1. Home
  2. Health

Health : स्वाद के साथ इन बीमारियों की रामबाण दवा है तेजपत्ता?

Health : स्वाद के साथ इन बीमारियों की रामबाण दवा है तेजपत्ता?
तेज पत्ता हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है। यह पेट में हो रहे दर्द को ठीक करता है। तेजपत्ता की चाय पेट दर्द की समस्या से राहत दिला सकती है।

 Haryana News Post : Health Tips : खाने में हो या चाय में तेजपत्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। खासतौर से सर्दी के मौसम में इसका इस्तेमाल होता है। स्वाद और सुगंध के साथ इसका पानी बालों को भी मजबूत करता है। वहीं जिन लोगों को साइनस की समस्या रहती है। ऐसे में औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ता का सेवन बहती नाक से हमें छुटकारा दिला सकता है। तो चलिए जानते हैं तेजपत्ता लाभ।

कई गुणों से भरपूर है तेजपत्ता?

भारतीय खाने का यह अभिन्न अंग है। तेजपत्ते की तासीर गर्म होती है। आयुर्वेद में तेजपत्ता को औषधि का दर्जा हासिल है। तेजपत्ता पाचन में सहायक, दिमाग को तेज करने वाला, पेशाब को साफ करने वाला, पेट या आमाशय के लिए स्वास्थ्यवर्द्धक होता है। इसमें एंटी-इंफ्लैमटोरी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टिरीयल गुण पाए जाते हैं। जिसके चलते इसे औषधि माना गया है। तेजपत्ता में कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके चलते यह किसी आम मसाले के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। 

तेजपत्ते का कैप्सूल है रामबाण?

आजकल बाजार में तेजपत्ते का कैप्सूल भी मिलने लगा है। इसका कैप्सूल इन्सुलिन लेवल में सुधार करता है। डायबिटीज रोगियों के लिए यह रामबाण है। कैप्सूल न लेना चाहें तो तेजपत्ते की हरी पत्तियों को चाय में डालकर या काढ़ा बनाकर भी ले सकते हैं। हरी पत्ति उपलब्ध न हो तो सूखी पत्ती भी ले सकते हैं।

सर्दी जुकाम में फायदेमंद है तेजपत्ता?

Read Also: Health tips : अगर इन गलतियों से करते हैं दिन की शुरुआत, तो हो जाएं सावधान?

सर्दी-जुकाम में तेजपत्ते को पीसकर शहर और पिप्पली के साथ चाटने से राहत मिलती है। तेजपत्ते के पाउडर से मंजन करने से दांतों में चमक आती है। साथ ही मसूड़ों के जख़्म भी ठीक होते हैं। मसूड़ों से खून आता हो या सूजन हो। ऐसे में तेजपत्ते के पाउडर से मंजर करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा तेजपत्ते का अर्क घाव भरने में भी सहायक होता है।

बाल करे मजबूत तेजपत्ते

तेजपत्ते के पानी से बालों को धोने से बालों की तह तक सफाई हो जाती है। इससे जूं और रूसी का पूरी तरह सफाया हो जाता है। यह बालों को मजबूत बनाता है। सप्ताह में दो बार तेजपत्ते के पानी से बालों को धोया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए?

तेज पत्ता से इम्यूनिटी बूस्ट होता है। तेज पत्ता विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी का अच्छा स्रोत है। ये सभी विटामिन इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जाना जाता है।

Read Also: Health : अगर चेहरे की झुर्रियों और झड़ते बालों से परेशान हैं, तो आज से शुरू करें इन चीजों का सेवन

डाइजेशन सिस्टम सुधारे?

तेज पत्ता हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है। यह पेट में हो रहे दर्द को ठीक करता है। तेजपत्ता की चाय पेट दर्द की समस्या से राहत दिला सकती है।

साइनस की समस्या करे दूर?

तेज पत्ता बहती नाक की दिक्कत को बहुत जल्दी ठीक करता है। तेज पत्ता एरोमेटिक यानी खूशबूदार गुणों से भरपूर होता है जो साइनस समस्या दूर होती है। तेजपत्ता में अगर काली मिर्च मिलाकर इसकी चाय का सेवन किया जाए तो साइनस की समस्या से जल्द राहत मिल सकती है।

टाइप-2 डायबिटीज में दे राहत?

कुछ अध्ययनों में कहा गया है कि तेज पत्ते से बने कैप्सूल को चाय में मिलाकर पीने से ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है। हालांकि अभी इसके लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन नहीं हुआ है लेकिन सामान्य लोगों में तेजपत्ता की चाय से ब्लड शुगर को कम होते हुए देखा गया है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे?

Read Also: Health Advice : डायबिटीज के मरीज इन 5 चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल, ब्लड शुगर होगी कंट्रोल

तेज पत्ता में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-आॅक्सीडेंट्स बैड कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए जाना जाता है। इसमें कैफिक नाम का आॅर्गेनिक कंपाउंड पाया जाता है जो हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है।

कैसे इस्तेमाल करें तेज पत्ता?

तेज पत्ते को हर्बल टी बनाकर पिया जा सकता है। आप इसे चाय में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसके लिए पानी में तेज पत्ते को डालकर इसे उबाले और इसे छानकर पी लें। इसमें अगर शहद मिला देंगे तो यह और फायदेमंद साबित होगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।