1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan: हर राज्‍य में पीएम किसान योजना की e-KYC के लिए गांवों में लगेंगे शिविर, अब घर बैठे होगा आपका काम

PM Kisan : हर राज्‍य में पीएम किसान योजना की e-KYC के लिए गांवों में लगेंगे शिविर, अब घर बैठे होगा आपका काम
PM Kisan Scheme News : केंद्र सरकार ने राज्‍य सरकारों को निर्देश दिया है कि वे 12 से 21 फरवरी, 2024 तक गांवों में शिविर लगकर किसानों की मदद करें। इसके तहत पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी आपके गांव में टीम करवाएगी। इसके अलावा किसानों की अन्‍य समस्‍याओं का भी निपटारा किया जाएगा।

नई दिल्‍ली। PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना की ईकेवाईसी अगर नहीं हुई है तो अब किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। राज्‍य सरकार आपके गांव में 12 से 21 फरवरी तक शिविर लगाकर किसानों की केवाईसी करवाएगी। इसके साथ ही किसानों की अन्‍य समस्‍याओं का भी मौके पर ही निदान किया जाएगा।

12 से 21 फरवरी तक होगी ईकेवाईसी

सरकार की तरफ से यह अभियान 12 फरवरी से लेकर 21 फरवरी, 2024 तक जारी रहेगा. इस दौरान किसानों की पीएम किसान स्कीम से जुड़ी कई परेशानियों को हल किया जाएगा।

PM Fasal Bima Yojana : केंद्र सरकार ने शुरू की किसान रक्षक हेल्पलाइन, अब किसानों को समय से मिलेगा फसल बीमा का लाभ

सरकार के द्वारा शुरू किए जा रहे इस विशेष अभियान में योजना में चिन्हित किसानों की PM Kisan Yojana की ई-केवाईसी को समय पर पूरा किया जाएगा।

हर गांव पहुंचेगी टीम

इस कार्य के लिए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को एक चिट्ठी भी लिखी जिसमें लिखा गया है कि पीएम किसान योजना के लिए 10 दिनों के अंदर ही गांवों में शिविर लगाकर किसानों की परेशानियों को हल किया जाए. ताकि किसान सरलता से सरकार की इस योजना का लाभ उठा सके।

PM Kisan Tractor Yojana: पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स

देश के 19 राज्यों के ज्यादातर किसानों को अभी तक पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी प्रक्रिया/ E-KYC Process of PM Kisan Yojana को पूरा नहीं किया है, जिसमें सबसे अधिक उत्तर प्रदेश के किसान शामिल है, जिनकी संख्या 25 लाख से ज्यादा है और फिर दूसरे नंबर पर राजस्थान के किसान जिनकी संख्या 7 लाख से ज्यादा है।

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा

इसी तरह से गुजरात और अन्य राज्यों का नाम शामिल है. सरकार के द्वारा इस अभियान को चलाने के पीछे का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश इन 19 राज्य के किसानों की पीएम किसान योजना की ई-केवाईसी को पूरा कर साल 2024 में मिलने वाली पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ/ Benefit of Installment of PM Kisan Yojana दिया जा सके।

क्या है पीएम किसान योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि/PM Kisan Samman Nidhi Yojana एक नई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है और पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित है. यह योजना देशभर के छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की तीन किस्तों में राशि सहायता प्रदान करती है।

Varieties of Wheat: गेहूं, धान और सरसों की उन्नत किस्में कौन सी हैं, जानें क्या है इनकी खासियत

पीएम किसान योजना देश के किसानों के लिए बेहद लाभकारी स्कीमों में से एक है. सरकार की इस योजना के तहत किसानों को उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद मिलती है. पीएम किसान सम्मान निधि जिसमें हम सब लोग पीएम किसान योजना और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नाम से भी जानते हैं।

भारत सरकार के द्वारा भी अपनी इस योजना में समय-समय कई तरह के अहम फैसले लेती है. इसी क्रम में सरकार ने इस योजना से जुड़ा एक फैसला लिया है कि देश के लगभग 76 लाख किसान को PM Kisan Yojana का लाभ सही तरीके से दिलाने के लिए एक विशेष अभियान चलाने वाली है।

Nakli Urvarak ki Pehchan: कौन सा उर्वरक असली है या नकली, कैसे करें जांच जानें विशेषज्ञों के टिप्‍स


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।