1. Home
  2. haryana

Haryana Patwari Grade Pay: हरियाणा में पटवारी के लिए योग्यता, जानें वेतन और कैसे होती है नियुक्ति

Haryana Patwari Grade Pay: हरियाणा में पटवारी के लिए योग्यता, जानें वेतन और कैसे होती है नियुक्ति
Haryana Patwari Grade Pay eligibility salary: हरियाणा में पटवारी बनने के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा रिक्तियां निकाली जाती हैं। यहां पटवारी के लिए पात्रता मानदंड (एचएसएससी पटवारी पात्रता 2023), चयन प्रक्रिया, आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, परीक्षा कितनी बार दी जा सकती है आदि के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

Haryana Patwari Grade Pay: अंबाला न्यूज : सभी उम्मीदवारों के लिए एचएसएससी पटवारी योग्यता अनिवार्य है। यदि कोई उम्मीदवार पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहता है, तो वह एचएसएससी पटवारी भर्ती परीक्षा में उपस्थित नहीं हो सकता है। एचएसएससी पटवारी कटऑफ के बराबर या उससे ऊपर स्कोर करने वालों को आगे की चयन प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा।

एचएसएससी पटवारी पात्रता

एचएसएससी पटवारी पात्रता मानदंड के अनुसार, इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 17 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष होनी चाहिए। इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। भारत के नागरिक बनें. जब तक अधिकतम सीमा पूरी नहीं हो जाती, आप इन पदों के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। किसी भी प्रकार का कोई अनुभव नहीं मांगा जाता है।

आयु सीमा

एचएसएससी पटवारी पात्रता मानदंड में दी गई आयु सीमा में विभिन्न श्रेणियों के अनुसार छूट दी गई है। एससी के लिए 5 साल की छूट है। PWD सामान्य उम्मीदवारों के लिए 10 वर्ष की छूट है। PWD SC/BCS के लिए 15 वर्ष की छूट। पूर्व सैनिकों के लिए 3 साल की छूट है। विधवाओं, कानूनी रूप से अलग हुई महिलाओं, तलाकशुदा और अविवाहित महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 47 वर्ष निर्धारित है।

अनुभव वाले उम्मीदवारों के लिए लाभ मानदंड निर्धारित हैं। तदनुसार, 6 महीने से अधिक कार्य अनुभव वाले उम्मीदवार को कुछ अंक दिए जाएंगे। भर्ती प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों को मूल दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे।

स्थानीय भाषा का ज्ञान होना जरूरी 

आयु सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को शैक्षिक प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। आवेदन करने वाले उम्मीदवार को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए. एक से अधिक जीवनसाथी वाले किसी भी उम्मीदवार को चयन प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं है।

Haryana Bijli Bill Mafi Yojana 2023: हरियाणा सरकार ने दिया तोहफा, जानें बिजली बिल माफी योजना का लाभ कैसे लें

सरकारी परीक्षा या रोजगार से किसी भी प्रकार के अस्थायी और स्थायी प्रतिबंध वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं है। विभिन्न राज्यों के उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में उपस्थित होने की अनुमति है। उन्हें एचएसएससी द्वारा मांगी गई सभी शर्तें पूरी करनी होंगी।

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और सामाजिक-आर्थिक मानदंडों को पूरा करना शामिल है। वस्तुनिष्ठ परीक्षा 90 अंकों की होती है। इसमें कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं है. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिया जाता है।

पटवारी का वेतन 

पटवारी एक सरकारी अधिकारी होता है जो राज्य में किसी विशेष स्थान के लोगों के बीच भूमि हस्तांतरण का रिकॉर्ड रखने के लिए जिम्मेदार होता है। एचएसएससी पटवारी के पद पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों के पास सुरक्षित सरकारी नौकरी होगी। इस पद पर चयनित उम्मीदवार का शुरुआती वेतन 28000/- रुपये से 32000/- रुपये प्रति माह होगा। वेतनमान 5200 रुपये से 20200 रुपये तक होगा। ग्रेड पे 2000 से 3200 तक होगा. 7वें वेतन आयोग का वेतनमान 10,300 रुपये से 34,800 रुपये होगा.

पटवारी को मिलने वाली सुविधाएं

7वें वेतन आयोग के नियमों के अनुसार, पटवारी को समाचार पत्र, इंटरनेट, यात्रा, जलपान, बच्चों की देखभाल, अवकाश यात्रा, परिवहन सहित मोबाइल भत्ता दिया जाएगा। इनके अलावा नौकरी प्रशिक्षण, चिकित्सा सुविधा, व्यावसायिक विकास, छुट्टी और यात्रा रियायत, स्वास्थ्य बीमा, बोनस भी प्रदान किया जाएगा।

Valentine’s Day Messages Shayari for Lover : वैलेंटाइन डे 2024 पर लवर को ये लाजवाब शायरी भेजकर कर दें अपना दीवाना

Valentines Day Messages for Girlfriend : गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें रोमांटिक शायरी मैसेज कि वो बोल पड़े बहुत प्‍यार करते हो सनम

Valentines Day Messages for new Boyfriend in Hindi: वैलेंटाइन डे 2024 पर अपने नए बने बॉयफ्रेंड को ऐसी लव शायरी मैसेज करें कि दीवाना बन जाए


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।