1. Home
  2. haryana

Vegetable Expo 2024: सब्जी उत्कृष्ट केंद्र घरौंडा में सब्जी एक्सपो-2024 का समापन

Vegetable Expo 2024: सब्जी उत्कृष्ट केंद्र घरौंडा में सब्जी एक्सपो-2024 का समापन
Gharaunda News: पिछले 9 वर्षों में विभिन्न फसलों पर एमएसपी को 2 से 2.5 गुणा बढ़ाया है। उन्होंने किसानों से अपील करते हुए कहा कि आज हम सबको प्राकृतिक खेती करने की आवश्यकता है। किसान को अपनी खेती के साथ-साथ व्यापार भी करना होगा।

घरौंडा/करनाल। विधायक हरविंद्र कल्याण ने किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि किसान अपनी भूमि पर प्राकृतिक खेती शुरू करें। जिस पर सरकार सब्सिडी भी दे रही है। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार वर्तमान समय में प्राकृतिक खेती को सर्टिफाइड करने और उसके लिए अलग से मंडी स्थापित करने पर कार्य कर रही है।

वह सोमवार को घरौंडा स्थित सब्जी उत्कृष्टता केंद्र पर आयोजित सब्जी एक्सपो-2024 के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। विधायक हरविंद्र कल्याण ने कहा कि वर्तमान समय में हम सब को खेती सहित सभी क्षेत्रों में ही नई-नई तकनीक की जरूरत है।

हमारी तरक्की के लिए नई तकनीक व कृषि के क्षेत्र में नई मशीनें भी हमारी जरूरते बन गई है। आज के समय में और पुराने समय में बहुत फर्क पड़ गया है। उन्होंने कहा कि पैदावार को बढ़ाने के लिए किसान कई बार फर्टिलाइजर का प्रयोग ज्यादा कर रहे है जोकि भविष्य के लिए बेहद खतरनाक है। इस क्षेत्र में बदलाव आ रहा है और किसानों ने भी अपनी तरक्की के लिए बदलाव लाना होगा।

Kisan News: सरकार ने AHIDF के लिए बढ़ाई डेडलाइन, हरियाणा के किसानों की कमाई होगी दोगुनी

उन्होंने कहा कि आज हम सब खेती की वजह से हैं। सरकार ने किसानों के प्रति मेहनत करते हुए मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरा पानी मेरी विरासत सहित विभिन्न योजनाएं लाकर किसानों का प्रगतिशील बना रही है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में एफपीओ के माध्यम से विभिन्न किसान कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग कर अपनी आमदन भी बढ़ा रहे हंै। उन्होंने कहा कि किसानों को आगे आकर नई तकनीक का लाभ उठाना चाहिए।

Haryana News: हरियाणा के किसान हो जाएं सतर्क, अचानक तापमान बढ़ने से प्रभावित हो सकती है गेहूं की फसल

इस अवसर बतौर विशिष्ट अतिथि पहुंचे डा रणबीर सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि विभाग बागवानी से जुड़ी विभिन्न योजनाएं समय-समय पर किसानों के लिए ला रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में हम सब की सुख-सुविधाएं बढ़ रही है और आय सीमित है, इसलिए हम सब को प्राकृतिक खेती के माध्यम से अपनी आय बढ़ाने की ओर ध्यान देना चाहिए।

Kala Gehu Price in India: काला गेहूं की खेती कैसे की जाती है, जानें इसकी बुवाई, पैदावार और भाव

इस अवसर पर प्रदेश के 19 जिलों से दो-दो उत्कृष्ट किसानों को उन्नत खेती पर प्रशंसा पत्र देकर भी मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डा0 धर्म सिंह यादव अतिरिक्त उद्यान निदेशक, डा जोगिंद्र सिंह प्रधानाचार्य उद्यान प्रशिक्षण केंद्र उचानी, डा अजय कुमार यादव रजिस्ट्रार महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय, उपनिदेशक डा बिल्लू यादव, डा ब्रह्म देव परियोजना अधिकारी, इजराईल दूतावास दिल्ली, पदमश्री डा हरिओम पूर्व प्रोफेसर एच.ए.यू. हिसार सहित सभी संबंधित अधिकारी व लगभग 5 हजार की संख्या में किसानों ने सब्जी मेले में भाग लिया।

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।