1. Home
  2. National

Jio VR Glass: 5जी लॉन्चिंग के समय पीएम मोदी ने पहना जियो ग्लास चश्मा, क्या है इसका काम और खासियतें

Jio AR Glass: 5जी लॉन्चिंग के समय पीएम मोदी ने पहना जियो ग्लास चश्मा, क्या है इसका काम और खासियतें
पीएम मोदी ने जियो के पवेलियन में एक खास तरह का चश्मा ट्राइ किया जिसे जियो-ग्लास कहते हैं। जियो ग्लास पहने पीएम मोदी की यह तस्वीर अब वायरल हो रही है क्योंकि यह एक खास तरह का वर्चुअल रियलिटी यानी 3D ग्लास है जोकि अबभी आम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है।

Jio Smart Glass: 1 अक्टूबर 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 5जी सर्विस को लॉन्च कर दिया। प्रगति मैदान में आयोजित हुए इस कार्यक्रम की चर्चा पूरे देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हो रही है। लेकिन इस चर्चा के साथ ही एक और फोटो भी चर्चा का विषय बनी हुई है। इस फोटो में पीएम मोदी ने एक खास तरह का चश्मा पहना हुआ है जिसे जानने के लिए बहुत सारे लोग गूगल कर रहे हैं।
दरअसल, 5जी सर्विस लॉन्चिंग से पहले उन्होंने विभिन्न टेलीकॉम कंपनियों और दूसरे कंपनियों के स्टॉल का दौरा कर रहे थे। इस दौरान वह जियो के स्टॉल पर रुके। यहां रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी पीएम मोदी को कुछ बता रहे थे।
पीएम मोदी ने जियो के पवेलियन में एक खास तरह का चश्मा ट्राइ किया जिसे जियो-ग्लास कहते हैं। जियो ग्लास पहने पीएम मोदी की यह तस्वीर अब वायरल हो रही है क्योंकि यह एक खास तरह का वर्चुअल रियलिटी यानी श्फ ग्लास है जोकि अबभी आम यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। आइए जानते हैं इस जियो ग्लास की खासियतों के बारे में

क्या होता है जियो ग्लास

जियो ग्लास वर्चुअल वर्ल्ड में बातचीत को अच्छी बनाने के लिए 3D अवतारों का उपयोग करता है। रिलायंस जियो के इस स्मार्ट ग्लास को कंपनी ने 3डी अवतार, होलोग्राफिक कंटेंट और सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के अनुभव को ज्यादा से ज्यादा इंटरेक्टिव बनाने के लिए तैयार किया है। इस चश्मे का वजन लगभग 75 ग्राम है। फेसबुक यानी मेटा और अन्य टेक कंपनियां भविष्य के लिए वर्चुअल वर्ल्ड पर ही फोकस कर रही है।

Also Read: 5G का रिचार्ज कितने का होगा? Jio का प्‍लान सस्‍ता होगा या महंगा क्‍या कहा मुकेश अंबानी ने जानिए

इन जगहों पर कारगर साबित हो सकता है जियो ग्लास

जानकारी के मुताबिक जियो ग्लास का इस्तेमाल भविष्य में मीडिया, एंटरटेनमेंट, गेमिंग और शॉपिंग आदि के लिए किया जा सकता है। क्योंकि जियो ग्लास वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है।  इस डिवाइस को आप स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं। ऐसे में यह आपको एक शानदार वर्चुअल वर्ल्ड का अनुभव देता है। यह एक वर्चुअल रियलिटी ग्लास है। इसके जरिए आप शानदार वर्चुअल वर्ल्ड का एक्सपीरियंस कर सकेंगे। अत: भविष्य के लिए यह पॉपुलर प्रोडक्ट हो सकता है।

Also Read: Jio को टक्कर दे रहा Airtel का ये धमाकेदार प्लान, 5G की मिलेगी सुविधा

वीआर टेक्नोलॉजी क्या होती है

वर्चुअल रियलिटी ऐसी तकनीक होती है जहां एक कृत्रिम यानी बनावटी वातावरण बनाकर इसे बिल्कुल असली माहौल की तरह हमारे सामने पेश किया जाता है। दरअसल, यह एक आभासी दुनिया होती है जो देखने में बिल्कुल वास्तविक दुनिया जैसी लगती है। इस जियो ग्लास को इस्तेमाल करने के दौरान यूजर्स को ऐसा लगता है जैसे वह खुद भी आभासी दुनिया का हिस्सा है। 

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।