1. Home
  2. Auto

Car heater : जानिए कैसे कार का हीटर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता?

Auto News : जानिए कैसे कार का हीटर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता?
Car heater harmful effect : दिसबंर में जैसे ही हाड़ कांपने वाली सर्दियां शुरू होती है वैसे ही अक्सर कार स्टार्ट करते ही व्यक्ति हीटर चलाना शुरू कर देते हैं। व्यक्ति ध्यान नहीं देते कि कार की हीटिंग या कूलिंग सिस्टम की सर्विसिंग कितने दिनों पहले कराई गई थी। सिस्टम में थोड़ी सी लीकेज या गड़बड़ी जान की दुश्मन बन सकती है।  

Car heater harmful for health :  सर्दियों का सीजन शुरू हो चुका है। जब कंपकंपाती ठंड पड़ने लगती है तों लोग कार में ठंड से बचने के लिए हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप कार का हीटर या ब्लोअर चलाते समय लापरवाही बरतते हैं, तो गंभीर हादसे का शिकार हो सकते हैं। इसीलिए सावधानी बरतनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं कार में हीटर या ब्लोअर का इस्तेमाल करते समय किस तरह की स्थितियां आपके सामने आ सकती हैं। 

 

क्यों कार में हीटर चलते व्यक्ति का घुटता है दम?

 

दिसबंर में जैसे ही हाड़ कांपने वाली सर्दियां शुरू होती है वैसे ही अक्सर कार स्टार्ट करते ही व्यक्ति हीटर चलाना शुरू कर देते हैं। व्यक्ति ध्यान नहीं देते कि कार की हीटिंग या कूलिंग सिस्टम की सर्विसिंग कितने दिनों पहले कराई गई थी। सिस्टम में थोड़ी सी लीकेज या गड़बड़ी जान की दुश्मन बन सकती है।  

Read Also : Health News : जानिए सर्दियों में क्यों बढ़ती है अंडे कि डिमांड, असली-नकली कि कैसे करें पहचान?

जैसे ही व्यक्ति कार स्टार्ट करता है वैसे ही कार विषैली हवाएं छोड़ना शुरू कर देती है। इस दौरान कार्बन डाई आक्साइड, मोनो आक्साइड जैसी जहरीली गैसें निकलती हैं। कार का हीटर चलाते समय यह हवाएं उसके अंदर भरनी शुरू हो जाती हैं। धीरे-धीरे कार गैस चेंबर में तब्दील हो सकती है। 

इस दौरान कार में आक्सीजन की जगह विषैली हवाओं का प्रवाह ज्यादा होता है। ये हवाएं आॅक्सीजन के मुकाबले हीमोग्लोबिन से जल्द चिपकती हैं। इसके बाद शरीर में आॅक्सीजन की कमी होते ही दम घुटना शुरू हो जाता है। ऐसे में समय पर कार से बाहर नहीं निकलने पर आपकी मौत भी हो सकती है।

हीटर चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान?

Read Also : Railway News : 7 ड्राइवर, 100 डिब्बे, 4550 सीटें, ये है विश्व की सबसे लंबी पैसेंजर ट्रेन

कार स्टार्ट होते ही तुरंत हीटर ना चलाएं:

कार हीटर चलाने से उसके अंदर का एनवायरमेंट ड्राई हो जाता है। कार में नमी होना ज्यादा आवश्यक है। इससे कार ओवरहीट नहीं होती है, लेकिन हीटर चलाते वक्त ये स्थिति बिल्कुल बदल जाती है। ऐसे में गाड़ी के ज्यादा ओवरहीट होने से गाड़ी में आग लगने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में कार स्टार्ट होते ही तुरंत हीटर ना चलाएं। अगर आपने कार का हीटर आॅन किया है तो शीशा हल्का सा खोल दें।

कार का शीशा खोल लें:

अगर आप कार हीटर का इस्तेमाल करते हैं, तो  गाड़ी के शीशे जल्द खोल दें। इससे कार के अंदर आॅक्सीजन की कमी कभी नहीं होगी। इस दौरान कार की एसी पर लगे हुए तीर के निशान वाले बटन (एयर सकुर्लेशन बटन) को प्रेस कर दें। इस बटन के प्रेश करते ही बाहर की हवा अंदर आएगी और अंदर की हवा बाहर जाएगी। इससे एयर वेंटिलेशन बना रहेगा। आपको नुकसान नहीं होगा।

इस बीमारी का रहता है खतरा? 

लगातार हीटर का इस्तेमाल ऐसे ही जानलेवा है। ऐसे में अगर आप कार में बैठे हुए हैं और लगातार हीटर का मजा ले रहे हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए यह काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। आप विषैली हवाओं के प्रभाव के चलते अस्थमा के मरीज हो सकते हैं। आपकी हड़्डियों के लिए भी हीटर का ज्यादा इस्तेमाल बुरा साबित हो सकता है।

ये सावधानी रखें

गाड़ी सर्विसिंग कराएं:

नियमित तौर पर कारों की सर्विसिंग कराएं। किसी तरह का लीकेज होने पर उसे ठीक कराएं। सेंट्रल लॉक सिस्टम नियमित चेक कराएं। कार में धूम्रपान बिल्कुल न करें। टेंपरेचर मीटर और कूलिंग सिस्टम की जांच कराएं। कार में अग्निशमन यंत्र रखें। वायरिंग लूज न हो। कार का शीशा थोड़ा खुला रखें।

Karva Chauth पर Family के साथ शेयर करें Wishes, सुख-दुःख में हम-तुम हर पल साथ निभाएंगे

Happy Karva Chauth पर Bhabhi को भेजें Wishes और कहें करवा चौथ का ये त्यौहार, आये और लाये खुशियाँ हजार


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।