1. Home
  2. haryana

Instagram Fraud: रेवाड़ी की छात्रा को इंस्टाग्राम पर सूट खरीदना पड़ा भारी, ठगों ने खाते से निकाले एक लाख

Instagram Fraud: रेवाड़ी की छात्रा को इंस्टाग्राम पर सूट खरीदना पड़ा भारी, ठगों ने खाते से निकाले एक लाख
Rewari News : रेवाड़ी में एक छात्रा के साथ इंस्टाग्राम पर ठगी हो गई। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इंस्टाग्राम का प्रयोग करते हुए सावधानी रखें। जानते हैं ठगी कैसे हुई। 

रेवाड़ी। जिले के गांव ढोकिया निवासी युनिवर्सिटी की छात्रा को इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन सूट खरीदना महंगा पड़ गया। शातिर ठगों ने सूट की पेमेंट करने के नाम पर छात्रा के खाते से एक लाख रुपये साफ कर दिए। शिकायत के बाद जाटूसाना थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

इंदिरा गांधी युनिवर्सिटी में शिक्षा ग्रहण कर रही गांव ढोकिया की छात्रा प्रियंका के अनुसार इंस्ट्राग्राम चलाते समय उसकी आईडी पर सस्ता बाजार नाम का एक पेज दिखाई दिया। जिस पर काफी सस्ते सूट दिखाए गए थे।

इंस्टाग्राम से ऐसे हुई ठगी 

उनमे से एक सूट पसंद आने पर प्रियंका ने उसे खरीद लिया। इस सूट का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन ऑप्शन के साथ एक क्यूआर कोड आया। जिसे स्कैन करने के बाद पांच सौ रुपये का भुगतान भी कर दिया गया।

प्रियंका के अनुसार कुछ देर बाद ही उसके पीनबी के खाते से तीन अलग-अलग यूपीआई नंबर से पैसे कटने शुरु हो गए। पैसे कटने के दर्जनभर मैसेज उसके मोबाइल पर आ गए।

प्रियंका ने तुरंत बंक के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर अपने खाते को बंद कराया। लेकिन तब तक प्रियंका के खाते से एक लाख रुपये निकाले जा चुके थे।

प्रियंका ने मामले की शिकायत ऑनलाइन पोर्टल पर कराई और पुलिस को भी शिकायत दी। जाटूसाना थाना पुलिस ने शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

साइबर ठगों से सावधान व सतर्क रहें नागरिक

डीसी राहुल हुड्डा ने डिजिटल व सोशल मीडिया के दौर में बढ़ते साइबर अपराधों के मद्देनजर नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वे साइबर ठगों से सावधान व सतर्क रहें। किसी भी प्रकार के साइबर फ्रॉड से बचने के लिए अपनी गोपनीय जानकारी, ओटीपी, पासवर्ड आदि किसी के साथ शेयर न करें और न ही किसी झांसे में आएं।

उन्होंने बताया कि किसी भी कारणवश साइबर अपराध का शिकार होने पर केंद्र सरकार के पॉर्टल नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पर शिकायत दर्ज की जा सकती है। सरकार के इस पोर्टल की मदद से यूजर को ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने की सुविधा मिलती है। इस पोर्टल पर सभी तरह के साइबर अपराध की शिकायत की जा सकती है।

Sonipat Leopard News: सोनीपत के खेतों में दिखा जानवर तेंदुआ है या जंगली बिल्‍ली, वन विभाग ने बताई सच्‍चाई

डीसी ने बताया कि डिजिटल वल्र्ड में साइबर अपराध से जुड़ी घटनाएं अब बेहद आम हो गई हैं। आए दिन साइबर अपराध से जुड़ी अलग-अलग खबरें सुनने को मिलती हैं। साइबर अपराधी अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर यूजर्स को अपने जाल में फंसाने का काम करते हैं। ऐसे में कई बार यूजर किसी बड़े अपराध का शिकार बन जाता है और उसे यह तक समझ नहीं आता कि इसकी शिकायत कहां करें।

इसके लिए केंद्र सरकार के नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर इस तरह के अपराध की शिकायत की जा सकती है। इस पोर्टल के साथ यूजर्स अपने साथ हुए किसी साइबर अपराध की ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस पोर्टल पर महिलाओं और बच्चों के साथ होने वाले अपराधों के लिए भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। सरकार का यह पोर्टल चौबीस घंटे काम करता है। यूजर्स की मदद करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 की सुविधा भी मिलती है।

नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर ऐसे करें शिकायत

डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि पोर्टल पर शिकायत करने के लिए सबसे पहले साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल ओपन कर होम पेज पर ‘फाइल ए कंपलेंट’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। एग्रीमेंट को ठीक से पढऩे के बाद असेप्ट पर क्लिक करना होगा। महिला और बच्चों से संबंधित शिकायत के लिए ‘रिपोर्ट साइबर क्राइम रिलेटिड टू वोमेन-चाइल्ड’ और इससे अलग शिकायत के लिए ‘रिपोर्ट साइबर क्राइम’ पर क्लिक करना होगा।

पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा, इसके लिए ‘क्लिक हियर फॉर ए न्यू यूजर’ पर क्लिक करना होगा। यहां सारी जानकारियों को दर्ज कर प्रोसेस को पूरा करना होगा। अब आपसे क्राइम का टाइप जानने के लिए एक लिस्ट देकर जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा, जहां क्राइम हुआ है उस सोशल प्लेटफॉर्म (व्टसएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, आदि) की जानकारी देनी होगी। अपराध के बारे जानकारी देने के लिए इसके बारे में लिखना होगा। सारी जानकारियों को रिव्यू करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Haryana Ayushman Card: हरियाणा में आयुष्मान कार्ड योजना के लिए पात्रता कैसे चेक करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।