1. Home
  2. haryana

Pythian Council News: राजेश जोगपाल दूसरी बार पायथियन काउंसिल आफ इंडिया के महासचिव बने, जानें क्‍या है इसका इतिहास और महत्‍व

Pythian Council News: राजेश जोगपाल दूसरी बार पायथियन काउंसिल आफ इंडिया के महासचिव बने, जानें क्‍या है इसका इतिहास और महत्‍व
Pythian Council News: आधुनिक पायथियन खेलों की शुरुआत प्राचीन ग्रीस में लगभग 582 ईसा पूर्व पैन हेलेनिक खेलों के युग में हुई थी। इसे ओलंपिक के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण खेल माना जाता है। आधुनिक पाइथियन गेम एक नई आशा के साथ आता है जो कई संरचनाओं को जोड़ता है जो कारीगरों और सहयोगियों के लिए नौकरी के अवसर खोलकर पर्यटन और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद करता है।

चंडीगढ़। Pythian Council News : सहकारी समितियां हरियाणा के रजिस्ट्रार (आईएएस) श्री राजेश जोगपाल को चंडीगढ़ में पायथियन काउंसिल आफ इंडिया की गवर्निंग बोर्ड की बैठक में दूसरी बार राष्ट्रीय महासचिव चुना गया। साथ ही उनकी बेहतरीन कार्यशैली को देखते हुए एक बार फिर हरियाणा की कमान सौंपते हुए अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

मिलनसार, अनुभवी एवं स्पोर्टसमैन की भावना रखने वाले राजेश जोगपाल यूथ हॉस्टल एसोसिएशन ऑफ इंडिया, चंडीगढ़ राज्य शाखा के संस्थापक और अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने 1996 में वियना में अंतर्राष्ट्रीय युवा सम्मेलन और 2000 में नई दिल्ली में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

पायथियन खेल क्‍या हैं

आधुनिक पायथियन खेलों के बारे में, राजेश जोगपाल ने कहा, यह एक दुर्लभ अवसर है जो बहुत सारी जिम्मेदारियों के साथ आता है, और मैं दूसरे कार्यकाल के लिए महासचिव के रूप में अंतर्राष्ट्रीय पायथियन आंदोलन का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

Rewari Tiger Update News: एसटी 2303 टाइगर को लेकर सोशल मीडिया पर उड़ाई अफवाह तो खैर नहीं

उन्होंने आगे कहा कि भारत का एक लंबा और अद्वितीय कला इतिहास है, जिसमें हजारों स्वदेशी शिल्प और संस्कृतियां कारीगर समुदायों और सांस्कृतिक राजदूतों की पीढिय़ों से चली आ रही हैं। सिंधु घाटी सभ्यता से चली आ रही ये हजारों अनूठी कलाएं और शिल्प हमारे बौद्धिक और सौंदर्य गुणों का प्रतीक हैं।

क्‍या है पाइथियन आंदोलन

पाइथियन आंदोलन में इस आवश्यक उभरते अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उन्हें प्रदर्शित करने, लाभ उठाने और बढ़ावा देने के बजाय तेजी से पुनर्जीवित करने की क्षमता है। शिल्प क्षेत्र का पुनरुद्धार हमारे पाइथियन आंदोलन के माध्यम से वैश्विक बाजार में उन्नयन, आधुनिकीकरण और मूल्यवर्धन द्वारा ग्रामीण समुदायों की आर्थिक, पर्यावरणीय और सामाजिक स्थितियों में सुधार करने के अपार अवसर प्रदान करेगा।

Navjot Kaur Gary Marriage News: 2 फरवरी को होगी कुरुक्षेत्र की ओलंपियन नवजोत कौर और गैरी नागपाल की शादी

इसके परिणामस्वरूप कई ग्रामीण परिवारों का आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण होगा। हाथ में तिरंगा और सिर ऊंचा करके भारत का प्रतिनिधित्व करने से कारीगरों और खिलाडिय़ों का मनोबल और सामाजिक स्थिति बढ़ेगी। वैश्विक स्तर पर बातचीत से सांस्कृतिक कूटनीति विकसित होगी और भारत का विश्व गुरु का दर्जा बहाल होगा।

अंतर्राष्ट्रीय आधुनिक पाइथियन परिषद

अंतर्राष्ट्रीय आधुनिक पाइथियन परिषद में 90 से अधिक देशों के राजदूत, शाही महामहिम, उद्यमी, कारीगर और सांस्कृतिक संगठन शामिल हैं। ये खेल प्रतियोगिताओं के माध्यम से कला, संस्कृति, खेल, ई-स्पोट्र्स, साहसिक, मनोरंजन, मार्शल आर्ट और हवाई खेलों के आदान-प्रदान को मनाने के लिए एक एकीकृत वैश्विक मंच के रूप में काम करेंगे जहां कारीगर अपने देश का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होंगे।

स्वीकार्यता विश्व स्तर पर पाइथियन खेलों के पुनरुत्थान का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 90 से अधिक देश, राष्ट्राध्यक्ष और सरकार इस दिशा में काम कर रहे हैं और सक्रिय रूप से शामिल हैं। आधुनिक पायथियन खेलों को पुनर्जीवित किया गया और नवंबर 2023 में दिल्ली में पायथियन गेम्स फेस्टिवल आयोजित किया गया, जिसका उद्घाटन और उद्घाटन भारत सरकार के केंद्रीय विदेश मामलों और संस्कृति मंत्री द्वारा किया गया। राष्ट्रीय पायथियन गेम्स 12 सितंबर 2024 को ट्राई-सिटी में आयोजित किए जाएंगे।

राजेश जोगपाल हमेशा एक व्यावहारिक अधिकारी रहे हैं जिन्होंने कारीगरों सहित ग्रामीण समुदायों के साथ जमीनी स्तर पर समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ काम किया है। वह समाज के उत्थान और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए कई कला और संस्कृति से संबंधित त्योहारों का हिस्सा रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं मॉडर्न पायथियन गेम्स के विचार को संकल्पित करने और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पायथियन गेम्स के पुनरुद्धार की दिशा में लगातार काम करने के लिए संस्थापक श्री बिजेंदर गोयल का आभारी हूं।

HSSC CET Group C Answer Key 2024: सीईटी ग्रुप सी एग्‍जाम के लिए एचएसएससी ने जारी की आंसर की, जानें कैसे डाउनलोड करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।