1. Home
  2. Utility News

Why there is a hole in the plastic stool : क्यों होता है प्लास्टिक के स्टूल में छेद? कारण जानकर हैरान हो जाएंगे आप

जानिए: क्यों होता है प्लास्टिक के स्टूल में छेद? 
Hole in the plastic stool : कई लोगों की तरह आपने भी कभी ये सोचा होगा के प्लास्टिक के स्टूल में आखिर ये बीच में छेद क्यों होता है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं तो चलिए आज हम आपके इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे की वजह। 

Haryana News Post : Why there is a hole in the plastic stool : सबके घर में प्लस्टिक का स्टूल तो होता ही होगा और आपने देखा होगा के हर प्लास्टिक के स्टूल में छेद होता है और आपने ये सोचा भी होगा के ऐसा क्यों होता है. लेकिन क्या कभी इसका जवाब मिल पाया आप कहेंगे नहीं, तो चलिए आज हम आपके इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं जो बेहद ही मजेदार होने वाला है जानने के लिए बने रहे हमारी खबर के साथ। 

कई लोगों की तरह आपने भी कभी ये सोचा होगा के प्लास्टिक के स्टूल में आखिर ये बीच में छेद क्यों होता है. अगर आप भी इस सवाल का जवाब खोज रहे हैं तो चलिए आज हम आपके इस सवाल का जवाब देने जा रहे हैं. कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे की वजह। 

विज्ञान के नियमों का किया जाता है पालन

Read Also: Business ideas: ढैंचा से बनाएं हरी खाद, होगी मोटी कमाई, जानिए कैसे?

रिपोर्ट के अनुसार चाहे कोई भी प्लास्टिक के उत्पादों का उत्पादन करती हो और चाहे कोई भी बैं्रड हो या फिर लोकल हर जगह पर प्रोडक्शन के लिए विज्ञान के नियमों का पालन किया जाता है. स्टूल चाहे कहीं भी बन रहा हो उसके बीच में एक छेद जरूर बनाया जाता है.

आपका घर हो या आपकी दुकान हर जगह कई स्टूल होते हैं और वो एक दूसरे के ऊपर रखे जाते हैं अगर ये छेद नहीं होगा तो उसमें से हवा पास नहीं होगी और वो एक दूसरे से चिपक जाएंगे. और आप उन्हें निकाल नहीं पाएंगे। एयर प्रेशर (Air Pressure) और वैक्यूम (Vacuum) की वजह से इन्हें अलग करने के लिए बहुत ज्यादा ताकत चाहिए होगी. जाहिर है कि सभी के लिए इस तरह उन्हें खींचना यानी अलग करना आसान नहीं होगा इसलिए भी विज्ञान के नियम के हिसाब में स्टूल में छेद रहता है.

Read Also: Business Idea : महज 5 घंटे का काम करा देगा लाखों की कमाई, आज ही शुरू करें ये दमदार बिजनेस

ये रहा एक और कारण

इसके पीछे का दूसरा कारण ये होता है कि इससे आपकी कंपनी का कुछ प्लास्टिक भी बच जाता है और वो दूसरे स्टूल को बनाने में काम आ जाता है, और जब कोई ज्यादा वजन वाला आदमी इसके ऊपर खड़ा होता है तो वो स्टूल छेद के बाद आसानी से टूट नहीं पाता है. इसलिए स्टूल में छेद एक अहम भुमिका निभाता है। 

Vastu : गुरूवार के दिन ऐसे करें केले के पेड़ की पूजा, होगा पैसे का लाभ

 

 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।