1. Home
  2. Agriculture

Garlic Crop: पंजाब के बनूड़ में ओलावृष्टि से लहसुन फसल उत्पादकों के सपने हुए चकनाचूर

Garlic Crop: पंजाब के बनूड़ में ओलावृष्टि से लहसुन फसल उत्पादकों के सपने हुए चकनाचूर
Garlic Crop Damage: पंजाब के अबरावा गांव में करीब 40 एकड़ लहसुन की फसल बर्बाद, किसानों ने प्रदर्शन कर मांगा मुआवजा। बाजार में लहसुन 400 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। 

बनूड़। Garlic Crop Damage : पिछले दिनों क्षेत्र में हुई भारी ओलावृष्टि और बारिश के कारण फसल विविधिकरण अपनाने वाले किसानों के लिए यह परेशानी का सबब बन गया है। बनूड़ क्षेत्र के लहसुन हब कहे जाने वाले गांव अबरावा (देवीनगर) में भारी ओलावृष्टि से करीब 40 एकड़ लहसुन की फसल बर्बाद हो गई है।

लहसुन की फसल बर्बाद 

नंबरदार राजिंदर सिंह, गुरचरण सिंह, रणबीर सिंह, केहर सिंह, ज्ञान सिंह, गुरनाम सिंह, दयाल सिंह, काका सिंह, संत सिंह, जसवीर सिंह, गुरपाल सिंह और पंचायत सदस्य अमरजीत सिंह भारी ओलावृष्टि से बर्बाद हुई लहसुन की फसल दिखाते हुए कहा कि वह सब्जियों के साथ-साथ लहसुन उगाकर अपना जीवन यापन करते हैं।

Nakli Urvarak ki Pehchan: कौन सा उर्वरक असली है या नकली, कैसे करें जांच जानें विशेषज्ञों के टिप्‍स

उन्होंने बताया कि उन्होंने एक एकड़ पर लगभग 45 हजार रुपए खर्च कर लहसुन की फसल लगाई थी। लहसुन उत्पादक किसानों ने बताया कि अब जब लहसुन की फसल पूरी तरह से तैयार थी और भारी ओलावृष्टि ने हजारों रुपये खर्च कर लहसुन की फसल को बर्बाद कर दिया है।

मुआवजे की मांग

किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि से आसपास के गांवों मानकपुर, खेड़ा गाजू और तसोली के किसानों की करीब 30 एकड़ लहसुन की फसल भी खराब हो गई है। किसानों ने राज्य सरकार से मांग की है कि नष्ट हुई लहसुन की फसल की विशेष गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दिया जाए ताकि किसानों को राहत मिल सके। लेकिन अभी तक किसी भी अधिकारी ने उनके नुकसान का जायजा लेना उचित नहीं समझा। 

Wheat Crop Damage : बारिश के बाद गेहूं की फसल को नुकसान से बचाने के टिप्स, इस तकनीक से उठाएं फायदा

किसानों ने बताया के ओलावृष्टि से पशुओं के चारे, गेहूं, आलू, सरसों, मसरी, पत्तागोभी, सब्जियां को नुकसान पहुंचा। पीड़ित किसानों ने कहा कि अगर ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का मुआवजा नहीं दिया गया तो प्रदर्शन किया जाएगा।

PM Kisan Tractor Yojana: पीएम किसान ट्रैक्टर योजना 2024 के लिए कैसे करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।