1. Home
  2. Agriculture

Agriculture University: एग्रीकल्चर में करियर बनाने के लिए जानिए देश में कहां हैं पांच बेहतर यूनिवर्सिटीज

Agriculture University: एग्रीकल्चर में करियर बनाने के लिए जानिए देश में कहां हैं पांच बेहतर यूनिवर्सिटीज
Agriculture Universities in India: एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज इन पोस्ट पर हो सकती है नियुक्ति। कृषि के क्षेत्र में ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन करके निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों में नौकरी मिल सकती है। ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट डिग्री हासिल करने वाले को एग्रीकल्चर फार्म मैनेजर, ऑफिसर, एग्रीकल्चर रिसर्च साइंटिस्ट,  और प्रोडक्ट मैनेजर आदि के रूप में अप्वाइंट किया जा सकता है। इच्छुक छात्र बीमा, टीचिंग व बैंकिंग के क्षेत्र में भी नौकरी का विकल्प चुन सकते हैं।

नई दिल्‍ली। Government Agriculture university in India: कृषि क्षेत्र में अगर आप अपना करियर बनाना चाहते हैं तो देश में अलग-अलग जगह ऐसे शिक्षण संस्थान हैं जहां आप संबंधित शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं। वैसे भी आज की तारीख में खेती हमारे देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और जैसे-जैसे कृषि क्षेत्र का विस्तार हो रहा है, उसी रफ्तार से इस क्षेत्र में प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है।

देश में हैं शीर्ष पांच एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी

अगर आप कृषि क्षेत्र में एक सफल करियर की तलाश में हैं, तो आपके यह अहम है कि आप अच्छी फैकल्टी व कैंपस सुविधाओं वाली किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में दाखिला लें। इसलिए, भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा जारी रैंकिंग के आधार पर देश में शीर्ष पांच एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

जानिए पॉलीहाउस में खेती करने से कितनी पैदावार की होती है बढ़त?

एनडीआरआई करनाल उपलब्ध करवाता है बेहतर शिक्षा

National Dairy Research Institute: राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान (NDRI) डेयरी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बेहतर गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करता है। हरियाणा के करनाल में 1923 में स्थापित किया गया एनडीआरआई प्रमुख डेयरी अनुसंधान संस्थानों में से एक है। यहां छात्र डिप्लोमा कोर्सेज के अलावा ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन व पीएचडी कर सकते हैं। यूनिवर्सिटी का परिसर 560 हेक्टेयर (लगभग 1,383 एकड़) में फैला है और इसमें कई तरह की लैब्स, हॉस्टल व कैंपस आदि हैं। यूनिवर्सिटी के सभी लैब्स हाई क्वालिटी वाले रिसर्च करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों से लैस हैं।

खेती से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान तो होगा दोगुना फायदा

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा  

Indian Agricultural Research Institute: नई दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) ने 1958 में डीम्ड  यूनिवर्सिटी का दर्जा प्राप्त किया था।  इस संस्थान का कैंपस लगभग 1,250 एकड़ में फैला हुआ है और मौजूदा समय में यहां लगभग 20 विभाग हैं। इनमें पांच बहु-अनुशासनात्मक केंद्र, दो आॅफ-सीजन नर्सरी, तीन अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजनाएं, आठ क्षेत्रीय स्टेशन व दस राष्ट्रीय केंद्र समन्वित अनुसंधान परियोजनाओं के तहत कार्यरत हैं।

Agriculture Business Ideas: एक बार लगाएं इस खेती में पैसा, 40 साल तक मिलेगा उत्पादन
 
जीबी पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पंतनगर

GB Pant University of Agriculture and Technology: उत्तराखंड के पंतनगर स्थित जीबी पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी बेहतर कृषि शिक्षण संस्थानों में एक है। इसकी स्थापना 1960 में हुई थी। यह संस्थान ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में एग्रीकल्चर, एग्रीकल्चर मैनेजमेंट, वेटनरी एंड एनिमल साइंस, होम साइंस, बेसिक साइंस और फिशरी साइंस में प्रोग्राम मुहैया कराता है। इस यूनिवर्सिटी में 763 अध्यापाक व अधिकारियों के अलावा 59 तकनीकी कर्मचारी, 631 प्रशासनिक व मंत्रालयी कर्मी और 1425 तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों  सहित करीब 2,878 का स्टाफ है।

Agriculture News: कम कीमत की फसल रागी होता है छोटे बीज वाला पौधा

चौधरी चरण सिंह, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार  

Chaudhary Charan Singh, Haryana Agricultural University: हरियाणा के हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (सीसीएसएचएयू) की स्थापना 1970 में हुई थी। सीसीएसएचएयू का मेन कैंपस 7,219 एकड़ व 1,426 एकड़ के बाहरी इलाके में फैला है।  इसके चार सहयोगी कॉलेज, कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, कॉलेज ऑफ बेसिक साइंसेज एंड ह्यूमनिटीज और कॉलेज ऑफ होम साइंस हैं। हर कॉलेज की बिल्डिंग में सुनियोजित प्रयोगशालाएं, ऑडियो-विजुअल लैब,व्याख्यान कक्ष, सभागार, संगोष्ठी कक्ष व कंप्यूटर आदि की सुविधाएं शामिल हैं। यूनिवर्सिटी के मुख्य परिसर में 994 हेक्टेयर का एक बेहतर विकसित प्रयोगात्मक खेत भी है।

Farming : इस खेती से आप सालाना कमा सकते हैं 20 लाख, सरकार भी कर रही आर्थिक मदद

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली  

Indian Veterinary Research Institute: उत्तर प्रदेश में बरेली के इजातनगर में स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) की स्थापना 1889 में की गई थी। यह एक शोध संस्थान है जो पशुधन अनुसंधान व विकास के लिए समर्पित है। यहां 275 से ज्यादा की फैकल्टी के साथ, संस्थान बेसिक साइंस, वेटनरी एंड एनिमल साइंस व पशुधन उत्पाद प्रौद्योगिकी के 20 से ज्यादा विषयों में पीजी व पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए डिग्री प्रदान करता है। 

Kitchen Gardening Tips: जानिए किचन वेस्ट से हम कैसे उगा सकते हैं ऑर्गेनिक सब्जियां


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।