1. Home
  2. haryana

शिक्षा ऋण योजना के तहत हरियाणा में लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए मिल रहा लोन

शिक्षा ऋण योजना के तहत हरियाणा में लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए मिल रहा लोन
Shiksha rin yojana Haryana: हरियाणा में कन्‍याओं की उच्‍च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण योजना चलाई जा रही है। इसके तहत आप कैसे लोन ले सकते हैं, आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

चंडीगढ़। Education Loan Scheme for girls: हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार महिलाओं/लड़कियों की उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है, इसलिए हरियाणा महिला विकास निगम के माध्यम से "शिक्षा ऋण योजना" लागू की गई है।

इतनी बेटियों को मिला लोन

इसका उदेदश्‍य महिलाएं एवं लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। इस योजना के अंतर्गत वर्ष 2008-09 से अब तक 10930 महिलाओं/लड़कियों को 2633.82 लाख रूपये की ब्याज सब्सिडी दी जा चुकी है।

Instagram Fraud: रेवाड़ी की छात्रा को इंस्टाग्राम पर सूट खरीदना पड़ा भारी, ठगों ने खाते से निकाले एक लाख

ढांडा ने कहा कि आमतौर पर सीमित साधनों, अत्यधिक फीस व बैंकों के शिक्षा ऋण पर ब्याज के भार के कारण वह उच्च शिक्षा (जैसे व्यावसायिक/तकनीकी डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर व चिकित्सा संबंधी इत्यादि) प्राप्त करने से वंचित रह जाती हैं।

ऋण पर 5% ब्याज दर पर सब्सिडी

उन्होंने बताया कि शिक्षा ऋण के भार को कम करने के उद्देश्य से इस योजना के तहत शिक्षा ऋण पर 5% ब्याज दर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। उदाहरण के तौर पर अगर बैंक 9.50% ब्याज दर पर शिक्षा ऋण प्रदान करता है तो निगम द्वारा 5% ब्याज दर के रूप में सब्सिडी दी जाएगी तथा लाभार्थी को केवल 4.50% ब्याज के रूप में वहन करना पड़ेगा।

कौन ले सकता है लोन

हरियाणा राज्य की स्थायी निवासी लड़की/महिला एवं हरियाणा सरकार में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों की लड़कियां / महिलाएं जो देश और विदेश में शिक्षा ग्रहण कर रही हैं, लाभ प्राप्त करने की पात्र हैं।

शिक्षा ऋण स्कीम क्‍या है

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री ने बताया कि शिक्षा ऋण बैंक द्वारा बैंक की शिक्षा ऋण स्कीम के अनुसार ही प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रपत्र के साथ, बैंक का स्वीकृति पत्र, शैक्षणिक संस्था का पत्र, हरियाणा राज्य का स्थायी प्रमाण पत्र, हरियाणा सरकार में कार्यरत कर्मचारियों का पहचान पत्र, परिवार पहचान पत्र, आधार कार्ड तथा बैंक स्टेटमेंट का विवरण आवश्यक है।

यहां करें संपर्क

हरियाणा के बाहर अस्थाई रूप से रहने वाले हरियाणा के कर्मचारियों की महिलाएं/लड़कियां यदि ऋण लेने की इच्छुक हैं तो वह बैंक से ऋण लेकर नजदीकी जिला प्रबंधक कार्यालय में अपना केस भेज सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अधिक जानकारी के लिए हरियाणा महिला विकास निगम की वेवसाइट http://www.hwdcl.org पर देख सकते हैं।

Bhiwani Board Exam Fee : 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा के लिए हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने जारी किया आवेदन पत्र, जानें कितनी होगी फीस


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।