Girdawari for crops: हरियाणा में ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान की होगी स्पेशल गिरदावरी

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की बड़ी घोषणा की है। अब हरियाणा में ओलावृष्टि से फसलों में हुए नुकसान की होगी स्पेशल गिरदावरी होगी। जानते हैं इसका किसान भाई इसका लाभ कैसे ले सकते हैं। 
 

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश के कई जिलों में ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान की स्पेशल गिरदावरी के आदेश दे दिए गए हैं। मनोहर लाल ने यह जानकारी आज पंचकूला में मिशन कर्मयोगी के अंतर्गत आयोजित नैतिकता शिविर (एथिक्स काॅन्कलेव) को संबोधित करने उपरान्त पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी।  इस अवसर पर विधान सभा के अध्यक्ष श्री ज्ञान चंद गुप्ता भी उपस्थित थे। 

फसल नुकसान की स्पेशल गिरदावरी

उन्होंने कहा कि  पिछले तीन चार दिनों में हरियाणा भर में वर्षा और ओलावृष्टि हुई है। ओलावृष्टि से कई ज़िलों में फसलों का नुक्सान हुआ है। आज ही हमने ऐसे स्थानों पर स्पेशल गिरदावरी के आदेश कर दिए हैं। जिन किसानों की फसलों का नुक्सान हुआ है उनकी स्पेशल गिरदावरी करवाकर मुआवजे का भुगतान किया जायेगा।

किसानों ने उठाई थी मुआवजे की मांग 

किसानों का कहना है कि मौसम काफी समय से शुष्क था. हम लोग बारिश का लंबे समय से इंजतार कर रहे थे. लेकिन बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इससे फसल को बहुत अधिक नुकसान हुआ है. ऐसे में सरकार को मुआवजा देना चाहिए।

Karnal Bunt : करनाल बंट से गेहूं की फसल को समय रहते बचाएं किसान, नहीं तो भुगतना पड़ सकता है

वहीं, किसान यूनियन का कहना है कि ओलावृष्टि से विभिन्न राज्यों में सरसों, आलू और गेहूं जैसी फसलों को भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में सरकार सर्वेक्षण कर जल्द से जल्द प्रभावित किसानों को मुआवजा दे. वहीं, विशेषज्ञों की मानें तो इसका असर उत्पादन पर भी पड़ सकता है। 

अभी और सताएगा मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के डेली बुलेटिन के मुताबिक, मौसम की बेरुखी से किसानों की परेशानी और बढ़ाने वाली है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कई हिस्सों में 7 फरवरी तक मध्यम से भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है . IMD के अनुसार इस सिस्टम के कारण उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के इलाकों में चक्रवाती तूफान पैदा हो गया है।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 16वीं किस्‍त के लिए करवा लें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा रुपया

जिस वजह से हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के इलाकों में बर्फबारी होने का अनुमान है. 3 फरवरी से शुरू होने वाले पश्चिमी विक्षोभ द्वारा उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की भविष्यवाणी की गई है. जिससे जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होगी।

Vegetables: फरवरी महीने में कम लागत में उग सकते हैं ये सब्जियां, मार्केट में रहती है हमेशा डिमांड

मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में ओलावृष्टि का अलर्ट भी जारी किया है. IMD के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की संभावना है.

गेहूं को सबसे ज्यादा नुकसान

उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में बीते दो दिनों से मौसम खराब हुआ है. कहीं, आसमान में बादल छाए हुए हैं, तो कहीं बारिश हो रही है. इसी बीच कई राज्यों में जमकर ओलावृष्टि हुई है. हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बंगाल समेत कई राज्यों में फसलों का फारी नुकसान हुआ है. ओलावृष्टि का सबसे ज्यादा असर गेहूं की फसल पर पड़ा हैं. क्योंकि, उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में इस समय गेहूं की फसल का सीजन चल रहा है। 

Jind News: जींद में किसान ड्रोन से कर रहे यूरिया का छिड़काव, इस तकनीक को देखकर आप भी हो जाएंगे हैरान