1. Home
  2. Lifestyle

Soaked Almonds: जानिए क्या हैं कच्चा बादाम भिगोकर खाने के फायदे

Soaked Almonds: जानिए क्या हैं कच्चा बादाम भिगोकर खाने के फायदे

Raw Vs Soaked Almonds: आपने बादाम कई तरह से खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ड्राई फ्रूट को खाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है, जिससे शरीर को काफी फायदा होगा। 

Is Soaked Almonds Good For Health: बादाम को कुछ लोग कच्चा खाना पसंद करते हैं, तो कुछ इसे पानी में भिगोकर खाते हैं। कुछ लोग इस असमंजस में रहते हैं कि बादाम को पानी में भिगोकर खाना सही है या नहीं।

ग्रेटर नोएडा के जीआर्ईएमएस अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव का कहना है कि बादाम में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती। यह हेल्दी और बेहद स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट है जिसे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है। 

ये भी पढ़ें: बर्खास्त होने के बाद एक बार फिर चयन समिति के अध्यक्ष बन सकते हैं चेतन शर्मा

बादाम में ये पाए जाते हैं न्यूट्रिएंट्स

हल्वे व मिठाइयों के ऊपर गार्निश करने के लिए भी बादाम का इस्तेमाल किया जाता है। डाइटीशियन आयुषी यादव ने बताया कि बादाम में फाइबर, प्रोटीन, हेल्दी फैट, विटामिन ई, मैगनीज और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा कॉपर, विटामिन बी-2 और फोसफोरस भी इसमें होता है। 

ये भी पढ़ें: जल्द ही वापसी करने वाला है BGMI, इस दिन से होगा गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

ड्राई फ्रूट्स खाकर करें सुबह की शुरुआत 

आयुषी ने कहा, हमें ड्राई फ्रूट्स खाकर सुबह की शुरुआत करनी चाहिए। इससे हमारी सेहत को काफी लाभ मिलता है। बादाम भिगोकर खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि इससे इस ड्राई फ्रूट में मौजूद फायटिक एसिड का कंटेंट कम हो जाता है। वहीं यदि आप इससे कच्चे रूप में खाते हैं तो आंत में फायटिक एसिड रिलीज हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: फिटनेस पर ध्यान देने के लिए बीसीसीआई ने यो-यो टेस्ट किया अनिवार्य, टीम में वापसी के लिए चोटिल खिलाड़ियों को देना होगा DEXA टेस्ट

भिगोकर खाना डाइजेशन के लिए फायदेमंद 

डाइटीशियन आयुषी के अनुसार कच्चा बादाम खाने से दांत कमजोर हो सकते हैं, क्योंकि कच्चा खाने से दांतों पर काफी जोर पड़ता है। इस तरह खाने से दर्द भी उठ सकता है। इसके अलावा कच्चा बादाम डाइजेशन के लिए भी बहुत अच्छा नहीं है,

क्योंकि ऐसा करने से कई लोगों को अपच की शिकायत होती है। इसके उलट अगर आप बादाम को पानी में भिगोकर खाएंगे तो इसे चबाना आसान होगा और फिर इसे पचाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी और सारे न्यूट्रिएंट्स शरीर में एब्जॉर्ब हो जाएंगे।

Valentine’s Day Messages Shayari for Lover : वैलेंटाइन डे 2024 पर लवर को ये लाजवाब शायरी भेजकर कर दें अपना दीवाना

Valentines Day Messages for Girlfriend : गर्लफ्रेंड को वैलेंटाइन डे 2024 पर भेजें रोमांटिक शायरी मैसेज कि वो बोल पड़े बहुत प्‍यार करते हो सनम

Valentines Day Messages for new Boyfriend in Hindi: वैलेंटाइन डे 2024 पर अपने नए बने बॉयफ्रेंड को ऐसी लव शायरी मैसेज करें कि दीवाना बन जाए


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।