1. Home
  2. haryana

Haryana AQI : हरियाणा के सबसे प्रदूषित जिलों में नंबर एक पर पहुंचा कैथल, अक्टूबर के पहले सप्ताह 307 पहुंचा एक्यूआई

Haryana AQI : हरियाणा के सबसे प्रदूषित जिलों में नंबर एक पर पहुंचा कैथल, अक्टूबर के पहले सप्ताह 307 पहुंचा एक्यूआई
Kaithal AQI: जिला सचिवालय में लगी एयर क्वालिटी इंडेक्स डिस्प्ले में एक्यूआई 307 दिखाया जा रहा है जो नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार बहुत कमजोरी की श्रेणी (रेड जॉन) में आता है। 

Haryana News, कैथल। अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में ही कैथल शहर की हवाओ में जहर घुल गया है जिसकी गुणवत्ता इतनी खराब हो चुकी है कि प्रदेश में फरीदाबाद के बाद कैथल जिला अब पहले नंबर पर पहुंच गया है। 

गौरतलब है कि अभी धान का सीजन शुरू ही हुआ है इसीलिए पराली जलाने के भी ज्यादा मामले नहीं है इसके साथ ही अभी तक शहर के आसपास के

सभी राइस मिल भी बंद है फिर भी शहर की हवा की गुणवत्ता इतनी खराब होना वाक्य में चिंताजनक है। 

हरियाणा के सबसे प्रदूषित जिलों में नंबर एक पर पहुंचा कैथल

बताते चले की बुधवार को शहर की हवा की गुणवत्ता का स्तर 170 था तो उसके अगले दिन वीरवार को यह स्तर बढ़कर 299 तक पहुंच गया है। 

वहीं आज जिला सचिवालय में लगी एयर क्वालिटी इंडेक्स डिस्प्ले में एक्यूआई 307 दिखाया जा रहा है जो नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार बहुत कमजोरी की श्रेणी

(रेड जॉन) में आता है और 300 से ऊपर जाते ही लोगों को परेशानी होना शुरू हो जाती है जो सांस और दमा के मरीजों के लिए बहुत खतरनाक है।

Haryana Sanjhi Utsav : हरियाणा में 15 से 24 अक्टूबर तक होगा सांझी उत्सव का आयोजन, जीत सकते हैं ढेरों उपहार

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी पल्ला झाड़ रहे

वही इस मामले पर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी पल्ला झाड़ रहे है जो इसे टेक्निकल प्रॉब्लम बता रहे हैं।

अधिकारियों का कहना है की डिस्प्ले हर 15 मिनट में अपने आंकड़े बदलती रहती है और किसी टेक्निकल प्रॉब्लम की वजह से यह आंकड़े दिखाई दे रहे हैं।

जबकि हमारी टीम की पड़ताल में सामने आया की सुबह से लेकर दोपहर तक सचिवालय में लगी डिस्प्ले पर एक्यूआई का 307 ही आंकड़ा दिखाया जा रहा था।

Haryana Politics : हरियाणा में सियासी दिग्गजों की बेटे-बेटी को राजनीति में स्थापित करने की जुगत

एयर क्वालिटी इंडेक्स डेटा कैथल

वहीं सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के एयर क्वालिटी इंडेक्स डेटा अनुसार प्रदेश में फरीदाबाद का एक्यूआई 302 है और जिला सचिवालय में लगी डिस्प्ले अनुसार कैथल में एक्यूआई 307 दिखाया जा रहा है..

वही जब इस मामले को लेकर प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की क्षेत्रीय अधिकारी पूनम शांडिल्य से बात की तो उन्होंने बताया की कैथल एक्यूआई इस समय 173 है जोकि येलो जोन में है।

जो नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स की साइट है वहीं आधिकारिक तौर पर सही है जो सचिवालय में डिस्प्ले लगाई हुई है वह सिर्फ 15 मिनट का ही डेटा दिखाती है।

शहर की वायु गुणवत्ता को लेकर विभाग पूरी तरह से सचेत है इस लिए आज उनके विभाग के चेयरमैन भी मीटिंग लेने कैथल पहुंचे हुए थे।

Haryana Roadways Time Table: क्या है हरियाणा रोडवेज की बसों का टाइम टेबल, देखें दिल्ली, बरेली, जयपुर सहित अन्य रूटों पर चलने वाली बसों का समय


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।