1. Home
  2. Mandi Bhav

Aaj Ka Mandi Bhav 17 May 2023 : राजस्थान और हरियाणा की मंडियों में ग्वार, नरमा, कपास, सरसों और गेहूं के हाजिर भाव जानें

Aaj Ka Mandi Bhav 17 May 2023 : राजस्थान और हरियाणा की मंडियों में ग्वार, नरमा, कपास, सरसों और गेहूं के हाजिर भाव जानें
17 May 2023 Aaj Ka Mandi Bhav : ग्वार, नरमा, कपास, सरसों और गेहूं के राजस्थान और हरियाणा की मंडियों के हाजिर भाव।
Aaj Ka Mandi Bhav 17 May 2023 : अनाज और सब्जियों के दामों में रोजाना हर राज्यों में उतार-चढ़ाव के चलते व्यापारियों और किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि किसान और व्यापारी मंडी से तिलहन एवं दलहन फसलों का व्यापार करते हैं। जब भी व्यक्ति बाजार में फल-सब्जियां, राशन का सामान खरीदने जाता है तो वहां समान की एक सूची मिलती है।

जिसमें आए दिन उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। जहां अनाज हमें काबोर्हाइड्रेट देता है। वहीं दालें प्रोटीन प्रदान करती हैं। फल और सब्जियां काबोर्हाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज और बहुत सारे फाइबर प्रदान करते हैं। जो चलिए जानते हैं मोटे अनाजों के बारे में कुछ अहम जानकारी।

Aaj Ka Mandi Bhav 17 May 2023

बाजरा का भाव (हरियाणा)    2050 से 3010/-

गेहूं का भाव (हरियाणा)    1680 से 2310/-

मक्का का भाव (हरियाणा)    2229/-

ज्वार का भाव (हरियाणा)    2290/-

जौ का भाव आज का (हरियाणा)    2600 से 2610/-

धान/ चावल- 1121 का भाव आज का (हरियाणा)    4660/-

आज बाजरा का भाव (राजस्थान)    1700 से 2280/- 

जौ का भाव (राजस्थान)    1920 से 2100/-

गेहूं का भाव (राजस्थान)    1900 से 2200/-

ज्वार भाव (राजस्थान)    2000 से 4850/-

मक्का का भाव (राजस्थान)    2000 से 2450/-

धान/ चावल का भाव आज का (राजस्थान)    3500/-

धान- बासमती 1121 का भाव आज का (उत्तर प्रदेश)    4290/-

गेहूं का रेट (उत्तर प्रदेश)    2300/-

आज मक्का का भाव (उत्तर प्रदेश)    1980/- 

बाजरा का भाव (उत्तर प्रदेश)    2040/-

ज्वार का भाव आज का (उत्तर प्रदेश)    2750/-

जौ का रेट (उत्तर प्रदेश)    2125/-

गेहूं शरबती का भाव आज का (उत्तर प्रदेश)    3410/-

मोटा अनाज क्या 

Aaj Ka Mandi Bhav 17 May 2023: मौसम बदलता है तो बाजरे, मक्के, और ज्वार की रोटी को शौक-शौक में खाते भी हैं, लेकिन इनके गुणों से अपरिचित हैं। इनके अलावा जई, कोदो, कुटकी, रागी और समा आदि भी मोटे अनाज में शामिल हैं।

देश की अर्थव्यवस्था में क्यों जरुरी मोटा अनाज

मक्का, ज्वार और अन्य मोटे अनाज का उत्पादन भारत के कुल खाद्य उत्पादन का एक चौथाई है तथा यह देश की अर्थव्यवस्था में अहम योगदान देता है। पारंपरिक पाकविधियों में मोटे अनाजों का इस्तेमाल शिशु आहार बनाने वाले उद्योग तथा अन्य खाद्यपदार्थों के उत्पादन में किया जाता है।

ज्वार का इस्तेमाल ग्लुकोज और अन्य पेय निर्माण उद्योग में किया जाता है। अब रागी और गेहूं के मिश्रण से निर्मित वर्मिसेली बाजार में उपलब्ध है, जिसे खाने के लिये तैयार भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

अनाज में क्या खास है

Aaj Ka Mandi Bhav : मोटे अनाज गुणों की खान हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनमें पाया जाने वाला रेशा, जो खूब मात्रा में मौजूद होता है। इस रेशे के घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही रूप हमारे शरीर में पाचन तंत्र के लिए वरदान की तरह काम करते हैं। घुलनशील रेशा पेट में कुदरती तौर पर मौजूद बैक्टेरिया को सहयोग करके पाचन को बेहतर बनाता है।

वहीं अघुलनशील रेशा पाचन तंत्र से मल को इकट्ठा करने और उसकी आसान निकासी में मदद करता है। यह पानी भी खूब सोखता है यानी व्यक्ति को मोटा अनाज खाने के बाद प्यास खूब लगती है, जो पाचन तंत्र के लिए बहुत स्वास्थ्यकर है।

इसलिए जरुरी है रेट लिस्ट

Aaj Ka Mandi Bhav 2023: अक्सर जब भी कोई भी व्यक्ति मंडी बाजार में फल-सब्जियां, राशन, अनाज आदि खरीदने जाता है तो वहां उस व्यक्ति को सामान की रेट लिस्ट मिलती है। जिसमें काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। इसी वजह से अधिकतर लोगों को रोटीन के मंडी भाव के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाती है। जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना हरना पड़ता है। 

इन चीजों पर निर्भर करता है मंडी भाव

Aaj Ka Mandi Bhav 17 May 2023: बता दें पूरे भारत में हर राज्यों के मंडियों के भाव में भिन्नता देखने को मिलती है। क्योंकि मंडी भाव काफी सारी चीजों पर निर्भर करता है। ऐसे में इसको लेकर कोई भी दावा नहीं कर सकता कि आने वाले निकट भविष्य में फसल या अनाज का दाम क्या होगा। लेकिन कई चीजें जैसे- सरसों का तेल का भाव, रिफाइंड तेल का भाव, गेंहू का भाव, फल का भाव आदि सीजन के शुरूआत में काफी महंगे ही मिलते हैं। 

वही कई चीजें ऐसी भी हैं, जैसे- सरसों, ग्वार, मूंग आदि का भाव आदि सीजन के शुरूआत में कीमत काफी बढ़ जाती है, लेकिन समय के साथ जब उत्पादन अधिक और सीजन जाने को होता है, तो बाजार में हर जगह भाव में कमी जाती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।