1. Home
  2. Health

Health : शरीर में मैग्नीशियम के लक्षण, बचाव का तरीका?

Health : शरीर में मैग्नीशियम के लक्षण, बचाव का तरीका?
मैग्नीशियम से भरपूर हरे पत्तेदार सब्जियां निश्चित रूप से आपकी डेली डाइट का हिस्सा होना चाहिए। पालक, मेथी, सरसों, केल जैसी सब्जियों में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे आसानी से आपकी  मैग्नीशियम की जरूरत पूरी हो सकती है।

Haryana News Post : Green Vegetables : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में खानपान, मोटापा, शारीरिक श्रम की कमी, शुगर, ब्लड प्रेशर के कारण दिल के रोगियों की संख्या ज्यादा बढ़ रही है। पहले दिल के रोग ज्यादातर उम्र और बीमारियां बढ़ने के साथ होते थे लेकिन अब कम उम्र में लोग इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में हर किसी को दिल के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं किन चीजों का सेवन करने से दिल की बीमारियों से बचना चाहिए। 

 

 

शरीर में मैग्नीशियम की कमी से दिखने वाले लक्षण 

अगर शरीर में थकान, मांसपेशियों में ऐंठन, अनियमित दिल की धड़कन, चिंता, माइग्रेन और कब्ज जैसे लक्षण दिखते हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी हो। इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से जरूर दिखाना चाहिए। 

Read Also : Health Tips : लाल या हरी भिंडी कौन सी है फायदेमंद


हरी पत्तेदार सब्जियां

मैग्नीशियम से भरपूर हरे पत्तेदार सब्जियां निश्चित रूप से आपकी डेली डाइट का हिस्सा होना चाहिए। पालक, मेथी, सरसों, केल जैसी सब्जियों में मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे आसानी से आपकी  मैग्नीशियम की जरूरत पूरी हो सकती है।

कई पोषक तत्वों से भरपूर है डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट मैग्नीशियम सहित कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें आयरन, कॉपर और मैंगनीज की मात्रा अधिक होती है। इसमें फ्लेवनॉल्स होते हैं इसलिए ये आपके दिल के लिए फायदेमंद है। फ्लेवनॉल्स एक शक्तिशाली एंटीआक्सिडेंट है जो शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और हृदय रोग के जोखिम को घटाता है।

स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी नट्स

Read Also : Health Tips : शाम को दही खाने से मोटापा होता है कम, ऐसे करें सेवन

नट्स  हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ये अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं। नट्स ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं। इसलिए अपने दिल को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए रोजाना मुट्ठी भर नट्स का सेवन जरूर करें।

दिल को मजबूत बनाता बीज

चिया, सूरजमुखी और कद्दू के बीज अपनी डेली डाइट में मैग्नीशियम को शामिल करने के लिए बेहतरीन स्रोत हैं। बीजों में आयरन, मोनोसैचुरेटेड फैट और ओमेगा-3 फैटी एसिड अधिक होता है जो दिल को मजबूत बनाता है।

हृदय रोग के जोखिम को कम करता केला

सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने वाले केले पोटैशियम के अच्छे स्रोत हैं। पोटैशियम हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम दोनों पाया जाता है। इसलिए हर किसी को रोजाना केलों का सेवन करना चाहिए।

Wife को Karva Chauth पर भेजें Wishes Messages और कहें आज मुजे आपका खास इंतजार है..करवा-चौथ के दिन पर आपका दीदार है

Karva Chauth Wishes for Ladies : करवा चौथ का चंद्रमा आपके वैवाहिक जीवन में समृद्धि और खुशियां लेकर आए


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।