1. Home
  2. haryana
  3. Kaithal

Dhanteras 2023 पर Kaithal में क्या है शुभ मुहूर्त समय, कैसे करें धनतेरस की पूजा, इस विधि से माँ लक्ष्मी को ऐसे मनाएं

Dhanteras 2023 पर Kaithal में क्या है शुभ मुहूर्त समय, कैसे करें धनतेरस की पूजा, इस विधि से माँ लक्ष्मी को ऐसे मनाएं
Dhanteras 2023 puja muhurat time of Kaithal: धनतेरस के दिन कैथल, गुहला, कलायत, पुण्डरी, राजौंद, ढांड और सीवन में पूजा के लिए शुभ मुहूर्त (Dhanteras shubh muhurat) का समय 10 नवंबर की शाम 5 बजकर 46 मिनट से शाम 7 बजकर 43 मिनट है। इस अवधि में धनतेरस की पूजा करना श्रेष्ठ रहेगा। पूजा मुहूर्त (Dhanteras puja muhurat and vidhi) में आप चाहें तो घर में लक्ष्मी जी, गणेश जी और कुबेर आदि यंत्र की स्थापना भी कर सकते हैं। यहां हम आपको धनतेरस शॉपिंग मुहूर्त (Dhanteras shopping Shbh Muhurat) भी बात रहे हैं। 

Dhanteras Kaithal muhurat 2023 time puja vidhi : इस वर्ष धनतेरस तिथि की शुरुआत यानी कि कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 10 नवंबर दोपहर 12:35 से प्रारंभ होकर अगले दिन 11 नवंबर दोपहर 1:57 तक रहेगा। इस पोस्ट में हम आपको (Guhla Dhanteras shopping Shbh Muhurat) और (Kalayat dhanteras shubh muhurt 2023) और (Pundri dhanteras puja muhurat and vidhi) के साथ साथ (Rajound Dhan teras pujan vidhi) और 
(dhanteras 2023 shopping time of Dhand and Siwan) के समय के बारे में भी बताने जा रहे हैं। वहीं त्रयोदशी तिथि का प्रदोष काल 10 नवंबर को 5:30 से 8 बजकर 8 मिनट तक रहेगा। हालांकि धनतेरस में हमेशा पूजा प्रदोष काल में ही किया जाता है। 10 नवंबर को धनतेरस का पर्व मनाया जाएगा। 11 नवंबर को प्रदोष का मुहूर्त नहीं है।

Kaithal धनतेरस 2023 पर पूजा का शुभ मुहूर्त

kaithal Dhanteras shopping Shbh Muhurat

धनतेरस पूजा मुहूर्त : शाम 06:20 से रात 08:20 तक

त्रयोदशी तिथि प्रारम्भ : नवम्बर 10, 2023 दोपहर 12:35 बजे

त्रयोदशी तिथि समाप्त : नवम्बर 11, 2023 दोपहर 01:57 बजे  

Dhanteras Messages : धनतेरस का उत्सव आपके लिए उज्जवल भविष्य लेकर आए

Dhanteras पर Husband को भेजें Wishes Messages और कहें धन-संपदा की आप पर सदा हो बौछार, ऐसा हो आपका धनतेरस का त्योहार

कैथल में Dhanteras पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

kaithal Dhanteras puja muhurat and vidhi

धनतेरस पर सोना-चांदी और बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है। इस साल 10 नवंबर को धनतेरस के दिन सोना और चांदी खरीदने का सबसे शुभ समय दोपहर 2 बजकर 35 मिनट से 11 नवंबर 2023 की सुबह 6 बजकर 40 मिनट के बीच है। इसके अलावा यदि आप इस समय खरीदारी से चूक जाते हैं, तो 11 नवंबर को सुबह 06 बजकर 40 मिनट से दोपहर 1 बजकर 57 मिनट के बीच सामान खरीद सकते हैं।

Dhanteras पर लगाएं Whatsapp Status और भेजें Message, कहें Facebook दोस्‍तों को धनतेरस के शुभ अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं

Dhanteras पर अपने Grandmother और Grandfather को भेजें ये Messages और कहें धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएँ

धनतेरस का महत्व

जब भगवान विष्णु के अवतार भगवान धन्वंतरि प्रकट हुए तो उनके हाथों में अमृत से भरा कलश था। इसलिए इस दिन रोजमर्रा की वस्तुओं की खरीदारी के अलावा सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की भी परंपरा बन गई है। माना जाता है कि धनतेरस की तिथि का 13 अंक से विशेष संबंध है क्योंकि इस दिन खरीदी गई कोई भी चीज 13 गुना बेहतर परिणाम देती है।

यह भी कहा जा सकता है कि इस दिन शुरू किया गया काम 13 गुना अधिक सफलता दिलाता है। इसके अलावा, हिंदू संस्कृति में माना जाता है कि देवी लक्ष्मी केवल शुद्ध घर में ही प्रवेश करती हैं, इसलिए धनतेरस मनाया जाता है। लोग देवी लक्ष्मी को अपने निवास में आकर्षित करने और आमंत्रित करने के लिए अपने घरों की सफाई करते हैं। वे दीपक जलाते हैं, रंगोली बनाते हैं और प्रवेश द्वार पर तोरण लगाते हैं। कई लोग रात के समय यमराज की भी पूजा करते हैं और उनका आशीर्वाद पाने के लिए दीपक जलाकर प्रार्थना करते हैं।

Happy Dhanteras Slogan : धनतेरस की सकारात्मक तरंगें हमारे जीवन को खुशियों और धन से रोशन करें

Dhanteras पर Instagram के लिए Captions: हम सभी पर समृद्धि और स्वास्थ्य का आशीर्वाद बना रहे, शुभ धनतेरस

धनतेरस की पूजा विधि

धनतेरस के दिन धन्वंतरि और धन की देवी लक्ष्मी माता की पूजा की जाती है। इस दिन स्वास्थ्य, समृद्धि और कल्याण की कामना की जाती है। माना जाता है कि देवी लक्ष्मी की पूजा करने और धनतेरस या धनत्रयोदशी पर नई चीजें लाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। इसी दिन से पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो जाती है।

Dhanteras पर Son और Daughter के साथ शेयर करें wishes Messages, धनतेरस की हार्दिक शुभकामनाएं!

Dhanteras पर Husband को भेजें Messages और कहें दिनों दिन बढ़ता जाए आपका कारोबार परिवार में बना रहे स्नेह और प्यार

धनतेरस पर करें इन मंत्रों का जाप

ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये।

धनधान्यसमृद्धिं मे देहि दापय स्वाहा।।  

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः।।

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः।।

Dhanteras 2023 Wishes : धनतेरस का ये शुभ दिन आया, सबके लिए नई खुशियाँ लाया


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।