1. Home
  2. Lifestyle

Diamond Ring Tips Finger Me Pehne : डायमंड रिंग कौन सी फ‍िंगर में पहनें, हीरा धारण करने का मंत्र क्‍या है

Diamond Ring : डायमंड रिंग कौन सी फ‍िंगर में पहनें, हीरा धारण करने का मंत्र क्‍या है
Diamond wearing Rules : आज हम आपको kis ungali mein Heera pahne, Astro tips for diamond, Hira pahanane ke jyotish niyam, kis ungali mein pahane Diamond ring, diamond stone benefits की जानकारी देंगे। ज्योतिष में जिस हीरे को रत्नों का राजा माना गया है, उसे धारण करने के लिए कुछेक नियम भी बताए गये हैं।

Benefits of diamond : हीरे को रत्नों को राजा माना गया है. यही कारण है कि हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वह अपने जीवन में कभी न कभी इस रत्न को एक बार जरूर धारण करे. हम आपको diamond stone, good and bad effects of diamond, heera pahanne ka niyam, diamond bring good luck, हीरा पहनने की विधि, हीरा पहनने का लाभ, किसे पहनना चाहिए हीरा, किस उंगली में पहनें हीरा, हीरा पहनने का ज्योतिष नियम के बारे में बता रहे हैं।

ज्योतिष में हीरे को शुक्र ग्रह का रत्न माना गया है जो कि वृषभ और तुला राशि के स्वामी माने गये हैं. ज्योतिष के अनुसार जिस व्यक्ति के लिए हीरा शुभ होता है, उसे धारण करते ही मालामाल बना देता है. बेहद बेशकीमती यह रत्न कठोर, पारदर्शी और चमकदार होता है.

kis ungali mein Heera pahne

डायमंड रिंग कौन सी फ‍िंगर में पहनें

जिस हीरे के बारे में कहावत है कि वह सदा के लिए है, उसे पहनने के लिए ज्योतिष में कई जरूरी नियम बताए गये हैं. जिसे धारण करते समय हमेशा ध्यान में रखना चाहिए अन्यथा आदमी को फायदे की जगह नुकसान झेलना पड़ता है. इसे हमेशा ज्योतिषविद् की सलाह पर सही उंगली में सही भार का और सही धातु में शुभ समय और दिन का विचार करते हुए ही धारण करना चाहिए.

हीरा धारण करने का मंत्र

ज्योतिष के अनुसार किसी भी रत्न को धारण करने से पहले उसे मंत्रों के द्वारा अभिमंत्रित करना अत्यंत आवश्यक होता है. ऐसे में यदि आप हीरा को किसी भी रूप में धारण करना चाहते हैं तो उसे शुक्रवार के दिन शुक्र ग्रह के मंत्र ‘ॐ शुं शुक्राय नमः’ का जप करके जरूर अभिमंत्रित कर लें.

इन बातों का भी रखें ख्याल

ज्योतिष के अनुसार हीरा धारण करने से पहले उसे मंत्रों द्वारा पूजित एवं अभिमंत्रित जरूर कर लें.

हीरे को कभी भी माणिक्य और मूंगे के साथ नहीं धारण करना चाहिए.

हीरे को किसी भी रत्न में कुछ ऐसे जड़वाएं कि वह आपके शरीर को स्पर्श करता रहे.

कभी भूल से दूसरे का पहना हुआ अथवा चटका हुआ हीरा रत्न नहीं धारण करना चाहिए.

किस अंगुली में पहने हीरे की अंगूठी

किसी भी रत्न को सही उंगली में धारण करने पर ही उसके शुभ फल प्राप्त होते हैं. ज्योतिष के अनुसार हीरा धारण करने के लिए तर्जनी उंगली को सबसे ज्यादा शुभ माना गया है. ज्योतिष के अनुसार दाएं हाथ की तर्जनी उंगली में हीरे की अंगूठी धारण करने पर व्यक्ति को करियर-कारोबार में सफलता मिलता है और उसका सोसाइटी में वैभव बढ़ता है. इसी प्रकार हीरे को यदि कोई अनामिका उंगली में पहनता है तो उसके दांपत्य जीवन में मजबूती आती है.

किस दिन पहनना चाहिए हीरा

ज्योतिष के अनुसार हीरा रत्न शुक्र ग्रह का प्रतीक होता है. जिसकी शुभता को पाने के लिए इस रत्न को हमेशा किसी भी मास के शुक्लपक्ष में पड़ने वाले शुक्रवार के दिन धारण करना चाहिए. यदि आप इस रत्न को धारण करना चाहते हैं तो आप आश्विन मास के शुक्लपक्ष यानि नवरात्रि में पड़ने वाले शुक्रवार को किसी ज्योतिषी की सलाह लेकर विधि-विधान से धारण कर सकते हैं.

Benefits of Diamond: हीरे की अंगूठी सिर्फ मध्यमा उंगली में ही क्यों पहननी चाहिए, जानिये कारण

Indian Coast Guard Day Quotes in Hindi: भारतीय तटरक्षक बल दिवस 2024 की हार्दिक शुभकामनाएं


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।