1. Home
  2. Agriculture

Drone Camera: धोनी ने की नए 'किसान ड्रोन' की लॉन्चिंग, किसानों के काफी काम का है ‘ड्रोनी’

Drone Camera: धोनी ने की नए 'किसान ड्रोन' की लॉन्चिंग, किसानों के काफी काम का है ‘ड्रोनी’  
Mahendra Singh Dhoni: तमिलनाडु स्थित ड्रोन कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा बनाए गए इस ड्रोन का नाम ड्रोनी रखा गया है और यह उन्नत व आधुनिक सुविधाओं से लैस है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान ड्रोन की लॉन्चिंग की गई। खास बात यह है कि कंपनी ने ड्रोनी की लॉन्चिंग के साथ ही कंज्यूमर ड्रोन मार्केट में कदम रखा है।

चेन्नई। Garuda Aerospace: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और देश के स्टार प्लेयर ने आज एक नया 'किसान ड्रोन' (कंज्यूमर कैमरा ड्रोन) लॉन्च किया। तमिलनाडु स्थित ड्रोन कंपनी गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा बनाए गए इस ड्रोन का नाम ड्रोनी रखा गया है और यह उन्नत व आधुनिक सुविधाओं से लैस है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान ड्रोन की लॉन्चिंग की गई। खास बात यह है कि कंपनी ने ड्रोनी की लॉन्चिंग के साथ ही कंज्यूमर ड्रोन मार्केट में कदम रखा है। धोनी ने कंपनी के ब्रांड एंबेसडर के तौर पर इस ड्रोन को पेश किया है। धोनी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर ही नहीं बल्कि उन्होंने कंपनी में निवेश भी किया है।

हमारा 'ड्रोनी' ड्रोन स्वदेशी, कई कार्यों के लिए हो सकता है यूज : कंपनी

कंपनी के संस्थापक और सीईओ अग्निश्वर जयप्रकाश एक आधिकारिक बयान में कहा, हमारा 'ड्रोनी' ड्रोन स्वदेशी है और इसे विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तकनीकी रूप से कुशल प्रोडक्ट है और इस वर्ष के अंत तक यह मार्केट में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा, मेक इन इंडिया ड्रोन लॉन्च करके हम ड्रोन की मांग के लिए न केवल आत्मानिर्भर बनने की उम्मीद करते हैं बल्कि भारत को बेहतर गुणवत्ता वाले सुरक्षित ड्रोन और ड्रोन-आधारित समाधानों के केंद्र के रूप में विश्व के मानचित्र पर भी स्थापित करते हैं।

Also Read: Cricket facts: ऐसा पहली बार हुआ जब पूरी टीम चुनी गई मैन ऑफ द मैच

खासकर स्प्रे करने के लिए होगा ड्रोन का इस्तेमाल

'किसान ड्रोन' का इस्तेमाल कृषि क्षेत्र, खासकर स्प्रे करने के लिए होगा। बैटरी से चलने वाला यह ड्रोन हर दिन 30 एकड़ जमीन पर कृषि कीटनाशक छिड़काव कर सकता है। ड्रोनी की लॉन्चिंग के दौरान धोनी ने खेती में ड्रोन की उपयोगिता पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में देश में लागू लॉकडाउन के दौरान उनकी दिलचस्पी खेती में बढ़ी।

Also Read: T20 World Cup 2022 में इन दो टीमों में हो सकता है भीषण मुकाबला

विकास को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा

इंडियन ड्रोन एसोसिएशन के अध्यक्ष व भारतीय वायु सेना के पूर्व विंग कमांडर आनंद कुमार दास ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म ड्रोन उद्योग के साथ-साथ विकास को भी बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, वह गरुड़ एयरोस्पेस के साथ ग्लोबल ड्रोन एक्सपो का आयोजन करके बेहद खुश हैं। इस एक्सपो में 14 अंतरराष्ट्रीय ड्रोन कंपनियों के 1,500 प्रतिभागी और 28 से अधिक राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

Also Read: Cricket : भारत और साउथ अफ्रीका मैच को लेकर दिल्ली मैट्रो ने लिया बड़ा फैसला

युवाओं के आकर्षण का केंद्र बना रहा ग्लोबल ड्रोन एक्सपो

ग्लोबल ड्रोन एक्सपो स्टॉकहोल्डर्स निवेशकों और युवाओं के आकर्षण का केंद्र बना रहा। इसी के साथ कार्यक्रम में ड्रोन उद्योग के सुनहरे भविष्य की रूपरेखा भी तैयार की गई। गौरतलब है कि भारत के ज्यादातर हिस्से में अब भी पारंपरिक खेती का चलन है। ऐसे में इस तरह की आधुनिक तकनीकों से भारतीय किसानों को लाभ मिल सकता है। ऐसे उत्पादों का प्रयोग करके किसान अपना टाइम बचा सकते हैं।

हमारे Telegram चैनल से जुड़ें और पाएं रोचक व पठनीय सामग्री


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।