1. Home
  2. Sports
  3. gaming

Online Gaming: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, ई-स्पोर्ट्स पर आ रहा है नया कानून

Online Gaming: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, ई-स्पोर्ट्स पर आ रहा है नया कानून

Esports India: सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए नोडल मंत्रालय नियुक्त किया है। इससे गेमर्स को काफी फायदा होने वाला है। सरकार की तरफ से ई-स्पोर्ट्स के लिए नए नियम बनाए जाएंगे।

Online Gaming: वर्तमान में ऑनलाइन गेमिंग के कारण ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। जिस पर भारत सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग को लेकर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने इसके लिए नोडल मंत्रालय नियुक्त किया है।

बहु-खेल आयोजनों में ई-स्पोर्ट्स के लिए नोडल मंत्रालय के रूप में अधिसूचित किया गया है। यानी ई-स्पोर्ट्स को मेनलाइन गेम्स में शामिल किया जाएगा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अनुच्छेद 77 के खंड (3) की शक्ति का उपयोग किया और इस नियम को इस डारे में डाल दिया। 

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने केएल राहुल को वनडे में उप-कप्तान के पद से हटाया, हार्दिक पंड्या बने वनडे क्रिकेट में भारत के नए उप-कप्तान

ई-स्पोर्ट्स के लिए नए नियम बनाए जाएंगे

ई-स्पोर्ट्स के लिए नए नियम बनाए जाने के बाद इससे गेमर्स को काफी फायदा होने वाला है। सरकार की ओर से ई-स्पोर्ट्स के लिए नए नियम बनाए जाएंगे, जिससे कोई फ्रॉड नहीं होगा।

ई-स्पोर्ट्स में जीते गए विजेता पदक आधिकारिक रूप से मान्य होंगे। इसके साथ ही ई-स्पोर्ट्स को सिलेबस में भी शामिल किया जाएगा। आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट किया कि Meity जल्द ही ऑनलाइन गेमिंग बिचौलियों के लिए मानदंड लेकर आएगा।

ये भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या को मिला भारत की टी-20 टीम का पदभार, वनडे क्रिकेट में भी बने भारतीय टीम के उपकप्तान

एफआईएफएस ने दिया ऐसा रिएक्शन

फेडरेशन ऑफ इंडियन फैंटेसी स्पोर्ट्स (FIFS) ने ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र को विनियमित करने के लिए आईटी मंत्रालय को नोडल मंत्रालय के रूप में नियुक्त करने के सरकार के कदम की सराहना करते हुए कहा कि केंद्रीय नियामक प्राधिकरण के रूप में MeitY की नियुक्ति से निवेशकों, उपभोक्ताओं के बीच स्पष्टता मिलेगी।

FIFS के जनरल डायरेक्टर जॉय भट्टाचार्य ने कहा कि एनीमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक सेक्टर्स को बढ़ावा देने से भारत ऑनलाइन गेमिंग का गेमिंग हब बन जाएगा। हमें यकीन है कि ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर सरकार के मार्गदर्शन से और मजबूत होगा।

बता दें, वैश्विक स्तर पर ई-स्पोर्ट्स को पहचान मिल रही है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) भी सिंगापुर में ई-स्पोर्ट्स को लोकप्रिय बनाने पर जोर दे रही है। उम्मीद है कि ओलंपिक ई-स्पोर्ट्स वीक अगले साल शुरू हो सकता है।

ये भी पढ़ें: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, WTC फाइनल, द एशेज, वनडे विश्व कप, जानिये 2023 में होने वाले बड़े मैचों और सीरीज का पूरा शेड्यूल

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।