Video Call करने वाली गर्लफ्रेंड से रहें अलर्ट, बना सकती है आपको कंगाल

सेक्सटॉर्शन में सबसे पहले घोटालेबाज लड़की बनकर आपसे ऑनलाइन दोस्ते करते हैं। इसके बाद वीडियो कॉल करके सामने वाला अपने कपड़े उतारता है और फिर वह आपका रिएक्शन रिकॉर्ड कर लेता है। फिर  घोटालेबाज उस वीडियो का यूज करके आपसे जबरन वसूली करता है। वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देकर बचने के एवज में वह आपसे मोटी रकम की मांग करता है।
 

Fraud Video Call: वीडियो कॉल करने वाली गर्लफ्रेंड से हर किसी को सावधान रहने की जरूरत है। खासकर उन्हें जो ऑनलाइन डेडिंग करते हैं। इस तरह की लड़कियां आपको कंगाल बना सकती हैं। आजकल सेक्सटॉर्शन की ठगी का एक बड़ा खेल चल रहा है जिसके लोग शिकार हो रहे हैं और यह इतना खतरनाक है कि नौबत यहां तक आ जाती है कि कई लोग तो इसका शिकार होने के बाद मौत को गले लगाने को मजबूर हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें: बीसीसीआई ने लिया बड़ा फैसला, पुरुष और महिला क्रिकेटरों दोनों को मिलेगा समान वेतन

जानिए इसमें कैसे बड़े खेल को अंजाम दे रहे ठग

सेक्सटॉर्शन में सबसे पहले घोटालेबाज लड़की बनकर आपसे ऑनलाइन दोस्ते करते हैं। इसके बाद वीडियो कॉल करके सामने वाला अपने कपड़े उतारता है और फिर वह आपका रिएक्शन रिकॉर्ड कर लेता है। फिर  घोटालेबाज उस वीडियो का यूज करके आपसे जबरन वसूली करता है। वीडियो सार्वजनिक करने की धमकी देकर बचने के एवज में वह आपसे मोटी रकम की मांग करता है। हाल ही में इस तरह की कई वारदातें इंटरनेट पर रिपोर्ट की गई हैं।

ये भी पढ़ें: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

अधिकतर पुरुष होते हैं घोटालेबाज

घोटालेबाज अधिकतर पुरुष होते हैं और वह यूजर्स को अपना निशाना बनाते हैं। स्ट्रिपिंग दिखाने के लिए वे दूसरी ओर एक महिला का यूज करते हैं। चूंकि वीडियो कॉल फ्रंट कैमरे को स्वीकार करने पर डिफॉल्ट रूप से सक्षम करते हैं, घोटालेबाज  पूरी बात को बहुत जल्द रिकॉर्ड कर लेते हैं। उसके बाद पीड़ित को उस रिकार्डेड वीडियो को पब्लिक करने की धमकी देते हैं।

ये भी पढ़ें: आईसीसी टी-20 प्लेयर्स रैंकिंग्स में टॉप-10 में पहुंचे विराट कोहली

जाल में फंसे एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की आपबीती  

हाल ही में सेक्सटॉर्शन का एक मामला सामने आया था जिसमें बेंगलुरु का एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर एक डेटिंग ऐप पर था। वह प्रीति (बदला हुआ नाम) नाम की महिला के संपर्क में आया। इसके बाद दोनों के बीच नंबरों का आदान-प्रदान करके मैसेजेज का सिलसिला शुरू हो गया।

एक रिपोर्ट के अनुसार 24 साल के इस इंजीनियर ने कहा, नंबर लेने-देने के बाद एक दिन उसे  एक व्हाट्सएप वीडियो कॉल आया। उसने कहा, मैंने इसका जवाब दिया और मैंने देखा कि दूसरे छोर पर महिला अपने कपड़े उतार रही थी। मैंने तुरंत कॉल काट दी, पर उनके लिए यही काफी था।

उन्होंने इसे एडिट किया था जैसे कि मैंने एक्ट में हिस्सा लिया था व  काफी समय से मैं वीडियो कॉल पर था। आखिर इंजीनियर को ब्लैकमेल करने के मकसद से 2000 लेने के मकसद से जब वीडियो का फिर बार-बार इस्तेमाल किया जाने लगा तो पीड़ित ने तुरंत उस नंबर को ब्लॉक कर दिया।

ये भी पढ़ें: अगर दिवाली और छठ पर जाना है घर तो रेलवे की इन स्पेशल ट्रेनों का उठाएं लाभ

देश की विपरीत दिशा के लोग ज्यादा टारगेट पर

अक्सर घोटालेबाज पकड़े में आने से बचने के मकसद से देश की विपरीत दिशा के लोगों को अपने जाल में फंसाता है। एक बार वीडियो बनने व उसे सार्वजनिक तौर पर शेयर करने के बाद आरोपी किश्तों में पैसों की मांग करते रहते हैं। पीड़ित परेशानी से बचने के लिए बिना कोई कार्रवाई किए पैसे दे देते हैं। इसलिए, कई छात्र, पुरुष, व निर्दोष लोग ऐसी वारदातों का शिकार हो जाते हैं। इस तरह की एक घटना में एक आदमी को सुसाइड करने का प्रयास करते भी देखा जा चुका है।

ये भी पढ़ें: नए पब्लिशर के साथ भारत में जल्द वापसी कर सकती है BGMI

इस तरह करें बचाव

अज्ञात नंबर अथवा ऐसे लोगों से वीडियो कॉल लेने से बचें जिनसे आप कुछ समय पहले ही मिले हैं। अगर आप डेटिंग ऐप पर हैं और दूसरा व्यक्ति वीडियो कॉल से आपसे संवाद करने की इच्छा जाहिर करता है, तो आपको ऐसे आफर मंजूर करने से पहले हमेशा वेरिफाई करना चाहिए। अगर आप ऐसी चीजों का शिकार हो जाते हैं, तो उन्हें पैसे न भेजें। बल्कि इसके बजाय साइबर अपराध पुलिस से मदद के लिए संपर्क करें।

ये भी पढ़ें: क्या Diabetes मरीजों के लिए खतरनाक है डेंगू, जानिए कैसे करें बचाव