसान एमएसपी नियमों के खिलाफ 13 फरवरी को दिल्ली में करेंगे मार्च
Haryana Farmer Protest: किसानों के समूह 13 फरवरी को दिल्ली में होने वाले मुख्य मार्च से पहले विभिन्न क्षेत्रों के किसानों को जागरूक करने के लिए उनके साथ बैठकें कर रहे हैं।

पानीपत। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के विरोध में पंजाब और हरियाणा के किसान 13 फरवरी को राष्ट्रीय राजधानी में मार्च निकलेंगे। किसान एमएसपी की गारंटी वाला कानून बनाने की मांग कर रहे हैं। 

अपने अधिकारों के लिए दृढ़ रुख में, पंजाब और हरियाणा के किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को नियंत्रित करने वाले कानून में हालिया बदलावों के बीच अपनी तत्काल जरूरतों को उजागर करने के लिए प्रभावशाली ट्रैक्टर मार्च की एक श्रृंखला आयोजित कर रहे हैं।

Organic Farming in Haryana: करनाल के युवा किसान ऑर्गेनिक खेती से ला रहे हरियाणा में बदलाव

13 फरवरी को, इन राज्यों से बड़ी संख्या में किसान मौजूदा एमएसपी नियमों के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में जुटेंगे और एमएसपी की गारंटी देने वाले एक व्यापक कानून के अधिनियमन के लिए दबाव डालेंगे।

ट्रैक्टर मार्च

इस महत्वपूर्ण घटना से पहले, पंजाब और हरियाणा के किसान पूरे क्षेत्र में सक्रिय रूप से ट्रैक्टर मार्च निकाल रहे हैं। सुव्यवस्थित कार्यक्रम में 1 फरवरी को कैथल जिले के चीका, 2 फरवरी को कुरूक्षेत्र, 3 फरवरी को मोहाली और पटियाला, 4 फरवरी को पंचकुला के पिजौर और 5 फरवरी को यमुनानगर के बिलासपुर में रुकना शामिल है।

किसानों को एकजुट करना उद्देश्य

इस रणनीतिक योजना का उद्देश्य न केवल किसानों को एकजुट करना है बल्कि उनके मौलिक अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है। किसान समूहों ने परिश्रमपूर्वक एक शेड्यूल जारी किया है, जिससे साथी किसानों को इसमें शामिल होने में मदद मिली है, जिससे सामूहिक भावना को बढ़ावा मिला है।

Dragon Fruit Farming: हरियाणा में ड्रैगन फ्रूट फार्मिंग का सपना सच कर दिखाया सिरसा के किसान ने, कमा रहे लाखों रुपए

13 फरवरी को दिल्ली में मुख्य मार्च में, किसानों के समूह सक्रिय रूप से विभिन्न क्षेत्रों के अपने समकक्षों के साथ बैठकों की व्यवस्था कर रहे हैं। ये सत्र किसानों को उनके अधिकारों और साझा संघर्ष के बारे में जागरूक करने, एक एकीकृत और सूचित मोर्चा सुनिश्चित करने की दिशा में केंद्रित हैं क्योंकि वे न्याय और उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य के आश्वासन के लिए एक साथ मार्च करते हैं।''

Kala Gehu Price in India: काला गेहूं की खेती कैसे की जाती है, जानें इसकी बुवाई, पैदावार और भाव


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।