1. Home
  2. Health

Coffee and Health: ज्यादा कॉफी पीने से ये स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती, जानें कैसे

Coffee and Health: ज्यादा कॉफी पीने से ये स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती, जानें कैसे

Health News: ज्यादा कॉफी पीने से पेट खराब हो सकता है। दिन में 3-4 कप से ज़्यादा कॉफी पीने से पेट में एसिड बढ़ जाता है और डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Coffee and Health: कई लोगों की आदत होती सुबह उठते ही कॉफी या चाय पीने की। क्योंकि उनकी बिना कॉफी के नींद नहीं खुलती। लेकिन ये आदत शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक होती है।

कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर को एक्टिव करने में मदद करता है। पर सुबह-सबुह पहले पेय के तौर पर कॉफी पीने से सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। तो आइए जानते हैं इस बारे में।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने केएल राहुल को वनडे में उप-कप्तान के पद से हटाया, हार्दिक पंड्या बने वनडे क्रिकेट में भारत के नए उप-कप्तान

इन बीमारियों का रहता है खतरा?

कहते हैं कि कोई भी चीज सीमित मात्रा में खाने पीने से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर किसी भी चीज को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो उसके नुकसान होते हैं। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स मुताबिक दिन में 3-4 कप से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

ज्यादा कॉफी पीने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा मात्रा में कॉफी का सेवन करना हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। कॉफी में मौजूद कैफीन से हार्ट रेट बढ़ता है जिससे घबराहट होने लगती है। ज्यादा कॉफी पीने से दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ता है।

ज्यादा कॉफी पीने से किडनी के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, काफी में मौजूद ऑक्सलेट खून में मौजूद कैल्शियम के साथ जुड़कर कैल्शियम ऑक्सलेट बनाता है जिससे किडनी स्टोन की समस्या होती है।  कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है।

ये भी पढ़ें: हार्दिक पांड्या को मिला भारत की टी-20 टीम का पदभार, वनडे क्रिकेट में भी बने भारतीय टीम के उपकप्तान

ज्यादा कॉफी पीने से दिमाग के लिए उत्तेजक का काम करता है, जिससे नींद नहीं आती है। नींद पूरी न होने के कारण गुस्सा और चिड़चिड़ापन होने लगता है। कॉफी का ज्यादा सेवन सेक्स लाइफ प्रभावित करता है।

कॉफी में मौजूद कैफीन से सेक्स ड्राइव कम होती है और इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसे समस्याएं होती हैं। ज्यादा कॉफी पीने से फर्टिलिटी पर बुरा असर होता है और प्रेग्नेंसी में बाधा आ सकती है। दिन में 2-3 कप से ज्यादा कॉफी पीने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

ये भी पढ़ें: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला, ई-स्पोर्ट्स पर आ रहा है नया कानून

अधिक मात्रा में कैफीन लेने से हड्डियां पतली होने लगती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी बढ़ता है। कॉफी का ज्यादा सेवन करने से हमारे मस्तिष्क पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक अध्ययन में पाया गया कि ज्यादा कॉफी पीने से डिमेंशिया और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

ज्यादा कॉफी पीने से पेट खराब हो सकता है। दिन में 3-4 कप से ज्यादा कॉफी पीने से पेट में एसिड बढ़ जाता है और डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करने से अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

ये भी पढ़ें: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, WTC फाइनल, द एशेज, वनडे विश्व कप, जानिये 2023 में होने वाले बड़े मैचों और सीरीज का पूरा शेड्यूल

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।